होम / कोलेस्ट्रॉल को मोम की तरह पिघला देंगे ये 5 सुपर फास्ट तरीके!

कोलेस्ट्रॉल को मोम की तरह पिघला देंगे ये 5 सुपर फास्ट तरीके!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 10, 2024, 10:37 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Foods to Control Cholesterol: शरीर में लगभग 80% कोलेस्ट्रॉल लीवर में बनता है और बाकी भोजन से आता है। हालाँकि कोलेस्ट्रॉल शरीर में महत्वपूर्ण भूमिकाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जैसे कि सेक्स हार्मोन का उत्पादन, पित्त और अन्य पाचन एसिड का उत्पादन, विटामिन डी का उत्पादन, कोशिका झिल्ली की संरचना, आदि, आहार उच्च या निम्न कोलेस्ट्रॉल के स्तर में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। विशेष रूप से, संतृप्त वसा का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर तेज़ी से बढ़ता है। इससे उच्च कोलेस्ट्रॉल होता है, जो धमनियों में रक्त प्रवाह को अवरुद्ध कर सकता है, जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

ओट्स

ओट्स में घुलनशील फाइबर होता है जो एलडीएल (लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन) यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसमें बीटा ग्लूकेन नामक फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करता है और इसे कम करने में मदद करता है। ओट्स पैनकेक, ओट्स खिचड़ी या ओट्स हेल्दी डेजर्ट बनाकर ताजे फलों के साथ खाया जा सकता है।

मछली

ओमेगा थ्री फैटी एसिड से भरपूर ऑयली फिश ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में बहुत मददगार मानी जाती है और साथ ही अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) की मात्रा को भी बढ़ाती है। सैल्मन, टूना, सार्डिन, मैकेरल, ट्राउट कुछ ऐसी तैलीय मछलियाँ हैं जिनके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित रहता है।

हड्डियां तोड़ कर रख देगी खाने की ये चीज़, यूरिक एसिड चरम पर पहोच जायेगा!

बेक्ड बीन्स

इसमें फाइबर और फाइटोस्टेरॉल की मात्रा अधिक होती है जो आंत में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करता है। इससे एलडीएल (लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन) की मात्रा कम होती है। बीन्स पकाते समय नमक न डालें। जैतून का तेल छिड़कने के बाद बेक करें।

नट्स

बादाम और अखरोट जैसे नट्स, जो ढेर सारे विटामिन, मिनरल और ओमेगा थ्री फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सक्षम होते हैं। नट्स में एल आर्जिनिन नामक यौगिक होता है जो रक्तचाप को कम करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाना जाता है।

जौ

जौ की रोटी या जौ के सत्तू का सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। इसमें पाया जाने वाला बीटा ग्लूकेन पित्त अम्ल से जुड़कर एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

क्या ऑफिस के Work Load से आपकी भी सेहत पर पड़ रहा है बुरा असर? तो अपनी डाइट में शामिल करें ये कुछ Super Food

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.