होम / गर्मियों में इन 4 ड्रिंक्स का ना करें सेवन, सेहत के लिए हो सकती हैं नुकसानदायक

गर्मियों में इन 4 ड्रिंक्स का ना करें सेवन, सेहत के लिए हो सकती हैं नुकसानदायक

India News Desk • LAST UPDATED : May 14, 2022, 11:06 am IST

इंडिया न्यूज:
गर्मियों के मौसम में कई स्वास्थ्य समस्याएं जन्म लेती हैं। गर्मियों में जब लू चलना शुरू हो जाती हैं तो ऐसे में घर से बाहर निकलना लोग बंद कर देते हैं। काम के सिलसिले में लोग अगर घर से बाहर जाते भी हैं तो ज्यादातर बजार में मिलने वाली ड्रिंक्स का सहारा ले लेते हैं जो शरीर के लिए नुकसानदायक साबित होती हैं। गर्मियों में लू से बचने के लिए हाइड्रेट रहना आवश्यक है। इसलिए इन हानिकारक ड्रिंक्स को पीने की बजाए पानी ज्यादा पिएं, साथ ही ऐसे फल और सब्जियां खाएं जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। आज के लेख में जानेंगे ऐसी ड्रिंक्स के बारे में जो गर्मियों में लू के दौरान पीने से शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं।

कोला, सोडा और अन्य काबोर्नेटेड ड्रिंक्स

इन दिनों बच्चे सोडा, कोला, एनर्जी ड्रिंक्स जैसे रेडबुल और अन्य काबोर्नेटेड ड्रिंक्स का बहुत पीते हैं। यह ड्रिंक्स थोड़े समय के लिए व्यक्ति को ठंडा महसूस करा सकते हैं लेकिन इनमें चीना की मात्रा बहुत अधिक होती है। लगभग कोला कि एक छोटी बोतल में 7 चम्मच चीनी होती है। खासकर ज्यादातर एनर्जी ड्रिंक्स सिर्फ कैफीन और चीनी अधारित होते हैं। यह कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को भी जन्म दे सकते हैं जैसे डायबिटीज, हृदय रोग और खराब दंत आदि। सिर्फ इतना ही नहीं यह शरीर में डिहाइड्रेशन के साथ ही चिंता जैसी समस्याओं का कारण बनते हैं।

यह भी पढ़ें : गर्मियों में खांसी से पाना है छुटकारा तो गन्ने के जूस में मिलाएं मूली का रस

चाय और कॉफी

 गर्मियों में इन 4 ड्रिंक्स का ना करें सेवन, सेहत के लिए हो सकती हैं नुकसानदायक

गर्मियों में अक्सर यह देखा जाता है कि लोग आइस टी और कोल्ड कॉफी का बहुत अधिक सेवन करते हैं। क्योंकि यह आपको ठंडा महसूस कराने में मदद करती है और तरोताजा रखती हैं। लेकिन ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि इनमें मूत्रवर्धक गुण पाए जाते हैं, जो शरीर से पानी को स्वाभाविक रूप से बाहर निकालने का काम करते हैं। इनके अधिक सेवन करने से आप बार-बार बाथरूम जाते हैं जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है और आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं।

एल्कोहल

गर्मियों में कुछ लोग ठंडी बीयर और शराब का सेवन ज्यादा करते हैं, लेकिन जब आप इसका अधिक सेवन करते हैं, तो इसके मूत्रवर्धक प्रभावों के कारण बार-बार पेशाब करने के लिए जाना पड़ता है। साथ ही यह वजन बढ़ाने में भी योगदान देता है।

यह भी पढ़ें : गर्मियों में क्यों होता है कान में इंफेक्शन जानिए

पैकेट वाले फ्रूट जूस

कहते हैं फ्रूट जूस वैसे तो हेल्दी होते हैं लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में पीते हैं तो शरीर में डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं। क्योंकि जब फलों का जूस निकाला जाता है तो फलों का गूदा उनसे अलग निकाल दिया जाता है जिसके साथ उनके रेशे और फाइबर कंटेंट निकल जाता है। उनमें मौजूद सभी पोषक तत्व निकल जाते हैं और फल का सिर्फ रस रह जाता है, जिसमें काफी शुगर होती है। साथ ही पैकेट वाले जूस में भरपूर चीनी मौजूद होती है जब आप इनका अधिक सेवन करते हैं तो इसके भी मूत्रवर्धक प्रभाव देखने को मिलते हैं और बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है। इनके बजाए आप सब्जियों का रस पी सकते हैं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : गर्मियों में बार-बार आए उल्टी तो इस्तेमाल करें घर में रखी ये 5 चीजें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

Viral News: दिल्ली के कल्याणपुरी में चार मंजिला इमारत गिरी, कोई हताहत नहीं, देखें वीडियो- Indianews
DC vs SRH : सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्ली कैपिटल्स के सामने रखा 267 रन का लक्ष्य, शतक से चूके ट्रैविस हेड-Indianews
Haryana: दुकान के सामने शराब पीने से किया मना, दबंगों ने दुकानदार की हत्या और दो को किया घायल- Indianews
Everest Spice Ban: क्या जाँच पूरी होने तक एवरेस्ट मसालों की बिक्री पर रोक लगा देनी चाहिए ? जानें लोगों की राय
Karan Johar के अपार्टमेंट को किराए पर लेने पर Imran Khan ने तोड़ी चुप्पी, बताई सच्चाई -Indianews
Arvind Kejriwal: केजरीवाल को इंसुलिन लेना…, तिहाड़ जेल प्रशासन की रिपोर्ट में सच आया सामने- Indianews
Hair Mask: रुखे, बेजान और झड़ते हुए बालों से परेशान हैं, तो दही-मेथी के हेयर मास्क का करें इंस्तेमाल, जाने फायदे