होम / Health Tips ज्यादा नमक सेहत के लिए है नुकसानदायक

Health Tips ज्यादा नमक सेहत के लिए है नुकसानदायक

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 29, 2021, 11:00 am IST

Health Tips: नमक के बिना हमारे व्यंजन फीके लगते हैं मगर नमक का सेवन जरूरत के अनुसार करना हम सबके लिए बहुत जरूरी है। कर्ई लोगों को खाने में ज्यादा नमक खाना पसंद होता है। लेकिन एक तय सीमा से ज्यादा नमक के सेवन से कई बीमारियां हो सकती हैं। लेकिन जिस तरह किसी भी चीज की अति बुरी होती है उस तरह ज्यादा नमक भी शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है।

Is Salt Harmful For Health? (Health Tips)

नमक के ज्यादा इस्तेमाल से छोटी से लेकर गंभीर बीमारियां हो सकती है। नमक का जरूरत से ज्यादा सेवन आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक, स्ट्रोक का बढ़ जाता है खतरा। शरीर में सूजन, बार-बार प्यास लगना, सिर दर्द होना आदि हो सकते हैं जिसके चलते जान तक जाने का खतरा हो जाता है।

जानिए क्या-क्या नुकसान दे सकता है ज्यादा नमक का सेवन (Health Tips)

ज्यादा नमक खाने से हमें शरीर से लेकर दिल तक की बीमारीयों का खतरा बढ़ जाता है। जिससे आपके जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है यहां तक ही नहीं इससे आपको जान का खतरा तक हो सकता है। इसलिए नमक का सेवन ज्यादा मात्रा में न करें। शरीर में कई तरह के जरूरी कामकाज के सुचारू रूप से चलने के लिए नमक बेहद जरूरी है। लीवर, दिल और थायराइड जैसे कई अंगों के सुचारू संचालन के लिए नमक जरूरी है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आप नमक का अधिक सेवन करें। नमक का जरूरत अनुसार ही सेवन करें।

Also Read : Health Tips in Hindi कोरोना काल में दिल का ख्याल रखना है बेहद जरूरी

  • हड्डियों की कमजोरी
    ज्यादा नमक का सेवन करने से वो नमक हमारी हड्डियों में मौजूद केल्शियम को धीरे धीरे घटाने लगता है जिसके चलते समय के साथ साथ हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती है और आगे चलकर यही कमजोरी आस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी में तब्दील हो जात है।
  • ज्यादा प्यास लगना
    अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से हमारे शरीर के अंदर मौजूद फ्लूइड की मात्रा में कमी आ सकती है। इससे हमारा हाइड्रेशन लेवल भी कम हो सकता है।
  • ब्लोटिंग की समस्या
    शरीर में सोडियम की अधिक मात्रा ब्लोटिंग की परेशानी को बुलावा दे सकता है। वॉटर रिटेंशन की समस्या ब्लोटिंग को बुलावा देती है जिससे वजन भी बढ़ने लगता है।
  • गुर्दे की समस्या
    ज्यादा नमक के सेवन से आपके शरीर में कैल्शियम हड्डियो से निकल कर यूरिन के जरि बाहर निकल जाता है। जिसके चलते गुर्दे में पथरी होने की आशंका बढ़ जाती है। ज्यादा नमक खाने से शरीर का पानी यूरिन और पसीने के रूप में ज्यादा तेजी से बाहर निकलने लगता है। इससे किडनी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और किडनी की परेशानी हो जाती है।
  • शरीर में सूजन आना
    अधिक नमक वाला खाना खाने से शरीर की प्राकृतिक वॉटर रिटेंशन की प्रकिया बिगड़ जाती है जिसके वजह से डीीिें जैसे हेल्थ प्रॉब्लम्स होते हैं। अगर आपके शरीर में बिना किसी चोट के सूजन है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए।
  • हाई ब्लड प्रेशर
    ज्यादा नमक खाने से रक्तचाप बढ़ जाता है। यदि आप उच्च रक्तचाप के मरीज हैं तो नमक की मात्रा अपने भोजन में तुरंत कम कर दें, जिससे ब्लडप्रेशर लो होने में मदद मिलेगी। हाई ब्लड प्रेशर के चलते ही सबसे ज्यादा लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां होती हैं।

(Health Tips)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Connact Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT