होम / शरीर की कई बीमारियों को दूर करे हरसिंगार की पत्तियां, जानिए कैसे

शरीर की कई बीमारियों को दूर करे हरसिंगार की पत्तियां, जानिए कैसे

India News Desk • LAST UPDATED : May 13, 2022, 1:52 pm IST

इंडिया न्यूज:
ज्यादातर कई बच्चों को पेट में कीड़े की समस्या हो जाती है। जिस कारण बच्चे मिट्टी खाना शुरू कर देते हैं। इस कारण उनकी सेहत पर असर पड़ना शुरू हो जाता है और कई बीमारियां उन्हें घेर लेती हैं। इस कारण कई अंग्रेजी दवाओं का सहारा लेते हैं। लेकिन आयुर्वेद की मानें तो हरसिंगार की पत्तियां शरीर के लिए बहुत लाभदायक होती हैं और इनके इस्तेमाल से शरीर की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

कहते हैं हरसिंगार की पत्तियां के रस को पेट के कीड़े, बुखार, सिर में दर्द को ठीक करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसकी पत्तियों में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। तो आइए जानते हैं इससे मिलने वाले लाभ के बारे में।

यह भी पढ़ें : गर्मी में क्यों पड़ते हैं बीमार, कारण और बचने के उपाय जानिए

चोट के घाव भरने में सहायक

हमारे शरीर में चोट लगने पर घाव जल्दी से ठीक नहीं होता है। ऐसा शरीर के अन्दर की बीमारी के कारण होता है जिससे इन्फेक्शन बढ़ने का खतरा रहता है। आप हरसिंगार का प्रयोग करके बड़े से बड़े घाव को ठीक कर सकते हैं। हरसिंगार की पत्तियों में एंटीसेप्टिक गुण घाव को भरने में मदद करते हैं और यह दर्द को भी कम करने में सहायक होते हैं।

आर्थराइटिस के दर्द से निजात दिलाए

शरीर की कई बीमारियों को दूर करे हरसिंगार की पत्तियां जानिए कैसे

जब व्यक्ति को आर्थराइटिस की दिक्कत होती है तो उसके पैरो में और जोड़ो मे दर्द होने लगता है। जिससे चलने फिरने में दिक्कत होती है। हरसिंगार की पत्तियां का उपयोग करके घुटनों और जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाया सकता है। हरसिंगार की पत्तियां सूजन को कम करने में उपयोगी हंै और हमारी शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करती है। इससे जोड़ों की इंफ्लेमेशन कम होती है।

पेट के कीड़े करे खत्म

कई बच्चों के पेट में कीड़े हो जाते हैं। पेट में कीड़े होने की वजह से बच्चे मिट्टी खाना शुरू कर देते है जिससे उनका स्वास्थ्य बिगड़ जाता है। इससे बचने के लिए बच्चों को हरसिंगार की पत्तियों का रस पिलाना चाहिए। क्योंकि हरसिंगार की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि कीड़ों को मार देने में सहायक होते हैं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें :  गर्मियों में हो रही अपच की समस्या तो राहत के लिए अजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें