होम / गर्मियों में सेहतमंद रहने के लिए इन फलों का करें सेवन

गर्मियों में सेहतमंद रहने के लिए इन फलों का करें सेवन

India News Desk • LAST UPDATED : May 16, 2022, 5:02 pm IST

इंडिया न्यूज:
हर मौसम का कोई ना कोई फल राजा होता है। जैसे सर्दियों में किन्नू, संतरा, अमरूद। गर्मियों में आम, लीची, खरबूजा, तरबूज आदि। सीजन अनुसार फल खाने से शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं। गर्मी में खाए जाने वाले फलों का एक विशेष लाभ यह है कि ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं। शरीर में पानी की कमी खुद एक स्वास्थ्य समस्या है जो आगे चलकर कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन जाती है। आज लेख गर्मियों में खाने जाने फलों के क्या है फायदे।

अंगूर: अंगूर में काबोर्हाइड्रेट, प्राकृतिक चीनी, घुलनशील और अघुलनशील फाइबर, सोडियम, विटामिन और अन्य खनिज पदार्थों की अच्छी मात्रा होती है। इन पोषक तत्वों की मौजूदगी के साथ ही गर्मी के प्रभाव कम करने की क्षमता अंगूर में होती है। इसलिए आप गर्मी के दौरान खाए जाने वाले में अंगूर को शामिल कर सकते हैं। अंगूर एक ऐसा फल है जो शरीर को ठंडा रखने के साथ ही शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है।

ब्लैकबेरीज और रैस्पाबैरीज: इन फलों में फाइबर की उच्च मात्रा पायी जाती है। आमतौर पर रैस्पाबेरीज पर हर किसी का ध्यान नहीं जाता है। क्योंकि ये महंगे और केवल सीजन में मिलने वाले फल होते हैं। इस प्रकार की बेरीज में विटामिन सी पाया जाता है जो गर्मी के दुष्प्रभाव से हमारे शरीर की कोशिकाओं की रक्षा करता है। साथ ही इन रसीले फलों में पानी और प्राकृतिक ग्लूकोज भी होता है जो शरीर को ऊर्जा दिलाने में सहायक होते हैं।

Eat these fruits to stay healthy in summer

लीची: ग्रीष्म ऋतु के दौरान शरीर को गर्मी के प्रभाव से बचाने के लिए लीची एक अच्छा विकल्प है। गर्मी के दौरान शरीर से अधिक मात्रा में पसीना निकलता है जिसके परिणामस्वरूप शरीर में पानी और अन्य पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। लेकिन इस दौरान आप अपने आहार में लीची को शामिल कर इस प्रकार की समस्या से बच सकते हैं। क्योंकि लीची में सभी प्रकार के पोषक तत्व जैसे विटामिन, प्रोटीन, साइट्रिक एसिड, वसा आयरल और फस्फोरस आदि की उच्च मात्रा होती है। इसके साथ ही पर्याप्त मात्रा में इस फल का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी को भी रोका जा सकता है। गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडक दिलाने के लिए आप लीची का सेवन कर सकते हैं।

तरबूज: तरबूज गर्मियों का फल है। तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है। तरबूज का सेवन करने से पानी की भरपूर मात्रा मिलने के कारण भूख को भी नियंत्रित किया जा सकता है। तरबूज में लाइकोपीन नामक एक सक्रिय घटक होता है जो त्वचा की कोशिकाओं को सूरज की क्षति से बचाता है। गर्मी के मौसम में आहार के साथ तरबूज को शामिल कर लाभ ले सकते हैं।

मौसमी का जूस: गर्मी के दिनों में स्वस्थ रहने और अधिक गर्मी से राहत पाने के लिए मौसमी का जूस या फल का नियमित सेवन करना चाहिए। इन खट्टे मीठे फलों में पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जो गर्मी के मौसम में बहुत ही आवश्यक है। संतरा में लगभग 80 प्रतिशत पानी होता है। इसलिए गर्मी के दौरान आप शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए मौसमी जूस या फल का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : गर्मियों में बार-बार आए उल्टी तो इस्तेमाल करें घर में रखी ये 5 चीजें

आम: गर्मी का सीजन आने पर ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं लेकिन इस मौसम फिर भी इंतजार करते हैं। क्योंकि इस मौसम में ही उन्हें फलों के राजा आम का स्वाद जो मिलता है। सामान्य रूप से आम केवल गर्मियों के मौसम में मिलते हैं। आम विटामिन, खनिज पदार्थ, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। गर्मी के मौसम में शरीर को गर्मी से बचाने के उपाय में आम का सेवन किया जा सकता है। आप आम को कच्चे, पके हुए या आम के जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं। किसी भी रूप में आम का सेवन शरीर में पानी की कमी को रोकने और शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं।

Eat these fruits to stay healthy in summer

आलूबुखारा: गर्मी के मौसम में ऐसे खाद्य पदार्थों और फलों का सेवन करना चाहिए जो गर्मी के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं। इसी प्रकार के फलों में आलूबुखारा भी शामिल है। आलूबुखारा में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी गर्मी के दिनों में संक्रामक रोगों की रोकथाम करने में सहायक होता है। यदि आप भी गर्मी के मौसम में खाए जाने वाले फलों को खोज रहे हैं तो आलूबुखारा एक अच्छा विकल्प है।

यह भी पढ़ें :  गर्मियों में इन 4 ड्रिंक्स का ना करें सेवन, सेहत के लिए हो सकती हैं नुकसानदायक

खरबूजा: खरबूजा सामान्य रूप से केवल गर्मी के दिनों में ही मिलता है। इस फल का स्वाद मीठा होता है जिसका अधिकांश हिस्सा केवल पानी है। इसलिए गर्मी के दिनों में प्यास बुझाने और शरीर में पानी की कमी को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका खरबूजा का सेवन करना है। खरबूजा में पानी की पर्याप्त मात्रा होने के साथ ही विटामिन ए, विटामिन सी, जिंक और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है। जो इस फल को गर्मी के मौसम में आपके लिए जरूरी आहार बनाते हैं।

खुबानी: खुबानी शुरूआती गर्मियों का एक लोकप्रिय फल है। गर्मी के मौसम में इस फल को खाने के फायदे शरीर को गर्मी के प्रभाव से बचा सकते हैं। साथ ही खुबानी में विटामिन सी, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, बीटा-कैरोटीन और फाइबर आदि की अच्छी मात्रा होती है। जो गमीर्यों के मौसम में पेट की खराबी जैसी आम समस्याओं को दूर रखने में सहायक होते हैं। आप अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और शरीर को अधिक गर्मी से बचाने के लिए खुबानी को अपने नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : गर्मी में सेहत के लिए फायदेमंद है सत्तू, इस तरह करें डाइट में शामिल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal: सीएम का आरोप चार्जशीट में अरिवंद केजरीवाल नहीं बल्कि सी. अरविंद का नाम, जानें कौन है ये शख्स
Amar Singh Chamkila के ट्रेलर लॉन्च पर रो पड़े Diljit Dosanjh, इम्तियाज अली ने तारीफ में कही ये बात
अक्षय कुमार के साथ सगाई टूटने का सदमा नहीं सह पाई थी Raveena Tandon! खुदकुशी की खबरों पर किया रिएक्ट
Anushka Sharma ने Akaay को जन्म देने के बाद पहली फोटो की शेयर, पोस्ट में लिखी ये बात
Lok Sabha Election 2024: पूर्णियां सीट पर अड़े पप्पू यादव, कहा-आत्महत्या करना मंजूर लेकिन पूर्णिया छोड़ना नहीं
Arvind Kejriwal: सीएम केजरीवल का ED पर आरोप, कोर्ट में बताया क्या है प्रवर्तन निदेशालय का मिशन
Ranbir Kapoor की Ramayana में इस एक्ट्रेस की हुई एंट्री, रावण की पत्नी मंदोदरी का निभाएंगी रोल
ADVERTISEMENT