होम / Black Pepper: काली मिर्च खाने के हैं कई फायदे, लेकिन जरूरत से ज्यादा खाने से हो सकती हैं ये समस्याएं

Black Pepper: काली मिर्च खाने के हैं कई फायदे, लेकिन जरूरत से ज्यादा खाने से हो सकती हैं ये समस्याएं

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 18, 2022, 8:45 pm IST

Black Pepper Benefits and Side Effects: काली मिर्च सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। बता दें कि इसमें पर्याप्त मात्रा में सोडियम, पोटैशियम और कई विटामिन्स पाए जाते हैं, जो रोगों से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसे खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। साथ ही ये हेल्थ के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है। यहां जानें, काली मिर्च खाने से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी।

काली मिर्च से होने वाले फायदें

  • ये डायबिटीज के मरीजों के लिए सहायक है। इसमें एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुण होते हैं, जो खून में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ने से रोक सकते हैं।
  • काली मिर्च में पाइपरेन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है। अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, तो काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। ये हार्ट की समस्याओं से बचाने में मददगार साबित हो सकते हैं।
  • ये सर्दी-खांसी और वायरल फ्लू जैसी समस्याओं से बचाने में मददगार है।
  • अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। ये शरीर की फैट को बर्न करने में मदद करता है।

इतने फायदे होने के बाद भी काली मिर्च खाने के नुकसान भी हैं। तो यहां जाने जरूरत से ज्यादा काली मिर्च खाने से क्या समस्याएं हो सकती हैं।

काली मिर्च से होने वाले नुकसान

त्वचा की समस्या

चूंकि काली मिर्च की तासीर गर्म होती है, अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से शरीर में गर्मी बढ़ती है। जिसका असर स्किन पर होता है। ऐसे में एक्ने की समस्या हो सकती है।

पेट की समस्या

काली मिर्च की तासीर गर्म होती है। ऐसे में ज्यादा काली मिर्च का सेवन करने से पेट और गले में जलन की समस्या हो सकती है। अगर पहले से आपको कब्ज की शिकायत है, तो काली मिर्च का सेवन करने से बचें वरना ये परेशानी ज्यादा बढ़ सकती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.