होम / 5 गलतियों की वजह से धीरे-धीरे खोखली हो रहीं है हड्डियां, नहीं सुधरे तो चुर-चुर होकर गिर जाएगा ढांचा!

5 गलतियों की वजह से धीरे-धीरे खोखली हो रहीं है हड्डियां, नहीं सुधरे तो चुर-चुर होकर गिर जाएगा ढांचा!

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 19, 2024, 9:45 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Habits Silently Weakening Bones: क्या आपको भी लगता है कि उम्र बढ़ने के साथ हड्डियां कमजोर हो रही हैं? यह सच है कि उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों का घनत्व कम होता जाता है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि आप कुछ आसान बदलावों से अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। तो यहां जान लें कि कौन सी 5 गलतियां आपकी हड्डियों को कमजोर बना रही हैं और आप इनसे कैसे बच सकते हैं।

ज़्यादा नमक

आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी और खाने-पीने की खराब आदतों ने हमारी हड्डियों को कमज़ोर कर दिया है। नमक का ज़्यादा सेवन हड्डियों के लिए ख़ास तौर पर नुकसानदेह है। नमक में मौजूद सोडियम शरीर से कैल्शियम को निकालता है, जिससे हड्डियां कमज़ोर होती हैं। इसलिए ध्यान रखें कि आप अपने खाने में नमक की मात्रा कम करके अपनी हड्डियों को मज़बूत बना सकते हैं।

पेशाब करते समय नजर आ रहें हैं ये 5 लक्षण तो समझ जाएं सड़ गया है आपके शरीर का जरूरी अंग

बहुत अधिक मीठा

बहुत अधिक मीठा खाने से न केवल आपका वजन बढ़ता है बल्कि आपकी हड्डियां भी कमजोर हो सकती हैं। जब हम मीठा खाते हैं तो हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है। यह बढ़ा हुआ ब्लड शुगर कैल्शियम के अवशोषण में बाधा डालता है, जिससे हड्डियां कमजोर होती हैं। इसके अलावा अधिक वजन हड्डियों पर अतिरिक्त दबाव डालता है, जिससे हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

ऑक्सालेट युक्त खाद्य पदार्थ

आप चॉकलेट, केक, पेस्ट्री और कुकीज़ जैसे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ खाने के शौकीन हो सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें मौजूद ऑक्सालेट आपकी हड्डियों के लिए हानिकारक हो सकता है? ऑक्सालेट कैल्शियम के अवशोषण को रोककर आपकी हड्डियों को कमज़ोर कर सकता है, इसलिए अगर आप मज़बूत हड्डियाँ चाहते हैं, तो इस बात का भी ध्यान रखें।

धूप सेंकने से बचें

धूप सेंकना सिर्फ़ टैनिंग के लिए ही नहीं बल्कि आपकी हड्डियों की सेहत के लिए भी बहुत ज़रूरी है। सूरज की किरणें हमारे शरीर में विटामिन डी बनाती हैं, जो कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करती हैं। विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमज़ोर होती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों का ख़तरा बढ़ जाता है। इसलिए, रोज़ाना कुछ देर धूप में बैठना बहुत ज़रूरी है।

नसों में जमे गंदे Cholesterol को सोख लेंगी ये 4 चीजें, शरीर में पहुंचते ही कर देंगी काम शुरू

तला हुआ खाना

तला हुआ खाना खाने का शौक भी आपकी हड्डियों को कमज़ोर बनाता है। जी हां, तले हुए खाद्य पदार्थों में ट्रांस फैट की मात्रा अधिक होती है, जो कैल्शियम के अवशोषण में बाधा उत्पन्न करता है। इससे हड्डियां कमजोर होती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए स्वस्थ हड्डियों के लिए आपको अपने आहार से तले हुए खाद्य पदार्थों को कम करना चाहिए।

 

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.