Friday, December 3, 2021
HomeHealthHealth Benefits Of Okra Water In Hindi

Health Benefits Of Okra Water In Hindi

Health Benefits Of Okra Water In Hindi

भिंडी की सब्जी सबको पसंद होती है। इसको ओकरा के नाम से भी भी जाना जाता हैं । पिछले कुछ सालों से ओकरा वॉटर काफी फेमस हो गया है। फेमस हो भी क्यों न ,ओकरा वॉटर के अनगिनत फायदे जो हैं। यह शरीर को आवश्यक पोषण प्रदान करती है।ओकरा का पानी डायबिटीज के अलावा कैंसर में भी फायदेमंद है। इसलिए इसे सुपरफूड कहा जाता है। इसमें पोटैशियम, विटामिन बी, विटामिन सी, फोलिक एसिड और कैल्शियम पाया जाता है। आईये जानते इसके फायदे

दिल को रखे दुरुस्त (Health Benefits Of Okra Water In Hindi)

भिंडी के पानी में विटामिन-के और फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर दिल को स्वस्थ रखने में कारगर है। इसके साथ ही भिंडी के पानी का नियमित तौर पर सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा भी बेहद ही कम होता है।

पाचन को रखे दुरुस्त (Health Benefits Of Okra Water In Hindi)

भिंडी में मौजूद औषधीय गुण पाचनतंत्र को सुधारने में भी कारगर है। इसमें फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जो पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करती है।

खून की कमी दूर करे (Health Benefits Of Okra Water In Hindi)

शरीर में खून की कमी होने यानी एनीमिया रोग होने पर भी भिंडी का पानी फायदेमंद होता है। क्योंकि भिंडी के पानी के नियमित सेवन से आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स के उत्‍पादन में बढ़ोतरी की जा सकती है। आपको बता दें कि भिंडी में आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन ए, विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों की काफी मात्रा होने के कारण यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में सहायक है। इसलिए एनीमिया से ग्रस्त लोगों को नियमित रूप से ओकरा जूस यानी भिंडी के पानी का सेवन करना चाहिए। मुख्य रूप से भिंडी के पानी का लाभ मासिक धर्म के दौरान महिलाओं के शरीर में रक्त की कमी को पूरी करने के लिए होता है।

मधुमेह में फायदेमंद (Health Benefits Of Okra Water In Hindi)

मधुमेह के लक्षणों को कम करने के लिए भी भिंडी के पानी के फायदे देखे जा सकते हैं। इंसुलिन जैसे गुण होने के कारण यह डायबिटीज के रोगी के लिए प्रभावी हो सकता है। भिंडी के पानी का नियमित सेवन करने से आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है। बहुत से विशेषज्ञों द्वारा भी डायबिटीज रोगियों को भिंडी के पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसलिए अगर आप भी डायबिटीज रोगी हैं, तो ओकरा जूस एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

दस्त में लाभदायक (Health Benefits Of Okra Water InHindi)

समय पर उपचार न किए जाने के कारण डायरिया एक गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या बन सकती है। इस स्थिति में व्यक्ति के शरीर में स्वभाविक रूप से पानी की काफी कमी हो जाती है। यही नहीं जिस व्यक्ति को दस्त हो रहे हों, उसके शरीर में मौजूद पोषक तत्व और खनिज पदार्थों की भी कमी आ सकती है। तब इस स्थिति में ओकरा जूस यानी भिंडी का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि भिंडी के पानी में दस्त के प्रभाव और लक्षणों को कम करने के गुण मौजूद होते हैं। साथ ही इसके सेवन से रोगी के शरीर में खोए हुए पोषक तत्वों की पुन: प्राप्ति भी की जा सकती है।

Also Read : भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टी20 आज जयपुर में

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE