होम / Fatty Liver Disease से बचने के लिए क्या खाएं और क्या ना खाएं

Fatty Liver Disease से बचने के लिए क्या खाएं और क्या ना खाएं

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 4, 2021, 6:10 am IST

Fatty Liver Disease एक ऐसी बीमारी है जिसमें लिवर की कोशिकाओं में बहुत ज्यादा फैट जमा हो जाता है। एल्कोहल के अत्यधिक सेवन या डाइट व एक्सरसाइज के जरिए वजन बढ़ाने के कारण कई बार ऐसा हो जाता है। क्या आप जानते हैं डाइट के जरिए भी फैटी लिवर डिसीज से निजात पाई जा सकती है। कोशिकाएं डैमेज होने से रोकने वाले फूड शरीर के लिए इंसुलिन के उपयोग और लोवर इंफ्लेमेशन की दिक्कत को कम कर सकते हैं।

क्या खाएं (Fatty Liver Disease)

मेडिटेरेनियन डाइट को पहले फैटी लिवर डिसीज के लिए नहीं बनाया गया था। दरअसल इसमें शामिल फूड लिवर में फैट घटाने के लिए मददगार हैं। इसमें हेल्दी फैट के अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स और कई तरह के कार्बोहाइड्रेट शामिल हैं। फैटी लिवर डिसीज में डॉक्टर लोगों को मछली या सी फूड, फल, साबुत अनाज, बादाम, ओलिव ऑयल, हरी सब्जियां, एवोकाडो और फलीदार सब्जियां खाने की सलाह देते हैं।

आपकी कोशिकाएं ग्लूकोज से एनर्जी बनाने का काम करती हैं। फैटी लिवर डिसीज में अक्सर लोगों को इंसुलिन रेसिस्टेंस की दिक्कत हो जाती है। इसका मतलब हुआ कि शरीर में इंसुलिन बनता है, लेकिन वो उसका इस्तेमाल नहीं कर पाता है। नतीजन खून में ग्लूकोज बढ़ने लगता है और आपका लिवर इसे फैट में बदल देता है। इसलिए आपकी डाइट में फैट वाली सही चीजों का होना जरूरी है।

क्या न खाएं (Fatty Liver Disease)

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सैचुरेटेड फैट लिवर में फैट बढ़ाने का काम करता है। इससे बचने के लिए कुछ चीजों से परहेज करना जरूरी है। ऐसे लोगों को लीन या व्हाइट मीट खाने से बचना चाहिए। इसके अलावा फुल फैट चीज, योगर्ट, रेड मीट, ताड़ या नारियल के तेल का सेवन करने से बचना चाहिए। कैंडी, रेगुलर सोडा जैसे बहुत ज्यादा शुगर वाली चीजें खाना बंद कर देना चाहिए।

ये काम भी जरूर करें (Fatty Liver Disease)

फैटी लिवर डिसीज से बचने के लिए कुछ चीजों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। एक्सपर्ट कहते हैं कि ऐसे लोगों को 7 से 10 प्रतिशत वजन घटाने की कोशिश करनी चाहिए। एरोबिक एक्सरसाइज या हल्की वेट ट्रेनिंग से भी लिवर की सेहत को फायदा होता है। इसके लिए डॉक्टर डायबिटीज कंट्रोल करने की भी सलाह देते हैं। शरीर में कॉलेस्ट्रोल लेवल को भी घटाने की कोशिश करनी चाहिए।

(Fatty Liver Disease)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Diabetes-मोटापा-High BP, क्यों एक जैसी बीमारी के शिकार होते हैं मैरिड कपल

Connect With Us:-  Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

करोड़ की संपत्ति के मालकिन हैं शाहरुख की लाडली Suhana Khan, पढ़ाई पर कर चुके हैं इतना खर्च -Indianews
IPL 2024: SRH से पिछला हिसाब बराबर करने उतरेगी RCB, यहां देखें संभावित Playing Eleven
Lok Sabha Election: मेरे अंतिम संस्कार में जरूर शामिल हों! कांग्रेस अध्यक्ष खर्गे ने कुलबर्गी की जनता से की अपील-Indianews
Israel-Hamas War: राफा पर हमले को लेकर इजरायल ने दिया घातक संकेत, जानें क्या कहा-Indianews
Lok Sabha Election: पीएम मोदी ने कांग्रेस पर लगाया अमेरिका को खुश करने का आरोप, जानें क्या कहा
IPL 2024: सनराइजर्स हैदराबाद बनाम रॉयल चैलेंजर्स के बीच मुकाबला आज, देखें हेड टू हेड रिकॉर्ड्स
Uttar Pradesh: बाराबंकी में मामा बना दरिंदा, 8 साल की भांजी के साथ किया दुष्कर्म-Indianews
ADVERTISEMENT