होम / Hair Care Tips: नारियल तेल और कपूर से बनाएं अपने बालों को मजबूत, जानिए प्रयोग करने का तरीका

Hair Care Tips: नारियल तेल और कपूर से बनाएं अपने बालों को मजबूत, जानिए प्रयोग करने का तरीका

Divya Gautam • LAST UPDATED : July 17, 2023, 3:31 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Hair Care Tips: डैंड्रफ यह सर्दियों में होने वाली सबसे आम समस्या है, जिसे हर दूसरी या तीसरी महिला गुजरती है सर्दियों शुरू होने से पहले ही सिर में डैंड्रफ दिखने लगती है सिर धोने के बाद भी स्कैल्प और बालों में व्हाइट फ्लेक्स दिखने लगते हैं डैंड्रफ को सेबोरहाइक डर्माटाइटिस से रिलेट किया जाता है, जिसकी वजह से स्कैल्प में बहुत खुजली होती है और फ्लेकी स्किन हो जाती है इसे साफ करने के लिए लोग कई सारे प्रोडक्ट्स भी यूज़ करते हैं, लेकिन उससे भी कोई खास फर्क नहीं पड़ता आज हम आपको ऐसा तरीका बताने वाले है जिससे आपका डैंड्रफ काफी हद तक कम हो सकता है।

इस्तेमाल करने से पहले ध्यान रखें

कपूर और नारियल के तेल का इस्तेमाल करने से आपको इस समस्या से राहत मिल सकती है, लेकिन इसका बिना सोचे-समझे इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक हो सकता है कपूर आंखों और त्वचा पर जलन भी कर सकता है, इसलिए इसे लगाने से पहले हमेशा पैच टेस्ट करें अगर पैच टेस्ट करने के बाद आपको कोई जलन आदि न हो तो आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं यदि आपके स्कैल्प में यीस्ट एलर्जी की गंभीर समस्या है या कोई मेडिकल कंडीशन है, तब आपको यह नुस्खा नहीं आजमाना चाहिए।

तेल बनाने कि सामग्री

कपूर की गोली

बड़ा चम्मच नारियल का तेल

1/2 छोटा चम्मच नींबू का रस (ऑप्शनल)

बनाने का तरीका-

  • सबसे पहले नारियल के तेल को थोड़ा सा गर्म कर लें।
  • अब एक कटोरी में कपूर की गोली को कूटकर एकदम पाउडर बना लें।
  • इस पाउडर में गर्म नारियल का तेल मिलाएं और अगर आप चाहें तो नींबू का रस भी मिला सकती हैं।
  • तीनों चीजों को मिक्स करें और फिर एक कॉटन बॉल से अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह यह तेल लगाएं।
  • अब 30 मिनट के लिए इसे बालों पर छोड़ें आपके सिर में थोड़ी जलन होगी, लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है। 30 मिनट के बाद एक माइल्ड शैंपू से अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें।
  • इस नुस्खे से न सिर्फ डैंड्रफ की समस्या कम होगी, बल्कि अगर आपके सिर में जूं भी हैं तो वो भी मर जाएंगे, जिन्हें आप कंघी से आसानी से निकाल सकती हैं। इससे हेयर फॉल की समस्या भी काफी हद तक कम होती है।

कपूर और नारियल तेल के फायदे-

  • कपूर की एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण डैंड्रफ को कम करता है कपूर स्कैल्प को भी मॉइश्चराइज करता है कपूर की मदद से स्प्लिट एंड्स और ब्रेकेज को भी रोका जा सकता है।
  • कपूर से ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है और यह बालो के विकास को बढ़ाता है इससे हेयर फॉलिकल भी मजबूत होते हैं।
  • नारियल का तेल सिर पर डायरेक्ट लगाया जा सकता है और डैंड्रफ की समस्या से कम हो सकती है इसकी हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टी खुजली, रूखापन, फ्लेकिनेस को कम करने में भी मदद करता है।

ये भी पढ़ें- Biscuit with tea harmful effects: क्या आप भी चाय बिस्किट के है शौकीन, तो हो जाएं सावधान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT