होम / Corona Virus Outbreak in India दक्षिण अफ्रीका से कर्नाटक के बेंगलुरु लौटे दो लोग ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित नहीं

Corona Virus Outbreak in India दक्षिण अफ्रीका से कर्नाटक के बेंगलुरु लौटे दो लोग ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित नहीं

Harpreet Singh • LAST UPDATED : November 27, 2021, 10:42 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Corona Virus Outbreak in India :
दक्षिण अफ्रीका से कर्नाटक के बेंगलुरु लौटे दो लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। लेकिन राहत की बात यह है कि दोनों यात्री ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित नहीं है।

दोनों डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित हैं। नए वैरिएंट के डर के कारण दोनों का टेस्ट किया गया। नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए दोनों के सैंपल जीनोम सीक्वेसिंग के लिए भेज दिए गए।

वहीं दोनों को आइसोलेट भी कर दिया गया है। वहीं यह भी बात सामने आ रही थी कि कहीं नया वैरिएंट इंडिया में तो नहीं आ गया। इसी बीच इसकी खबर सामने आ गई। लगा कि तेजी से फैल रहा नया वैरिएंट कहीं भारत भी तो नहीं आ गया। इसके बाद कर्नाटक सरकार हरकत में आई। ये साफ किया गया कि दोनों संक्रमितों में ओमिक्रॉन वैरिएंट नहीं मिला है।

दक्षिण अफ्रीका से कर्नाटक आए दो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बाद राज्य सरकार ने सख्ती बढ़ा दी है। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले खतरनाक Corona Variant Omicron पाया गया है और इसके कारण दुनिया भर में दहशत है। इस राज्य में दक्षिण अफ्रीका में आए लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव होना सरकार के लिए चिंता का विषय है। दो मामलों ने सरकार की नींद उड़ा दी है।

सीएम बोम्मई ने बुलाई आपात बैठक Corona Virus Outbreak in India

अधिकारियों का कहना है कि दक्षिण अफ्रीका से दोनों संक्रमितों के सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है। दोनों की रिपोर्ट आ चुकी है और उन्हें ओमिक्रॉन वैरिएंट नहीं है। दोनों डेल्टा वैरिएंट से पीड़ित है। इस बीच राज्य मुख्यमंत्री ने Basavaraj Bommai ने आपात बैठक बुलाई और कोरोना से निपटने के लिए नई गाइडलाइन का एलान कर दिया।

केरल व महाराष्ट्र से आने वाले लोगोें पर कड़ी नजर रखने के निर्देश Corona Virus Outbreak in India

महाराष्ट्र और केरल के सीमावर्ती जिलों से आने वाले लोगों पर बैठक में कड़ी निगरानी रखने का निर्णय लिया गया है। राष्ट्रीय राजमार्गों पर भी कड़ी निगरानी रखी जाएगी।

दोनों राज्यों से आने वाले लोगों के लिए RT-PCR  नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट अनिवार्य होगी। सभी जिलों के अधिकारियों से सीमावर्ती जिलों में तीन शिफ्ट में काम करने और इसके लिए सभी विभागों का सहयोग लेने के निर्देश दिए गए हैं।  फैसलों के मुताबिक, केरल से 16 दिन पहले आए छात्रों को दोबारा RT-PCR Test कराना होगा।

किस देश में कितने केस Corona Virus Outbreak in India

इस वैरिएंट का पहला केस 21 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में आया था। जिसके बाद से अब तक दक्षिण अफ्रीका में इस वैरिएंट के 77 मरीज मिले हैं। बोत्सवाना में भी इस वैरिएंट के 4 मरीज मिले हैं। चिंता वाली बात है कि वैक्सीन लगवा चुके लोग भी इस वैरिएंट की चपेट में आ गए हैं।

हॉन्गकॉन्ग में इस वैरिएंट के 2 केस मिले हैं। दोनों मरीजों को आइसोलेशन में रखा गया है और निगरानी की जा रही है। इजरायल में एक केस मिला है। संक्रमित व्यक्ति दक्षिण अफ्रीका से लौटा है। बेल्जियम और जर्मनी में भी इसके एक-एक केस सामने आ चुके हैं।

इसके साथ ही चेक रिपब्लिक में भी एक केस सामने आने की जानकारी है। ब्रिटेन के हेल्थ सेक्रेटरी ने शनिवार को दो केस की पुष्टि की है। Corona Virus Outbreak in India

दक्षिण अफ्रीका आने-जाने पर बैन Corona Virus Outbreak in India

कोरोना का नया वैरिएंट आने के बाद जर्मनी ने साउथ अफ्रीका से आने जाने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा दी है। जर्मनी ने शुक्रवार रात से नए नियम लागू कर दिए हैं। अफ्रीका के आस-पास के देशों पर भी ट्रैवल बैन लगाया जा सकता है।

नीदरलैंड में 61 यात्री मिले पॉजिटिव Corona Virus Outbreak in India

नीदरलैंड के 61 यात्री जो शुक्रवार दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं सबकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद नीदरलैंड की चिंता बढ़ गई है। ब्रिटेन ने दक्षिण अफ्रीका के अलावा बोत्सवाना, लेसोथो, इस्वातिनी, जिम्बाब्वे और नामीबिया से आने वाले यात्रियों पर यात्रा प्रतिबंध लागू किए हैं।

दक्षिण-अफ्रीका में अब तक मिल चुके हैं करीब 77 केस 

दक्षिण अफ्रीका में अब तक ओमिक्रॉन से 77 लोग इंफेक्ट हो गए हैं। बोत्सवाना में भी 4 लोग इस वैरिएंट से इंफेक्टेड मिले हैं। चिंता वाली बात ये है कि बोत्सवाना में पूरी तरह वैक्सीनेटेड लोग भी इसकी चपेट में आ गए हैं।

साथ ही हॉन्ग कॉन्ग में भी इस नए वैरिएंट के 2 केस मिले हैं। इजराइल में भी इस वैरिएंट से इंफेक्टेड एक केस की पुष्टि हुई है। इंफेक्टेड व्यक्ति दक्षिण अफ्रीकी देश मलावी से लौटा है। Corona Virus Outbreak in India

मॉडर्ना बनाएगी बूस्टर डोज, असरदार होगी वैक्सीन : Stephen Bansel

अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक, मौजूदा वैक्सीन ओमिक्रॉन वैरिएंट पर भी असरदार हो सकती हैं। हालांकि, वैक्सीन को ज्यादा इफेक्टिव बनाने के लिए इस पर शोध की जरूरत है। Corona Virus Outbreak in India

उधर अमेरिकी दवा निमार्ता कंपनी मॉर्डना ने कहा है कि कंपनी नए खतरे से निपटने के लिए काम कर रही है और वह ओमिक्रॉन के खिलाफ बूस्टर डोज तैयार करेगी। मॉडर्ना ने कहा वह अपने मौजूदा टीके को नए वैरिएंट के हिसाब से ज्यादा असरदार बनाएगी। मॉडर्ना CEO Stefan Bansel ने कहा, इसके खिलाफ हम अपनी रणनीति को जल्द से जल्द अंजाम देने में लगे हुए हैं।

Read More : 2 die due to New Deadly Fungus नए फंगस की दस्तक से दहशत

Read More : Corona Update कोरोना के 8,318 नए मामले

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

K Padmarajan: 238 बार चुनाव में मिली हार, इलेक्शन किंग से दुनिया में मशुहार, लोकसभा 2024 चुनाव में यहां से लड़ने की तैयारी
Katas Raj Temples: पाकिस्तान का यह हिंदू मंदिर बेहद है खास, भगवान शिव के आंसुओं से बने झील में स्थित
Kangana Ranaut ने अपने चुनावी मुद्दों का किया खुलासा, कहा- हीरोइन नहीं बहन और बेटी समझिए
Raju Pal Murder Case: राजू पाल हत्याकांड में सात लोग दोषी करार, अतीक अहमद का भी नाम शामिल
Arvind Kejriwal: केंद्रीय मंत्री पुरी का हमला, बोलें- “केजरीवाल का टाइम लिमिटेड, मैडम पद के लिए तैयारी कर रहीं”
Ananya Panday ने BFF Suhana Khan को दी ये बड़ी सलाह, बॉयफ्रेंड अगस्त्य नंदा को लेकर कही ये बात
51 साल की उम्र में ‘चक दे इंडिया’ फेम Vidya Malvade ने बढ़ाया इंटरनेट का पारा, बिकनी में शेयर की तस्वीरें
ADVERTISEMENT