होम / Drinking Water: खड़े होकर पानी पीने की आदत खतरनाक, हो सकता है बड़ा नुकसान

Drinking Water: खड़े होकर पानी पीने की आदत खतरनाक, हो सकता है बड़ा नुकसान

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 24, 2023, 7:59 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Drinking Water: बहुत से लोगों को खड़े होकर पानी पीने की आदत होती है। लेकिन क्या ये आपके लिए खतरनाक है। चलिए जानते हैं, इससे जुड़े कोई वैज्ञानिक सबूत फिलहाल नहीं हैं। कई लोग इसे केवल एक मिथक मानते हैं लेकिन आयुर्वेद कुछ और कहता है। जिसके अनुसार खड़े होकर पानी पीने की  आदत सीधे तौर पर आपके पाचन प्रक्रिया को नुकसान पहुंचाता है। योग प्रथाओं की मानें तो इससे हमारे शरीर पर नकारात्मक असर पड़ता है। इससे आपको गैस बनने की समस्या होने लगेगी। शरीर में पानी का असंतुलन होने लगता है। तभी कहा जाता है कि बैठकर धीरे-धीरे पानी पीना चाहिए। इससे हमारे शरीर पर खतरनाक असर पड़ता है।

किडनी पर दबाव 

एक्सपर्ट्स की मानें तो यह आदत हमारे किडनी पर दबाव बनाती है। इसके कारण किडनी  से जुड़ी बीमारी होने लगती है। तभी किडनी रोगियों को आराम से बैठकर पानी पीने की सलाह दी जाती है।

फेफड़ों को नुकसान 

किडनी के साथ – साथ यह आपके फेफड़ों को भी नहीं छोड़ता है। यह फेफड़ों पर दबाव बनाता है। इस दबाव के कारण फेफड़े पूरी तरह से खुल नहीं पाते। तब श्वसन क्रिया प्रभावित होने लगती है। पेट में जो पानी स्टोर होता है वह फेफड़ों के निचले हिस्से पर दबाव बनाता है। इससे फेफड़े सिकुड़ने लगते हैं।

जोड़ों की समस्या 

वह व्यक्ति जिन्हें घुटने, कूल्हे या कमर में दर्द या जोड़ों की सूजन की परेशानी है तो उन्हें खड़े हो कर पानी पीने से बचना चाहिए। एक्सपर्ट्स की मानें तो जोड़ों पर ज्यादा दबाव पड़ता है। यह दर्द को बढ़ाता है साथ ही जोड़ों को अधिक नुकसान पहुंचाता है.

पाचन के लिए खतरनाक 

अगर आपको भी खड़े होकर पानी पीने की आदत है तो आज ही बदल लें कि क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाता है। जिससे कई तरह की स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या होने लगती है।

Also Read:- 

Disclaimer: ऊपर मुहैया कराई गई जानकारी सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यह बताना आवश्यक है कि India News (इंडिया न्यूज़), किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता का पालन करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से बात कर जानकारी ले लें। 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.