होम / Exercise Cures Diseases बीमारियों को दूर करता है व्यायाम

Exercise Cures Diseases बीमारियों को दूर करता है व्यायाम

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 27, 2021, 4:43 pm IST

इंडिया न्यूज।

Exercise Cures Diseases : शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए आप छोटे-छोटे अभ्यासों को कर सकते हैं। किसी भी बड़े योगाभ्यास को करने से पहले सूक्ष्म अभ्यासों को करना जरूरी है। रोज योग करने से सेहत को फायदा मिलता है। ये शरीर की क्षमता और लचीलापन भी बढ़ता है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए नियमित योग करना जरूरी है। रोज व्यायाम करने से बीमारियों दूर रहती हैं और ताजगी महसूस होती है। इन क्रियाओं को शक्ति व आवश्यकतानुसार धीरे-धीरे बढ़ाएं। इसे कम से कम 5 मिनट और अधिकतम 30 मिनट तक कर सकते हैं।

READ ALSO : Ways to Reduce Belly Fat बेली फैट कम करने के तरीके

कपालभाति Exercise Cures Diseases

कपालभाति ऊजार्वान उच्च उदर श्वास व्यायाम है। कपाल अर्थात मस्तिष्क और भाति यानी स्वच्छता अर्थात कपालभाति वह प्राणायाम है जिससे मस्तिष्क स्वच्छ होता है और इस स्थिति में मस्तिष्क की कार्यप्रणाली सुचारु रूप से संचालित होती है। वैसे इस प्राणायाम के अन्य लाभ भी हैं। लीवर किडनी और गैस की समस्या के लिए बहुत लाभकारी है।

Exercise Cures Diseases 

कपालभाति करने के लिए रीढ़ को सीधा रखते हुए किसी भी ध्यानात्मक आसन, सुखासन या फिर कुर्सी पर बैठें। इसके बाद तेजी से नाक के दोनों छिद्रों से सांस को यथासंभव बाहर छोड़ें साथ ही पेट को भी यथासंभव अंदर की ओर संकुचित करें।

तितली आसन Exercise Cures Diseases

तितली आसन या बटरफ्लाई आसन करने के लिए पैरों को सामने की ओर फैलाते हुए बैठ जाएं। रीढ़ की हड्डी सीधी रखें। घुटनो को मोड़ें और दोनों पैरों को श्रोणि की ओर लाएं। दोनों हाथों से अपने दोनों पांव को कस कर पकड़ लेंञ सहारे के लिए अपने हाथों को पांव के नीचे रख सकते हैं। एड़ी को जननांगों के जितना करीब हो सके लाने का प्रयास करें।

Exercise Cures Diseases

लंबी,गहरी सांस लें, सांस छोड़ते हुए घटनों एवं जांघो को जमीन की तरफ दबाव डालें। तितली के पंखों की तरह दोनों पैरों को ऊपर नीचे हिलाना शुरू करें। धीरे धीरे तेज करें। सांसें लें और सांसे छोड़ें। शुरूआत में इसे जितना हो सके उतना ही करें। धीरे-धीरे अभ्यास बढ़ाएं। इसके तुरंत बाद नाक के दोनों छिद्रों से सांस को अंदर खीचतें हैं और पेट को यथासम्भव बाहर आने देते हैं।

Exercise Cures Diseases

READ ALSO : Consume these Things with Hot Water गर्म पानी के साथ इन चीजों का करें सेवन

READ ALSO : Shea Butter is Good for Health बालों व त्वचा के साथ स्वास्थ्य के लिए अच्छा है शिया बटर

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

RCB 250 Match: IPL में अपने 250 मैच पूरे करेगी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, देखें Winning Percentage और अन्य आंकड़ें
‘भाग्य लक्ष्मी’ फेम Maera Mishra ने रचाई सगाई, चांदी के लहंगे में गिराई बिजली -Indianews
Arunachal Pradesh Landslide: अरूणाचल प्रेदश में बड़ा हादसा, लैंडस्लाइड के साथ बहा चीन बॉर्डर को जोड़ता Highway-Indianews
Rajasthan: तकनीकी खराबी के कारण भारतीय वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, जैसलमेर में हुई आपातकाल लैंडिंग-Indianews
कुत्ते से तुलना किए जाने पर Aayush Sharma के छलके आसुं, डेब्यू के बाद का किस्सा किया शेयर – Indianews
IPL 2024: SRH vs RCB के बीच खेला जाएगा मुकाबला, यहां देखें Pitch और Weather Report
History of Mangalsutra in India: भारतीय राजनीति में मंगलसूत्र पर घमासान, जानिए क्या है सुहाग के इस निशानी का इतिहास- indianews
ADVERTISEMENT