होम / Rose Water Benefits: विंटर में गुलाब जल लगाकर डैंड्रफ से पाएं छुटकारा, होंगे और भी कईं फायदे

Rose Water Benefits: विंटर में गुलाब जल लगाकर डैंड्रफ से पाएं छुटकारा, होंगे और भी कईं फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 17, 2022, 8:50 pm IST

Use Rose Water for Remove Dandruff: अपने चेहरे को साफ और ग्लोइंग बनाने के लिए अक्सर गुलाब जल का इस्तेमाल किया जाता है। गुलाब जल लगाने से चेहरा फूल की तरह खिल जाता है। लेकिन इस बात को बहुत कम लोग जानते हैं कि गुलाब जल सिर्फ चेहरे के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसको लगाने से बाल बहुत ज्यादा सिल्की, शाइनी और मजबूत हो जाते हैं। इसके अलावा भी बालों में गुलाब जल लगाने के कई और फायदे होते हैं। यहां जानिए पूरी जानकारी।

1.आपको बता दें कि बालों में गुलाब जल लगाने से ये आपके स्कैल्प और बालों को इंफेक्शन से बचाता है। अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो भी आप गुलाब जल का यूज कर सकते हैं। ये डैंड्रफ को हटा कर बाल को मजबूत भी करता है।

2. गुलाब जल में बहुत अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिसकी वजह से स्कैल्प को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है। ये एक ऐसा प्रोसेस होता हैं जिसमें बॉडी के ऑक्सीजन के साथ केमिकल रिएक्शन होता है।

3. अगर आपके बाल ड्राईनेस के वजह से बहुत ज्यादा गिर रहे हैं, तो उसके लिए आप गुलाब जल का यूज कर सकते हैं। इससे आपके बालों का गिरना बंद हो जाएगा।

4. स्कैल्प में गुलाब जल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन सही से होता है, जिसके कारण बालों की ग्रोथ बढ़िया से होती पाती है। अगर आप अपने बालों को लंबा करना चाहते हैं तो उसके लिए गुलाब जल का यूज कर सकते हैं।

5. गुलाब जल को आप शैंपू करने के एक घंटे पहले लगा सकते हैं। आप गुलाब जल में नींबू का रस डालकर भी लगा सकते हैं। इसके साथ ही गुलाब जल में विटामिन ई मिलाकर भी लगाया जा सकता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT