होम / नसों में जमे गंदे Cholesterol को पिघलाकर बाहर कर देगा रसोई में इस्तेमाल होने वाली ये एक चीज, बस रोजाना इन 2 तरीकों से करें सेवन

नसों में जमे गंदे Cholesterol को पिघलाकर बाहर कर देगा रसोई में इस्तेमाल होने वाली ये एक चीज, बस रोजाना इन 2 तरीकों से करें सेवन

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 26, 2024, 8:16 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Home Remedies For Bad Cholesterol: आजकल गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के कारण लोग कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। इन बीमारियों में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी शामिल है, जो आज के समय में आम हो गई है। दरअसल, कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में मौजूद मोम जैसा चिपचिपा पदार्थ होता है। हमारे शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, पहला अच्छा कोलेस्ट्रॉल और दूसरा खराब कोलेस्ट्रॉल। जब शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, तो यह नसों में जमा होने लगता है और धमनियों को ब्लॉक कर सकता है। इसके कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

ऐसे में शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी हो जाता है। अगर आप शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। इन घरेलू उपायों में अदरक भी शामिल है।

जी हां, अदरक शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में कारगर हो सकता है। इसके लिए आप अदरक का सेवन कई तरह से कर सकते हैं। तो यहां जान लें खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में अदरक किस तरह फायदेमंद है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

अदरक खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कैसे फायदेमंद है?

अदरक का सेवन शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, इसमें जिंजरोल पाया जाता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें हाइपोलिपिडेमिक एजेंट पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करके लिपिड प्रोफाइल को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसका सेवन शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

Uric Acid के मरीज सावधान! हर घर में बनने वाली ये चीज हो सकती है काफी खतरनाक, आज ही डाइट से कर दें बाहर – India News

इसके नियमित सेवन से शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। इतना ही नहीं, इसके सेवन से पाचन में सुधार, वजन कम करने और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी मदद मिल सकती है।

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए अदरक का सेवन कैसे करें?

अदरक का पानी

शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए आप अदरक के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए रात को सोने से पहले अदरक के एक इंच टुकड़े को पानी में भिगो दें। अगली सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं। इसके नियमित सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा भी कई अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं।

शरीर का जरूरी अंग सड़ जाने पर पैरों में नजर आने लगते हैं ये 5 लक्षण, नहीं करवाया इलाज तो पड़ सकता है भारी – India News

अदरक और नींबू की चाय

खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए आप अदरक और नींबू की चाय पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक पैन में एक कप पानी गर्म करें। इसमें एक इंच अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर डालें और करीब 15 मिनट तक उबालें। फिर इसे एक कप में छान लें और इसमें थोड़ा शहद और नींबू का रस मिलाकर पिएं। इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा।

 

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.