Wednesday, May 25, 2022
HomeHealthजानें आपका शरीर करता है डिटॉक्स

जानें आपका शरीर करता है डिटॉक्स

हमेशा कोई भी व्यक्ति हेल्दी डाइट नहीं खाता। लोग अपने चेंगे करने के लिए कभी न कभी सभी लोग फ्राइड फूड, मिठाई और पैक्ड फूड खाते ही हैं।

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली।

हमेशा कोई भी व्यक्ति हेल्दी डाइट नहीं खाता। लोग अपने चेंगे करने के लिए कभी न कभी सभी लोग फ्राइड फूड, मिठाई और पैक्ड फूड खाते ही हैं। ऐसे में बॉडी में जाने-अनजाने कितने ही टॉक्सिन्स जमा होते रहते हैं। आप अगर टाइम पर इन टॉक्सिन्स को शरीर से नहीं निकालते, तो इनसे न सिर्फ आपके एनर्जी लेवल पर इफेक्ट पड़ता है बल्कि आप कई बीमारियों की चपेट में भी आ जाते हैं।

ये भी पढ़ें : चीकू में होते हैं एंटी-इंफ्लामेटरी गुण, जो सूजन और जोड़ों के दर्द में करते हैं मदद

शरीर से टॉक्सिन यानी विषैले पदार्थों को निकालने के प्रोसेस को डिटॉक्सिफिकेशन कहते हैं। आमतौर पर आपको सप्ताह में एक बार बॉडी को डिटॉक्स जरूर करना चाहिए। आप अगर बॉडी को डिटॉक्स नहीं करते, तो ऐसे कुछ संंकेत हैं, जिनसे पता चलता है कि अब आपको बॉडी को डिटॉक्स करना ही चाहिए। पहचानें इन संंकेतों को

वजन का बढ़ना

आपका वजन अगर तेजी से बढ़ रहा है, तो यह साफ इशारा है कि आपको बॉडी को डिटॉक्स करने की बहुत जरूरत है।खासकर अगर आपके शरीर के कुछ हिस्सों पर फैट जम रहा है, तो बॉडी को डिटॉक्स करें।

थकावट का होना होना

काम करने के बाद थकान होना आम बात है लेकिन अगर आपको छोटे-छोटे काम करने के बाद भी बहुत ज्यादा थकावट हो जाती है, तो इसका मतलब यह है कि आपकी एनर्जी कम हो रही है।

काम पर फोकस न कर पाना

शरीर में मौजूद टॉक्सिन से आपके काम पर भी असर पड़ता। इसके कारण आपका मन किसी भी काम में नहीं लगता है और आपको फोकस करने में बहुत दिक्कत होती है। इसका सीधा-सा मतलब यह है कि आपको बॉडी को डिटॉक्स करने की जरूरत है।

बार-बार आपकी तबियत ख़राब होना

शरीर के विषैले पदार्थ अगर बाहर न निकले, तो हम अंदर ही अंदर बीमार पड़ने लग जाते हैं। आप अगर बार-बार बीमार पड़ रहे हैं या आपकी तबियत खराब हो रही है, तो आपको बॉडी को डिटॉक्स करने की जरूरत है।

स्किन का डल लगना

आपकी स्किन अगर कुछ दिनों से निखार खोने लगी है या आपको जगह-जगह स्किन रैशेज होने लगे हैं, तो इसका मतलब है कि आपको बॉडी को डिटॉक्स कर लेना चाहिए।

पेट में परेशानी

आपको अगर पेट में दर्द रहने लगा है या फिर डाइजेशन प्रॉब्लम हो रही है, तो आपको बॉडी को डिटॉक्स करने की बहुत जरूरत है। ऐसे में जल्द से जल्द बॉडी को डिटॉक्स करें।

बॉडी डिटॉक्स करने के लिए क्या करें

डिटॉक्सिफिकेशन के कई तरीके हैं । आप व्रत रख सकते हैं। इस दौरान आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना है। इससे आपको बार-बार टॉयलेट आएगा और बॉडी क्लीन हो जाएगी। इसके अलावा भी आप डिटॉक्स वॉटर या जूस पीकर भी शरीर की गंदगी को साफ कर सकते हैं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

 Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular