होम / Diabetes-मोटापा-High BP, क्यों एक जैसी बीमारी के शिकार होते हैं मैरिड कपल

Diabetes-मोटापा-High BP, क्यों एक जैसी बीमारी के शिकार होते हैं मैरिड कपल

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 4, 2021, 6:03 am IST

शादी के बाद साथ रहने वाले कपल्स अपने आगामी जीवन में लगभग समान बीमारियों का शिकार होते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक हाई ब्लड प्रेशर, अनहेल्दी कॉलेस्ट्रोल, डायबिटीज और हार्ट डिसीज जैसी बीमारियों की गंभीरता मरीज के पार्टनर की मेडिकल कंडीशन से जुड़ी होती हैं। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया कि कपल की स्मोकिंग, ड्रिंकिंग की आदतें और उनका वजन या कमर का साइज भी लगभग एक समान होता है। इसका मतलब यह हुआ कि डॉक्टर किसी इंसान की बीमारी का पता लगाने के बाद उसके पार्टनर की हेल्थ कंडीशन को भी बेहतर समझ सकते हैं। इससे डॉक्टर्स को इलाज करने में आसानी होगी।

जापान की टोहोकु यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने 34,000 कपल्स पर हुए एक शोध के आधार पर बताया कि कपल्स की हार्ट हेल्थ में काफी समानता देखी गई हैं। स्टडी में पाया गया कि अगर कोई इंसान मोटापे का शिकार हो तो उसके पार्टनर में ओबेसिटी (मोटापा) की संभावना भी 37 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। स्टडी में देखा गया कि जो महिलाएं हाई ब्लड प्रेशर की शिकार थीं उनके पार्टनर में हाई बीपी की संभावना 45 प्रतिशत तक बढ़ गई थीं। इतना ही नहीं, जो लोग टाइप-2 डायबिटीज से पीड़ित थे, उनके पार्टनर में इस बीमारी की संभावना 59 फीसद तक बढ़ चुकी थी।

एक्सपर्ट कहते हैं कि शादी के बाद कपल्स का लाइफस्टाइल  लगभग एक जैसी होता है। वो रोजाना एक जैसी चीजें ही खाते हैं और उनके एक्सरसाइज करने की आदत भी कुल मिलाकर एक जैसी ही होती हैं। इसलिए एक घर में रह रहे कपल्स के समान बीमारी से पीड़ित होने की संभावना ज्यादा होती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Clove Health Benefits : लौंग सेहत के लिए रामबाण है

Connect With Us:-  Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

कांग्रेस जयपुर में आम सभा में जारी करेगी घोषणा पत्र, ओल्ड पेंशन स्कीम,स्वास्थ्य के अधिकार की गारंटी के आसार
Kangana Ranaut के निशाने पर आई उर्मिला मातोंडकर, पुराने इंटरव्यू का इस तरह दिया जवाब
Arvind Kejriwal Arrest: केजरीवाल की पत्नी सुनीता ने जेल में बंद सीएम के लिए चलाया ये अभियान, इस जरिए दी जाएगी आशीर्वाद
Bengaluru: कैब ड्राइवर ने किया यात्रियों पर हमला, वजह जानकर चौंक जाएंगे
बेटे AbRam की मोटी फीस भरते हैं Shah Rukh, स्कूल का फिस कार्ड देख उड़ जाएगी नींद
BRO ने लद्दाख के लिए खोला नया मार्ग, जानें मनाली को लेह से जोड़ने वाले तीसरे और सबसे छोटे रास्ते की खासियत
Castor Oil Benefits: काले पड़ गए हैं होंठ तो करें ये उपाय, नेचुरली पिंक हो जाएंगे लिप्स
ADVERTISEMENT