होम / Skin Care for Winter: सर्दियों में ड्राई स्किन को हाइड्रेट करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

Skin Care for Winter: सर्दियों में ड्राई स्किन को हाइड्रेट करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 4, 2022, 5:59 pm IST

Skin Care for Winter: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है। सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन की समस्या आमतौर पर काफी बढ़ जाती है। ड्राईनेस की वजह से स्किन रफ और बेजान नज़र आती है। कई बार रूखे स्किन के कारण दर्द का भी सामना करना पड़ता है। ड्राई स्किन पर मेकअप करने में भी परेशानी होती है। बता दें कि यहां हम आपको ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे। जिसे आजमा कर आप ड्राई स्किन से राहत पा सकते हैं।

नारियल तेल

नारियल तेल में फैटी एसिड पाया जाता है, जो स्किन की नमी में मददगार है। सोने से पहले आप अपने स्किन पर नारियल तेल से मसाज करें। ये आपके स्किन की ड्राइनेस से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

शहद

आप स्किन पर शहद का इस्तेमाल कर मुलायम और सॉफ्ट बना सकते हैं। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच शहद लें और कॉटन की मदद से स्किन पर लगाएं। 15 मिनट बाद पानी से धो लें। चाहें तो आप शहद और बादाम तेल को मिलाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्किन की रूखेपन को दूर करने में सहायक है।

गुनगुना पानी

स्किन से ड्राइनेस दूर करने के लिए आप गुनगुना पानी से चेहरे को धो सकते हैं। चेहरे धोते समय ये ध्यान रखें कि पानी न ज्यादा गर्म हो और न ज्यादा ठंडा। इसके इस्तेमाल करने से आपके चेहरे की ड्राइनेस दूर हो सकती है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो स्किन की ड्रायनेस को दूर करने में मदद करता है। आप रोजाना एलोवेरा जेल से चेहरे या हाथ-पैर पर मसाज कर सकते हैं। ये मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है।

बेसन

फेस वॉश की जगह आप बेसन और कच्चे दूध से पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद पानी से धो लें। ये आपकी स्किन के ड्राइनेस को दूर करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT