Saturday, November 27, 2021
HomeHealthEating For Longevity : अगर आप भी लंबी उम्र जीना चाहते हैं...

Eating For Longevity : अगर आप भी लंबी उम्र जीना चाहते हैं तो इन चीजों का करे सेवन

Eating For Longevity

आजकल की सबसे बड़ी मुश्किल चुनौती आपने आप को स्व्स्थ रखना हैं । पर आजकल की बिजी लाइफ मे बहुत कम ही लोग ज्यादा जीवन ही जी पाते हैं।  और इसका मुख्य कारण गलत खान पान का सेवन करना ही हैं। आजकल लोग 50 के बाद ही हाई ब्लड प्रेशर, दिल के रोग, डायबिटीज के अलावा कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों घेर लेती हैं। वास्तव में, मानव शरीर को ठीक से काम करने के लिए कई विटामिन और खनिजों की जरूरत होती है। हम रोज जो भी खाते हैं उससे शरीर को सही मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता। कई स्टडीज में भी साबित हो चुका है कि इंसान की घटती उम्र के पीछे गलत खानपान ही है। परन्तु अगर आप भी अपने आप मैं एक दृढ़ संकलप ले और अपनी डाइट मैं सही खान पान का सेवन शुरू कर दे, तो आप लम्बा जीवन जी सकते हैं।

Also Read : वायरल फीवर से निजात दिलाने में मदद करेंगे ये घरेलू नुस्खे

तनाव से बचें (Eating For Longevity)

चिंता, दुख: या दिमागी बहस हमारी सांसों की गति को अनियंत्रित करते हैं, जिससे खून की गति भी असंतुलित हो जाती है। इसका सीधा असर दिल, फेफड़े और पेट पर होता है और यह गंभीर रोग का कारण भी बन सकता है। इसलिए हमेशा तनाव से बचने की कोशिश करना चाहिए।

​मीट का सेवन कम करें (Eating For Longevity)

आमतौर पर जहां दुनियाभर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए लोग मीट का सेवन करते हैं। वही ब्लू जोन के लोग मीट को साइड फूड की तरह रखते हैं और इनका सेवन कभी – कभी और बेहद कम करते हैं। यह अपनी प्रोटीन की जरूरत सोया उत्पाद और प्लांट बेस्ड फूड से ही लेते हैं। इनमें बीन्स यहां के लोगों का सबसे ज्यादा पसंदीदा आहार होता है।

अधिक ताजा खाना (Eating For Longevity)

एक स्वस्थ जीवन जीने का प्राथमिक सिद्धांत ताजा भोजन खाना है। ताजा खाना पदार्थों में पाए जाने वाले रसायनों के आपके शरीर के संपर्क को कम कर देगा, जिनमें से कुछ के बारे में हम सही से जानते तक नहीं हैं।

कम खाने का सेवन (Eating For Longevity)

कम भोजन खाने से स्वस्थ उम्र बढ़ने को बढ़ावा मिलता है क्योंकि यह आपके शरीर की कोशिकाओं को किसी हानिकारक प्रभाव या बिगड़ने से बचाता है। कुछ चिकित्सा अध्ययनों के मुताबिक, यह कैंसर के खतरे को भी कम कर देता है।

कच्चा केला (Eating For Longevity)

कच्चा केला पोटैशियम, विटामिन्स, आयरन और फोलेट का पावर हाउस होता है। यह डायबिटीज में बहुत फायदेमंद होता है। वहीं, हरा केला खाने से किडनी के कैंसर का खतरे 50% तक कम किया जा सकता है।

किण्वित फूड्स (Eating For Longevity)

किण्वित यानि फर्मेंटेड फूड्स मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ आंतों के लिए फायदेमंद है। इससे पाचन तंत्र ठीक से काम करता है, जिससे कब्ज, गैस, अपच और एसिडिटी जैसी समस्याएं नहीं होती। वहीं, इनमें लैक्टिक एसिड होता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। इसके लिए डाइट में बैरीज, एनिमल फैट, मशरूम, अंडे, साल्मन फिश आदि लें।

READ ALSO : It is Necessary to Consume These to Avoid Constipation कब्ज से बचने के लिए इन का सेवन करना है जरुरी

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE