होम / Diabetes से लेकर दिल से जुड़ी परेशानियों को खुरच कर बाहर फेंक देते है इस फल के पत्ते, फायदें जान रह जाएंगे आप भी हैरान

Diabetes से लेकर दिल से जुड़ी परेशानियों को खुरच कर बाहर फेंक देते है इस फल के पत्ते, फायदें जान रह जाएंगे आप भी हैरान

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 18, 2024, 8:03 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Benefits of Guava Leaves Water: अमरूद की तरह इसके पत्ते भी सेहत के लिए काफी सेहतमंद साबित हो सकते हैं। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। बता दें कि मुख्य रूप से यह फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीफेनॉल जैसे पोषक तत्वों का भंडार है। अमरूद के पत्तों को आप सीधे चबा सकते हैं, लेकिन इससे बने काढ़े यानी पानी का सेवन भी आपके लिए काफी कारगर हो सकता है। जी हां, अमरूद के पत्तों का पानी पीने से आप पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही यह ब्लड शुगर को नियंत्रित कर आपकी हृदय संबंधी समस्याओं को दूर कर सकता है। जान लें अमरूद के पत्तों का पानी पीने से क्या होता है?

ब्लड शुगर को नियंत्रित करें

अमरूद के पत्तों का पानी पीने से आपको अपने बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। पत्तियों में पॉलीफेनोल गुण होते हैं, जो आपके भोजन से कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को नियंत्रित करने में सहायक हो सकते हैं। यह ब्लड शुगर स्पाइक्स को दबाने में मदद कर सकता है।

धड़ल्ले से बिक रहे नकली और जहरीले बादाम दिवाली पर ना ले आना घर, आसान तरीके से करें इनकी पहचान

त्वचा और बालों की सुरक्षा करता है

अमरूद के पत्तों से तैयार काढ़ा पीने से आपकी त्वचा और बालों की समस्याएं काफी हद तक कम हो सकती हैं। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा और बालों की बनावट को बेहतर बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

दिल की सेहत को बढ़ावा दें

अमरूद के पत्तों का पानी पीने से आप अपने शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं। इतना ही नहीं, यह शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी काफी हद तक बढ़ाने में मदद कर सकता है। इससे आप अपने दिल को काफी हद तक स्वस्थ रख सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं

शरीर की कमज़ोर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आप अमरूद के पत्तों का पानी पी सकते हैं। इसमें विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो आपकी कमज़ोर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बना सकता है। इससे आपकी कमज़ोर रोग प्रतिरोधक क्षमता को काफ़ी हद तक बढ़ावा मिल सकता है।

पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाएं

पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अमरूद के पत्तों का काढ़ा पिएँ। यह फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं, जो पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिला सकते हैं। इससे कब्ज, अपच, दस्त और सूजन जैसी समस्याओं को कम किया जा सकता है।

आप भी तो नहीं खा रहे नकली आलू, सड़ जाएगी किडनी और लीवर, जाने पहचानने का तरीका

अमरूद के पत्तों का पानी कैसे पियें

अमरूद के पत्तों का पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में 1 गिलास पानी और कुछ पत्ते डालकर उबालें। इसके बाद जब आधा पानी रह जाए तो इसे छान लें और ठंडा होने के बाद पी लें।

 

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.