होम / Diet For The Treatment Of Weak Lungs कमजोर फेफड़ों के उपचार के लिए आहार

Diet For The Treatment Of Weak Lungs कमजोर फेफड़ों के उपचार के लिए आहार

Mukta • LAST UPDATED : December 21, 2021, 2:31 pm IST

Diet For The Treatment Of Weak Lungs हमारे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण और निरंतर उपयोग किए जाने वाले अंगों में से एक हैं फेफड़े। इसलिए इनकी सुरक्षा करना हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। फेफड़े लगातार हमारे शरीर को ऑक्सीजन प्रदान करते हैं।

लेकिन इस जीवन देने वाले अंग के महत्व के बावजूद, कई लोग जानबूझकर या अनजाने में अपने फेफड़ों को हर दिन खतरे में डालते हैं, फिर चाहे धूम्रपान, औद्योगिक प्रदूषण, खराब आहार, अस्वस्थ जीवनशैली की आदतें, स्वास्थ्य संबंधी समस्या जैसे कोई भी कारण क्यों न हों।

दुनिया भर में लाखों लोग किसी न किसी प्रकार के फेफड़ों की बीमारी से पीड़ित होते हैं और हर साल लाखों लोग फेफड़ों की बीमारी के कारण मरते हैं। फेफड़ों की देखभाल करना अत्यंत आवश्यक है तो आइये हम आपको बता दें कि फेफड़ों की देखभाल के लिए हमें क्या खाना चाहिए

1. लहसुन (Diet For The Treatment Of Weak Lungs)

लहसुन में एलिसिन मौजूद है, जो मुख्य रूप से फाइटोन्यूट्रिएंट है जो कि कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। इसमें एंटीमाइक्रोबायल, एंटीकैंसर, और ब्लड प्रेशर को कम करने वाले गुण हैं। इसके अलावा लहसुन के सेवन से फेफड़ों के विकारों को भी दूर किया जा सकता है। फेफड़ों के कैंसर के रोगियों पर इसका सकारात्मक प्रभाव भी पड़ता है। आप अपनी डाइट में रोजाना दो लहसुन को जरूर शामिल कीजिए। यह फेफड़े के रोग और संक्रमण से आपकी रक्षा करेगा।

2. पालक (Diet For The Treatment Of Weak Lungs)

विटामिन और खनिजों से भरपूर पालक आपको कई तरह के रोगों से दूर करता है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि पालक में फाइटोकेमिकल्स होता है जो ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकने, सूजन को कम करने और कैंसर से लड़ने में मदद करता है। हर दिन कम से कम एक कप पालक का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है और आपके फेफड़ों को अच्छा आकार भी मिलता है।

3 अदरक (Diet For The Treatment Of Weak Lungs)

यह शरीर को विसर्जित करने और वायुमार्ग को शुद्ध करने की क्षमता के कारण सबसे अधिक ज्ञात और फेफड़े के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले खाद्य पदार्थों में से एक है। अदरक का श्वसन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए लंबे समय तक इस्तेमाल किया जाता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि, में मजबूत एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी कैंसर गुण होते हैं जो फेफड़ों को सुरक्षित रखते हैं।

4 गाजर (Diet For The Treatment Of Weak Lungs)

कई शोध अध्ययनों में फेफड़ों के कैंसर के कम होने के कारणों में कैरोटीनॉयड जुड़ा हुआ है और कैरोटीनोइड के लिए सर्वश्रेष्ठ स्रोतों में से एक है गाजर। पूर्ण लाभ प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप गाजर को कच्चा खाएं या इसे उबालकर या पकाकर खाएं। लेकिन गाजर फेफड़ों के कैंसर के खिलाफ रक्षा के लिए एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हो सकती है।

(Diet For The Treatment Of Weak Lungs)

Read Also: What is Healthy Living जानिए क्या है हेल्थी लिविंग

READ ALSO : Benefits of Arbi अरबी स्वास्थ्य को कैसे पहुंचाए फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Summer Tourist Destination: गर्मी से पानी है राहत तो, घूमने जाइये भारत में इन कुछ जगहों पर-Indianews
IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों ने लिया Golf का मजा, मिचेल स्टार्क और रिंकू सिंह के लिए कोच नहीं कही ये बात
Lok Sabha Election: मतदान के दूसरे चरण में कौन-कौन सी लोकसभा सीट है सबसे खास, देखें लिस्ट-Indianews
Faridabad: फरीदाबाद में बैंक मैनेजर को किया अगवा, किरायेदारों ने मालिक के खिलाफ रची थी साजिश-Indianews
RCB 250 Match: IPL में अपने 250 मैच पूरे करेगी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, देखें Winning Percentage और अन्य आंकड़ें
‘भाग्य लक्ष्मी’ फेम Maera Mishra ने रचाई सगाई, चांदी के लहंगे में गिराई बिजली -Indianews
Arunachal Pradesh Landslide: अरूणाचल प्रेदश में बड़ा हादसा, लैंडस्लाइड के साथ बहा चीन बॉर्डर को जोड़ता Highway-Indianews
ADVERTISEMENT