होम / Health News: ज्यादा नमक खाते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये बीमारियां

Health News: ज्यादा नमक खाते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये बीमारियां

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 25, 2024, 9:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Health News: नमक हमारे खाने का बहुत ही महत्वपूण भाग है। बिना नमक के खाने का स्वाद शायद ही किसी को पसंद होगा। किसी को खाने में ज्यादा नमक पसंद है, वहीं कई लोग हलके नमक का सेवन करते हैं। क्या आपको पता है ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन’ ने कई बार नमक को लेकर अलर्ट जारी किया है। नमक में सोडियम की मात्रा  होती है। जिसे ज्यादा खाना आपके सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।WHO के की माने तो नमक के जरिए ज्यादा सोडियम खाने से 1.89 मिलियन लोगों की मौत हो जाती है।

इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

नमक में सोडियम की मात्रा काफी अधिक होती है। अगर आप ज्यादा नमक का इस्तेमाल करते हैं तो शरीर में धीरे-धीरे पानी जमा होने लगता है। शरीर में पानी बढ़ने से रक्त वाहिकाओं पर दबाव बढ़ने लगता है। उच्च रक्तचाप, दिल का दौरा और हृदय स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

किडनी फेल होने का खतरा

ज्यादा नमक का सेवन करने से किडनी संबंधी रोग हो जाते हैं। ऐसे में किडनी की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है। साथ ही किडनी फेल होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

हड्डियां हो सकती हैं कमजोर

ज्यादा नमक का सेवन करने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। हड्डियां अंदर से कमजोर और खोखली होने लगती हैं। जिसके कारण कम उम्र में ही कमर दर्द, घुटनों का दर्द जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं।

मानसिक तनाव

जो लोग ज्यादा नमक खाते हैं उन्हें बहुत ज्यादा बेचैनी होती है।  साथ ही अनिद्रा की भी समस्या हो जाती है। जो मानसिक स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव डालता है।

अनिद्रा की भी समस्या

जो लोग ज्यादा नमक खाते हैं उन्हें बहुत ज्यादा बेचैनी होती है। साथ ही अनिद्रा की भी समस्या हो जाती है। जिससे मानसिक स्वास्थ्य पर काफी असर पड़ता है।

कितना नमक खाना चाहिए ?

‘विश्व स्वास्थ्य संगठन’ के अनुसार एक स्वस्थ व्यक्ति को प्रतिदिन 5 ग्राम नमक खाना चाहिए। यानी एक व्यक्ति को एक दिन में 1 चम्मच से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.