होम / Excercise Na karne ke side effect जब हम एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो हमारे शरीर पर क्या असर होता है

Excercise Na karne ke side effect जब हम एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो हमारे शरीर पर क्या असर होता है

Mukta • LAST UPDATED : October 27, 2021, 6:04 am IST

Excercise Na karne ke side effect  हम सभी नियमित रूप से एक्सरसाइज करने के बेनेफिट्स के बारे में जानते हैं, जो आपको शेप में रखने में मदद करते हैं और प्रोपर बॉडी फंक्शन को बनाए रखने में मदद करते हैं।

ये रिकमेंड किया गया है कि हर हेल्दी व्यक्ति नियमित रूप से 45-50 मिनट के मॉडरेट इंटेंसिटी वाले एक्सरसाइज में भी शामिल हों। लेकिन, क्या आपने ये सोचा है कि हकीकत में जीरो एक्सरसाइज होने पर क्या होता है? या जब आप काफी समय तक बिना एक्सरसाइज के चले जाते हैं?

शारीरिक रूप से एक्टिव रहने के हानिकारक प्रभाव (Excercise Na karne ke side effect)

जबकि हम सुरक्षित रूप से सहमत हो सकते हैं कि कुछ लाइफस्टाइल की आदतें हैं (शराब पीने, धूम्रपान करने, ज्यादा जंक खाने से) जो हमारे लिए हानिकारक हो सकती हैं, हकीकत में मांसपेशियों को पूरी तरह से मूव करना भी उतना बुरा नहीं हो सकता है।

जब हम नियमित एक्सरसाइज के फायदों के बारे में बात करते हैं और प्रतिज्ञा करते हैं, लेकिन ये अक्सर छूट जाता है कि कम या बिना एक्सरसाइज के शामिल होना उतना ही बुरा हो सकता है, या जीवन के लिए खतरा भी हो सकता है।

इसे उदाहरण के तौर पर लें. द लैंसेट में पब्लिश्ड एक स्टडी के मुताबिक, नियमित रूप से, तेज एक्सरसाइज उम्र बढ़ने में देरी करने के लिए जाना जाता है, शारीरिक गतिविधि के जरूरी लेवल्स को पूरा नहीं करने से हकीकत में समय से पहले मरने का खतरा बढ़ सकता है और तंबाकू के सेवन या डायबिटीज की तुलना में वर्ल्ड लेवल पर ज्यादा मौतों की वजह बनता है।

अब, जबकि एक या दो दिन का एक्सरसाइज (या एक सप्ताह) छोड़ना आपके शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाएगा, हकीकत में बहुत ज्यादा गंभीर जोखिम हैं जो आपको एक इंच भी मूव किए बिना, या अपनी बाहों को ऊपर की ओर ले जाने के लिए मजबूर करते हैं। हम आपको ऐसी बातें बताते हैं जो नियमित रूप से एक्सरसाइज न करने या शारीरिक रूप से एक्टिव रहने पर हो सकती हैं।

आपका दिल कम एफिशिएंट हो जाता है (Excercise Na karne ke side effect)

एक्सरसाइज हार्ट को पंप और एक्टिव रखता है। नियमित रूप से किए जाने वाले एरोबिक और कार्डियो एक्सरसाइज एक अच्छे हार्ट रेट और हार्ट डिजीज के कम जोखिम से जुड़े होते हैं। हालांकि, अगर आप किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी के बिना एक्सरसाइज नहीं करते हैं या लंबे समय तक नहीं जाते हैं, तो आप अपने दिल के खराब कामकाज का अनुभव करना शुरू कर देंगे और इसका असर रोजमर्रा के कामों पर पड़ेगा।

हार्ट रेट बाधित हो सकती है, आप सांस की तकलीफ का सामना कर सकते हैं और खराब आहार की आदतों के साथ, आप बढ़े हुए हार्ट के इश्यूज और कोलेस्ट्रॉल के लेवल का भी सामना करने के लिए कमजोर होंगे।

आपकी मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं (Excercise Na karne ke side effect)

मांसपेशियों की कोशिकाओं को अच्छे आकार में रखने और उन्हें मजबूत करने के लिए एक्सरसाइज करना सबसे महत्वपूर्ण भूमिकाओं में से एक है। जब आप एक्सरसाइज नहीं करते हैं या इधर-उधर नहीं जाते हैं, तो न केवल आप पहले की गई सभी प्रोग्रेस को पहले की तरह करते हैं, ये आपके पास मौजूद मांसपेशियों की ताकत को भी कम कर सकता है और आपको बहुत कमजोर महसूस करा सकता है।

सीधे शब्दों में कहें तो, आपकी मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं और फिर आप अपनी ज्यादातर मांसपेशियों को खो देते हैं जो सांस लेने के लिए जरूरी होती हैं और जो मूवमेंट को सुविधाजनक बनाती हैं।

यहां तक कि साधारण वजन उठाना भी कठिन लग सकता है, और मांसपेशियों का कार्य पहले की तरह एनर्जेटिक या हेल्पफुल नहीं रह सकता है। कमजोर मांसपेशियां भी आपके लिए रोजमर्रा के कामों और एक्टिविटीज को करना मुश्किल बना सकती हैं।

अच्छी नींद में भी बाधक (Excercise Na karne ke side effect)

मानें या न मानें, एक्सरसाइज का अच्छी क्वालिटी वाली नींद के साथ एक अहम संबंध है और अगर आप दोनों नींद या एक्सरसाइज में से किसी को भी पूरा नहीं कर रहे हैं, तो आप अपने आप को खराब स्वास्थ्य के जोखिम में डाल रहे हैं। जब आप गहन तरीके से एक्सरसाइज करते हैं, या तेज दौड़ने के बाद थके हुए बिस्तर पर सो जाते हैं, तो संभावना है कि आप अच्छी नींद का आनंद लेंगे और एक्टिव महसूस करेंगे।

नींद को बेहतर बनाने में एक्सरसाइज की यही अहम भूमिका है। जब आप उन मांसपेशियों को इधर-उधर नहीं घुमाते या फैलाते नहीं हैं, तो आपको खराब नींद का खतरा होगा। एक्सरसाइज न केवल एक महान स्ट्रेसबस्टर और नींद लाने वाला है, अच्छी नींद न लेना इस बात का संकेत हो सकता है कि आप दिन के लिए जरूरी फिजिकल एक्टिविटी पर कंजूसी कर रहे हैं।

(Excercise Na karne ke side effect)

ये भी याद रखने की जरूरत है कि हर रोज खराब क्वालिटी (और कम घंटे) की नींद भी कई मेटाबॉलिज्म और हार्मोनल इश्यूं से जुड़ी हुई है, जिसमें डायबिटीज का जोखिम, वजन बढ़ना, खराब मेंटल हेल्थ शामिल है।

सहनशक्ति कमजोर हो जाती है (Excercise Na karne ke side effect)

एक्सरसाइज सहनशक्ति का निर्माण करता है और आपको सहनशक्ति प्राप्त करता है। जब आप एक्सरसाइज नहीं करते हैं, तो आप बहुत कम समय में सभी फायदों को पहले की तरह करने और अपेक्षाकृत कमजोर होने का एक बड़ा जोखिम उठाते हैं। याद रखें, आपकी उम्र के लिए आप कितने स्वस्थ और फिट हैं।

ये निर्धारित करने के लिए धीरज एक महत्वपूर्ण उपाय के रूप में गिना जाता है। इसके संदर्भ में किए गए एक स्टडी ने हकीकत में कैकेयर्स में समय के साथ धीरज के लेवल में गिरावट का एनालिसिस करने में समय बिताया।

जब उनके वीओ-2 लेवल की तुलना केवल बुनियादी एक्सरसाइज में लगे समय से की गई, तो ये देखा गया कि 11.2 फीसदी लेवल की गिरावट आई थी। काफी कम फिजिकल एक्टिविटी के लेवल के साथ, गिरावट और भी चौंकाने वाली हो सकती है।

आपका ब्लड शुगर लेवल बिगड़ जाता है (Excercise Na karne ke side effect )

टाइप -2 डायबिटीज एक बड़ा जोखिम फैक्टर है और दुख की बात है कि हमारे देश में बहुत आम है। हालांकि, ये एक मेटाबॉलिज्म डिसॉर्डर है जिसमें बहुत सारे लक्षण होते हैं, लेकिन ब्लड शुगर के कामकाज को बाधित करने वाले परिवर्तनों में से एक फिजिकल एक्टिविटी की कमी है।

(Excercise Na karne ke side effect)

Also Read : Minister Nawab Malik ने सार्वजनिक किया एक निकाहनामा, इसमें समीर वानखेड़े का निकाह सबाना के साथ दिखाया

Read Also : Festival of Faith Chhath Puja : आस्था का महापर्व छठ पूजा, जानिए विधि, सामग्री और मान्यताएं

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वायरल तस्वीरों पर Diljit Dosanjh की रूमर्ड पत्नी Oshin Brar ने तोड़ी चुप्पी, बताई रिश्ते की सच्चाई-Indianews
Lok Sabha Election 2024: रायबरेली में राहुल गांधी के सामने होंगे वरुण गांधी? अटकलें तेज- indianews
Sam Pitroda: सैम पित्रोदा के बयान पर पक्ष-विपक्ष में छिड़ी लड़ाई, जानें क्या है विरासत कर कानून-Indianews
Pushpa 2: The Rule का नया पोस्टर हुआ रिलीज, गाने का नाम किया रिवील – Indianews
छावा के सेट से लीक हुई Vicky Kaushal की तस्वीरें, छत्रपति संभाजी महाराज किरदार में दिखे एक्टर -Indianews
Hair Care: किचन मे पायी जाने वाली कुछ चीज़े जिससे रुक सकता है, आपका हेयर फॉल कैसे करे इस्तेमाल – Indianews
महारानी एलिजाबेथ के करोड़ों के घर में शादी करेंगे Anant-Radhika, ब्रिटेन के पहले कंट्री क्लब में होंगे शामिल -Indianews
ADVERTISEMENT