होम / माइग्रेन से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 योग मुद्राएं

माइग्रेन से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 योग मुद्राएं

India News Desk • LAST UPDATED : May 12, 2022, 2:44 pm IST

इंडिया न्यूज:
गर्मी बहुत से लोगों में माइग्रेन की समस्या को बढ़ा देती है। यही वजह है कि गर्मी में थकान महसूस होने लगती है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि योग न केवल माइग्रेन को आराम देने में बल्कि लगातार होने वाले माइग्रेन को रोकने में भी सहायक है।

योग एक अनूठा अभ्यास है जहां आपका शरीर और मन दोनों एक दूसरे के साथ और वर्तमान क्षण में तालमेल बिठाते हैं। इसलिए यदि आप माइग्रेन की समस्या से छुटकारा चाहती हैं तो ये योग आसन आपकी काफी मदद कर सकते हैं। चलिए जानते हैं उन आसनों के बारे में।

माइग्रेन से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 योग मुद्राएं

ब्रिज पोज: अगर हम माइग्रेन के लिए योग की बात करें तो ब्रिज पोज से बेहतर कोई काम नहीं है। आप अपनी गर्दन और कंधे के क्षेत्रों में बहुत अधिक तनाव रखते हैं, और यह माइग्रेन का एक बड़ा और काफी हद तक अज्ञात कारण है। ब्रिज पोज करने से शरीर को आराम मिलता है और ऑक्सीजन युक्त रक्त आपके दिल और सिर तक जाता है। यह कूल्हों से तनाव मुक्त करता है।

माइग्रेन से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 योग मुद्राएं

शवासन: शवासन पूर्ण विश्राम की अवस्था है। इसे ‘मौत की मुद्रा’ भी कहा जाता है क्योंकि इस आसन के लिए केवल लेटने की जरूरत होती है। इस पोजीशन में शरीर का हर अंग जमीन पर होता है। यह पेट से तनाव मुक्त करता है और मस्तिष्क को ऑक्सीजन लेते हुए अधिक सचेत रूप से सांस लेने की अनुमति देता है।

यह भी पढ़ें : खड़े होकर पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक, जानें कैसे

माइग्रेन से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 योग मुद्राएं

पवनमुक्तासन: यह राहत देने वाली मुद्रा शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने और शांत करने के लिए बहुत अच्छी है। अपने घुटनों को अपनी छाती से सटाकर, पवनमुक्तासन सांसों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक अच्छा आसन है। यह माइग्रेन के प्रभाव को कम करने में मददगार है।

माइग्रेन से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 योग मुद्राएं

उष्ट्रासन: उष्ट्रासन ऑक्सीजन युक्त रक्त को आपके सिर तक पहुंचने देता है और शरीर से तनाव मुक्त करता है। यह आपके पेट को फैलाता है और साथ ही पीठ को भी मजबूत करता है। यह मुद्रा फेफड़ों की क्षमता को भी बढ़ाती है, जिससे बेहतर वायु सेवन की अनुमति मिलती है।

चाइल्ड पोज: चाइल्ड पोज हमें सुरक्षित महसूस कराने का एक तरीका है। क्योंकि यह भ्रूण की स्थिति है, यह शरीर और अवचेतन को गर्भ की पूर्ण सुरक्षा की याद दिलाती है, जहां सभी जरूरतें अपने आप पूरी हो जाती हैं। माथे को जमीन पर छूने से दबाव बिंदु सक्रिय हो जाते हैं जो सिरदर्द और तनाव के स्तर को कम करते हैं। यह मुद्रा माइग्रेन को कम करने में मदद करती है और जलन और चिंता के स्तर को कम करती है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : शारीरिक समस्याओं से निपटने में मददगार है “भिंडी”

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT