होम / लू और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए इन 10 फूड्स का करें सेवन, शरीर में बनी रहेगी ठंडक

लू और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए इन 10 फूड्स का करें सेवन, शरीर में बनी रहेगी ठंडक

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 24, 2023, 11:20 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), How to Avoid Heat Stroke and Dehydration Tips, मुंबई: गर्मियों में तेज धूप, लू लगने और डिहाइड्रेशन की समस्या होना काफी आम है। इससे बचने के लिए हाइड्रेटेड रहने की सलाह दी जाती है। इस मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए आप अपनी डाइट में कई तरह के फूड्स शामिल कर सकते हैं, जिन्हें खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। आप इससे गर्मी में होने वाली कई गंभीर समस्याओं से भी बच सकते हैं। तो यहां जानिए गर्मियों में किन फूड्स का सेवन करना बेहद जरूरी हैं।

1. छाछ

काले नमक, हींग और जीरे के पाउडर से बनी छाछ काफी स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर होती है। गर्मियों में पाचन को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो खाने के बाद छाछ जरूर पिएं। यह शरीर को ठंडा रखने के साथ पाचन के लिए भी काफी फायदेमंद है।

2. नारियल पानी

हीट स्ट्रोक से बचने के लिए नारियल पानी नियमित रूप से जरूर पिएं। यह शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ गर्मी से राहत दिलाता है।

3. बेल

यह गर्मियों के मौसम का एक बेहतरीन फल है। बेल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसमें विटामिन-सी, प्रोटीन, बीटा कैरोटीन शामिल हैं। ये कई बीमारियों से बचाने के साथ शरीर को भी ठंडा रखते हैं।आपको डाइट में बेल जरूर शामिल करें।

4. तुलसी के बीज

तुलसी के बीज सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। इन्हें सब्जा के नाम से भी जाना जाता है। गर्मियों के मौसम में इन बीजों के सेवन से शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है। आप इनका इस्तेमाल नींबू पानी, शरबत या जूस में कर सकते हैं।

5. खीरा

खीरे में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होता है। इसलिए गर्मियों में इसे जरूर खाएं। आप चाहें तो इसका जूस बना सकते हैं, रायता या ठंडा सूप भी तैयार कर सकते हैं।

6. सौंफ के बीज

सौंफ के बीज भी शरीर को ठंडा रखने में मददगार हेते हैं। आप इनका इस्तेमाल कर शरबत बना सकते हैं, जो गर्मी से राहत दिलाने में मदद करता है।

7. अंगूर

यह गर्मियों में मिलने वाला रसीला और स्वादिष्ट फल है। जो एंटीऑक्सीडेंट और जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अंगूर त्वचा को सनबर्न से बचाने में भी सहायक है।

8. लीची

गर्मियों में लोग लीची खाना काफी पसंद करते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन-सी जैसे तत्वों से भरपूर होती है। जो सेहत के लिए लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

9. आम

आम स्वादिष्ट होने के साथ सेहत का खजाना भी है। इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं। जिससे हम बीमार पड़ने से बचते हैं। इसके अलावा आम हीट स्ट्रोक से भी बचाव करता है।

10. पुदीने की पत्तियां

ये पत्तियां गर्मियों में शरीर को ठंडा रखती हैं। आप इसका इस्तेमाल कर ड्रिंक बना सकते हैं या पुदीने की स्वादिष्ट चटनी का लुत्फ उठा सकते हैं।

लेटेस्ट खबरें

RR vs DC, IPL 2024: राजस्थान ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रनों से दी पटखनी, दिल्ली के बल्लेबाज रहे फेल
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को हत्या की आशंका थी! भोजन में जहर देने का लगाया था आरोप
Arvind Kejriwal: यौन उत्पीड़न मामले में LG का केजरीवाल पर बड़ा आरोप, CM ने रोका थी आरोपी की फाइल
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी के चाचा रहे उपराष्ट्रपति, जानिए हिस्ट्रीशीटर के परिवार की पूरी कहानी
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को 32 साल बाद हुई थी पहली सजा, जानें माफिया से राजनेता बनने की कहानी
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की इलाज के दौरान मौत, तबीयत खराब होने पर लाया गया था मेडिकल कॉलेज
Political Parties: राजनीतिक पार्टियां क्यों नहीं जारी करती एक बार में सारे उम्मीदवारों के नाम?
ADVERTISEMENT