Monday, December 6, 2021
HomeHealthDiet Plan for Winter Season बदलते मौसम के साथ आहार में करें...

Diet Plan for Winter Season बदलते मौसम के साथ आहार में करें बदलाव

Diet Plan for Winter Season : आज के समय में कौन सुंदर दिखना नहीं चाहता है। लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत के साथ सुंदरता का ध्यान देना मुश्किल होता जा रहा है। सभी अपनी लाइफ में इतने व्यस्त हो गए लोग टाइम से दो वक्त का खाना खा लें वही बड़ी बात है। जबकि गर्मियों के मुताबिक सर्दियों में शरीर और चेहरे की अधिक देखभाल करने की जरूरत पड़ती है।

कोल्ड ब्लो त्वचा से प्राकृतिक नमी को छीन लेता है। इस दौरान बहुत से लोग अपने खाने को वसा युक्त भोजन में बदल लेते हैं। इस दौरान अपनी डाइट में क्या शामिल करना चाहिए। प्रत्येक मौसम के संबंध में आहार में बदलाव जरूरी है। ऐसे में ग्लोइंग त्वचा के लिए आप कौन से फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं आइए जानें। (Diet Plan for Winter Season)

खट्टे फल

तीखा-मीठा स्वाद हर किसी को खाना या इसका जूस पीना बहुत पसंद होता है। संतरा, नींबू ये फल विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाते हैं। ये दोनों इम्युनिटी को बढ़ावा देने और त्वचा संक्रमण के जोखिम को कम करने में बहुत सहायक होते हैं। ये आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। (Diet Plan for Winter Season)

सूखे मेवे

सूखे मेवे में विटामिन होते हैं जो शरीर को पर्याप्त मात्रा में गर्मी के साथ-साथ रूखी और ग्लोइंग त्वचा प्रदान करते हैं. बादाम, अंजीर, खजूर, अंजीर, अखरोट आदि जैसे सुपरफ्रूट में बहुत सारी किस्में होती हैं। सभी सूखे मेवे अच्छे कोलेस्ट्रॉल, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम विटामिन, ओमेगा -3 फैटी एसिड फाइबर और अन्य कई आवश्यक पोषक तत्वों का सबसे अच्छा स्रोत हैं। ये पोषक हानिकारक सूरज की किरणों से बचाने के लिए और त्वचा को गहराई से पोषण देने में बहुत मददगार होते हैं। (Diet Plan for Winter Season)

हरा साग

हरी पत्तियां पालक, सरसों के पत्ते, मेथी के पत्तों जैसे साग कम कैलोरी वाले पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ये विटामिन ए, सी और के और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। विटामिन ए मॉइस्चराइज्ड त्वचा पाने में मदद कर सकता है, त्वचा की टोन को भी बेहतर कर सकता है और आपको मुंहासे होने से बचाता है। विटामिन के अलावा ये आयरन, प्रोटीन और मिनरल भी प्रदान करता है जो त्वचा, बालों और स्वास्थ्य में सुधार करता है। (Diet Plan for Winter Season)

मसाले और जड़ी बूटी

अगर आप अपने दैनिक आहार में एक चुटकी मसाले शामिल करते हैं तो ये आपकी जीवनशैली में लाभ पहुंचाने में मदद करेगा। इस सर्दी में गर्म रहने के लिए रोजाना अपने आहार में अदरक, लौंग, दालचीनी, इलायची, काली और सफेद मिर्च और लहसुन को शामिल करें। आप अपनी चाय में लौंग और इलायची मिला सकते हैं। ये चाय के स्वाद को बढ़ा देगा और आपको गर्मी प्रदान करेगा।

(Diet Plan for Winter Season)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read More : Weight Loss Remedies एक हफ्ते में कितना वजन कम करना है हेल्‍दी, जानिए डाइट प्लान से लेकर सावधानी तक की बातें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE