होम / Intimate Wash: इंटिमेट वॉश का रोज इस्तेमाल सही या गलत, जानें क्या है इसके साइड इफेक्ट

Intimate Wash: इंटिमेट वॉश का रोज इस्तेमाल सही या गलत, जानें क्या है इसके साइड इफेक्ट

Simran Singh • LAST UPDATED : April 5, 2023, 11:44 am IST

Intimate Wash: शरीर का स्वास्थ्य सबसे ज्यादा जरूरी होता है। इसके अंदर सिर्फ पेट, आंत और त्वचा शामिल नहीं है। इंसान के शरीर का इंटिमेट हाइजीन भी उतना ही जरूरी है। आज के जमाने में लोग खूल के इस बारे में बात कर सकते हैं और अपनी स्वच्छता पर ध्यान दे सकते हैं। इसके लिए मार्केट में तमाम तरह के इंटिमेट वॉश भी अवेलेबल है। जिसे आजकल महिलाएं रोज इस्तेमाल करती है लेकिन सोचने वाली बात यह है कि क्या इंटरनेट वॉश का रोजाना इस्तेमाल हमारे शरीर और इंटिमेट एरिया के लिए सही है। आज के इस रिपोर्ट में हम आपको इसी बात से रूबरू कराएंगे।

क्या है इंटिमेट वॉश?

जैसे कि आपको नाम से ही पता चलता है कि इंटिमेट वॉश का इस्तेमाल अंतरंग अंगों के लिए किया जाता है। जिससे इंटिमेट एरिया की सफाई की जा सके महिलाएं इसका उपयोग अपनी स्वच्छता के लिए करती है। साथ ही संक्रमण, दुर्गंध से खुद को दूर रखने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। कहा जाता है कि इंटिमेट वॉश का आविष्कार किस तरह से किया गया है, जिससे योनि का प्राकृतिक पीएच संतुलित रहें इसलिए कुछ डॉक्टर्स भी इसे इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। वही वजाइना की ऊपरी सतह को इंटरनेट वॉच से साफ करना उचित है लेकिन वजाइना के अंदर की त्वचा को एडमिट वॉश से साफ करना खतरनाक हो सकता है। वजाइना के अंदर अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो योनी को प्राकृतिक तौर पर स्वस्थ रखने के लिए होते हैं। इंटिमेट वॉश का वजाइना के अंदर इस्तेमाल करने से व प्राकृतिक बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। जिससे इंफेक्शन का खतरा बना रहता हैं।

इंटिमेट वॉश का रोजाना इस्तेमाल सही या गलत

जिस तरह से हम रोजाना नहाते समय साबुन या शॉवर जेल का इस्तेमाल करते हैं। उसी तरह इंटिमेट वॉश का इस्तेमाल भी रोजाना किया जाए यह उचित नहीं है। कुछ जानकारों का कहना यह है कि रोजाना इंटिमेट वॉश का इस्तेमाल करने से योनि के बैक्टीरिया जो प्राकृतिक संतुलन को बनाए रखते हैं। वह खत्म हो जाते हैं। जिससे योनि में जलन या संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इंटिमेट वॉश को वैकल्पिक दिन से इस्तेमाल करना त्वचा को एलर्जी से बचाता है। वैसे तो इंटिमेट वॉश का इस्तेमाल करने की कोई उचित उम्र नहीं है लेकिन कहा जाता है कि जब लड़की के पीरियड शुरू हो जाए तो उसको इंटिमेट वॉश का इस्तेमाल भी शुरू कर देना चाहिए।

इंटिमेट वॉश के साइड इफेक्ट

इंटिमेट वॉश को सुरक्षित माना जाता है लेकिन कुछ महिलाएं इंटिमेट वॉश के इस्तेमाल से साइड इफेक्ट जैसी परेशानियों को भी झलती है। इन साइड इफेक्ट्स में जलन, खुजली, ड्राइंग या फिर एलर्जी जैसी समस्याएं शामिल है। इसकी वजह इंटिम्ट वॉश में पाए जाने वाली केमिकल या फिर सुगंध हो सकते हैं। साथ ही इस वॉश का इस्तेमाल आपकी योनि में प्राकृतिक संतुलन को बिगाड़ देता है। अगर इंटिमेट वॉश का इस्तेमाल करने के बाद ऊपर बताए गए लक्षणों का आप किसी का भी सामना करते हैं। तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

 

 ये भी पढ़े: गर्मी ने दे दी है दस्तक तो डाइट में करें ये बदलाव , नहीं तो पड़ सकते है बीमार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.