Thursday, May 26, 2022
HomeHealthशरीर को तंदरुस्त बनाने के लिए खाएं पौष्टिक आहार

शरीर को तंदरुस्त बनाने के लिए खाएं पौष्टिक आहार

प्रोटीन आपके आहार का एक महत्वपूर्ण भोजन है, यह आपको ऊर्जावान बनाए रखता है, आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है और आपको कई बिमारियों से बचाता है।

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली।

आधुनिक समय में लोग इतने व्यस्त हो गए हैं कि दिनचर्या में वह सहीं समय पर भोजन नहीं कर पा रहे हैं, जिससे कुछ लोगों के शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम होती जा रही है। प्रोटीन आपके आहार का एक महत्वपूर्ण भोजन है, यह आपको ऊर्जावान बनाए रखता है, आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है और आपको कई बिमारियों से बचाता है।

ये भी पढ़ें : नशीला पदार्थ देकर जंगल में दोस्त को जिन्दा जलाया

चिंता न करें, यहां प्रोटीन से भरपूर सुबह के आहार के लिए भारतीय और महाद्वीपीय व्यंजनों को तैयार करने में आसान सी एक सूची दी गई है, जिसे फिटनेस उद्यमी और कार्यात्मक चिकित्सा और जीवन शैली रोग रिवर्सल कोच विजय ठक्कर द्वारा साझा किया गया है, जिनका उद्देश्य लोगों को जीवन शैली की बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद करना है।

मिक्स आटे के पराठे

झटपट बनने वाले और सभी को आसानी से पसंद आने वाले गरमा गरम पराठे किसी भी सुबह को स्वादिष्ट बना सकते हैं। आपको केवल गेहूं की जगह बाजरे के आटे के साथ बाजरा, रागी और सहजन के पत्तों जैसी सब्जियों का उपयोग करना है। इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें मेथी के पत्ते या पनीर, प्याज आदि की सामग्री डालें।

उच्च प्रोटीन वाला डोसा और इडली

इडली और डोसा सबसे अच्छे और सबसे बहुमुखी भारतीय व्यंजनों में से एक रहे हैं, खासकर सुबह के समय। आप अपनी आहार संबंधी जरूरतों के अनुसार इडली और डोसा तैयार कर सकते हैं। एक प्रकार का अनाज या कुट्टू का आटा (कोई किण्वन की आवश्यकता नहीं) का प्रयोग करें, या अपने प्रोटीन युक्त स्वस्थ सुबह के डोसे के लिए जई का उपयोग करें। अपने डोसा भरने के लिए मौसमी सब्जियों का उपयोग करना, उदाहरण के लिए, मटर और पालक प्रोटीन युक्त डोसा बनाने का एक शानदार तरीका है।

प्रोटीन से भरपूर भुर्जी

जब आपको कुछ जल्दी चाहिए, फिर भी पोषण पर समझौता न करना, भुर्जी आपके बचाव में आ सकती है। पनीर और अंडे की भुर्जी आसानी से बन जाती है और प्रोटीन, विटामिन, आयरन और जिंक से भरपूर होती है। मटर, शिमला मिर्च और मशरूम जैसी सब्जियां डालकर आप अपने नाश्ते को और भी पौष्टिक बना सकते हैं।

अंडे, ब्रेड और कुछ सब्जियों के साथ नाश्ता

सुबह के समय अंडे, ब्रेड और कुछ सब्जियों के साथ कॉन्टिनेंटल नाश्ता करने से आपको ताकत मिलेगी। सबसे अच्छी बात यह है कि पौष्टिक मिश्रण के तीखेपन पर आपका पूरा नियंत्रण है। अंडे को आमलेट या हाफ फ्राई के रूप में तैयार करें, सेंधा नमक और काली मिर्च के साथ मिश्रण करें। पालक के पत्ते, बेक्ड बेबी पोटैटो और मशरूम के साथ परोसें। पनीर और बेक्ड होल व्हीट ब्रेड के साथ अधिक पोषण जोड़ें। यदि आप अतिरिक्त प्रोटीन जोड़ना चाहते हैं, तो आप पके हुए या उबले हुए चिकन के टुकड़े भी डाल सकते हैं।

प्रोटीन पंच के साथ हल्का नाश्ता

चीला एक लोकप्रिय रेसिपी है जो हर मौसम में प्रोटीन से भरपूर और वजन के अनुकूल नाश्ता है। आमतौर पर बेसन के साथ बनाया जाता है और पुदीना या टमाटर की चटनी के साथ परोसा जाता है, चीला एक ही समय में स्वादिष्ट और पौष्टिक बना सकता है।

प्रोटीन स्मूदी और शेक

यदि आप अपने भोजन के साथ पेय (शराब नहीं) के प्रशंसक हैं, तो अपने नाश्ते में स्वस्थ चीजों को शामिल करने का यह एक तरीका है। सबसे अच्छी बात यह है कि सही उपकरण, यानी एक ब्लेंडर के साथ स्मूदी बनाना शायद ही कभी मुश्किल होता है। दलिया, संतरा और बादाम का दूध पीने के लिए मिठास को बढ़ाने के लिए शहद या खजूर का प्रयोग करें।

ये भी पढ़ें :  31 मार्च तक 5 साल की आयु के हो चुके बच्चों को आरटीई के तहत स्कूलों में मिलेगा प्रवेश

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

 Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular