होम / Difference Between Cold Or Covid-19 आपको सर्दी-जुकाम हुआ है या फिर कोविड-19, इस तरह दोनों के बीच लक्षणों का करें फर्क

Difference Between Cold Or Covid-19 आपको सर्दी-जुकाम हुआ है या फिर कोविड-19, इस तरह दोनों के बीच लक्षणों का करें फर्क

Mukta • LAST UPDATED : October 7, 2021, 6:28 am IST

Difference Between Cold Or Covid-19 कोरोना वायरस महामारी अभी पूरी तरह समाप्त भी नहीं हुई है कि विशेषज्ञों ने एक और चेतावनी जारी की है। उन्होंने सावधान किया है कि ब्रिटेन को सर्दियों में बीमारी की लहर का सामना करना पड़ सकता है। उनका कहना है कि सांस के वायरस में संभावित बढ़ोतरी से स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति चरमरा सकती है। हालांकि, मामले की गंभीरता वैक्सीन की सफलता के साथ कोरोना वायरस की प्रगति में वर्तमान उछाल पर टिका है।

जुकाम और कोविड के लक्षणों में अंतर का खुलासा (Difference Between Cold Or Covid-19)

प्रमुख डेल्टा वेरिएन्ट ने कोरोना वायरस की रोकथाम को पहले ही चुनौतीपूर्ण बना दिया है, लेकिन अब उभरती हुई सांस की बीमारियां आगे कोरोना वायरस को चिह्नित करने के प्रयास को भ्रमित कर सकती हैं। जोए एप ने टीकाकरण करा चुके लोगों में अब कुछ सबसे आम लक्षणों की रूपरेखा तैयार की है। हालांकि, ये भी बताया गया है कि कोविड-19 के बीच फर्क करने वाले ज्यादातर लक्षण जुकाम के लक्षणों के समान हैं, जिसकी वजह से अंतर का पता लगाना मुश्किल हो सकता है।

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में प्रोफेसर आयरन पीटरसन ने समझाया कि बहती नाक और सिर दर्द कई संक्रमण के लक्षण हैं, लेकिन पहला और कोविड का मात्र लक्षण भी हो सकता है। इसलिए, अगर आपके अंदर ये लक्षण विकसित होते हैं, मैं कुछ दिनों तक लेटरल फ्लो टेस्ट के इस्तेमाल करने का सुझाव दूंगा। एप के मुताबिक कोरोना वायरस से जुड़े 20 लक्षणों में से पांच इस सर्दी के दौरान विभिन्न वायरस के बीच अंतर करने की बुनियाद हो सकते हैं।

छींकना (Difference Between Cold Or Covid-19)

एप के मुताबिक टीकाकरण करा चुके लोगों में छींक को कोविड-19 का एक संकेत के तौर पर पहचाना गया है। उसमें स्पष्ट किया गया कि छींक आना निश्चित लक्षण नहीं है क्योंकि छींकना बहुत आम है विशेषकर गर्म महीनों में जहां लोगों को हे फीवर का अनुभव हो सकता है। एप संकेत करता है कि छींकना बहुत ज्यादा नियमित जुकाम या एलर्जी का एक संकेत हो सकता है।

सिर दर्द (Difference Between Cold Or Covid-19)

सिर के दर्द को कोरोना वायरस का कम परिचित एक लक्षण माना जाता है, ये जाहिर होने में सबसे पहले है और खांसी, बुखार और गंध के एहसास का नुकसान कोविड-19 के दूसरे विशिष्ट लक्षणों में ज्यादा आम है। एप के मुताबिक, ये याद रखना जरूरी है कि सिर दर्द बहुत आम है विशेषकर हम में से बहुत लोग स्क्रीन पर समय बिताते हैं।

नाक का बहना (Difference Between Cold Or Covid-19)

एप्लीकेशन के जरिए इकट्ठा किए गए डेटा का तात्पर्य है कि नाक का बहना कोविड-19 का एक लक्षण हो सकता है। हालांकि, वायरस की दर के ऊंचा होने पर बहती नाक का मामला भी ज्यादा हो सकता है, उसके विपरीत, जब कोविड-19 की दर कम होगी, तो बहती नाक एलर्जी या सामान्य जुकाम के नतीजे में हो सकती है।

गंध का नुकसान (Difference Between Cold Or Covid-19)

सूंघने की क्षमता का नष्ट होना कोविड-19 के सबसे ज्यादा संकेतकों में से एक हो सकता है और फौरन टेस्ट की मांग करता है। एप के मुताबिक, अगर आपको इनसोमनिया से परेशान हैं यो सूंघने के एहसास में बदलाव आ गया है, तो आप देख सकते हैं आप जोरदार सुगंध जैसे कॉफी या फूल का गंध भी नहीं सूंघ सकते। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने रोजाना गंध के हानि की मॉनिटरिंग की सलाह दी है।

(Difference Between Cold Or Covid-19)

Read also: Health Tips हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Bihar Seat Sharing: बिहार में महागठबंधन के बीच हुआ सीटों का बंटवारा, जानिए किस पार्टी को मिले कितने सीट
8 Summer Sharbat: चिलचिलाती गर्मी में ठंडक पहुंचाएंगे ये शरबत, जानें नाम और बनाने का तरीका  
अनंत-राधिका के प्री-वेडिंग से झिलमिलाते सुनहरे लहंगे में Nysa Devgan की अनदेखी तस्वीरें आई सामने
Delhi Rape Case: दिल्ली में इंसानियत हुई शर्मसार, 5 वर्षीय बच्ची के साथ युवक ने किया ये गंदा काम
एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल को मिली बड़ी राहत, CBI ने बंद किया भ्रष्टाचार का मामला
Uttar Pradesh: फौजी को पत्नी ने जिंदा जलाया, कहानी सुनकर कांप जाएंगी रूह
चमकीला के ट्रेलर लॉन्च इवेंट में Parineeti Chopra ने दिलजीत के साथ लगाए सुर, नेटिज़न्स ने कर डाले ऐसे कमेंट
ADVERTISEMENT