होम / Health Tips for Women बेबी के लिए दूध नहीं उतर रहा तो इस तरह बढ़ाएं ब्रेस्ट मिल्क

Health Tips for Women बेबी के लिए दूध नहीं उतर रहा तो इस तरह बढ़ाएं ब्रेस्ट मिल्क

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 29, 2021, 11:53 am IST

Health Tips for Women : नई-नई मां बनने वाली कई महिलाओं को दूध नहीं बनने की शिकायत रहती है। मां का दूध शिशुओं के लिए पहला आधार है। मेडिकल साइंस के मुताबकि शिशु के जन्म के छह महीने तक मां के दूध के अलावा बच्चे को कुछ भी फीड कराने की जरूरत नहीं है। यह बच्चों के पोषक तत्व का पहला स्रोत है। प्रोलेक्टिन और ऑक्सिटोसिन हार्मोन के कारण मां के शरीर में दूध बनता है जिससे शिशुओं को पोषक तत्व की प्राप्ति होती है।

हर मां को दिन में 8 से 10 बार अपने शिशु को दूध पिलाना पड़ता है लेकिन कभी-कभी हार्मोन में असंतुलन के कारण दूध पर्याप्त मात्रा में नहीं बन पाता है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए कुछ चीजें हैं जिनका सेवन करने से दूध पर्याप्त मात्रा में बनने लगता है। तो आइए उन चीजों के बारे में बताते हैं जिनसे मां का दूध पर्याप्त मात्रा में बनेगा। (Health Tips for Women)

जीरा पंजीरी

अपने देश में बहुत पहले से नई-नई मां बनी महिलाओं को जीरा पंजीरी पीने के लिए दी जाती है। डिलीवर के पांच छह दिनों बाद गुड़, जीरा और ड्राई फ्रूट को एक साथ मिलाकर नई बनी मां को दिया जाता है। जीरा दूध प्रोडक्शन में मदद करता है। (Health Tips for Women)

लहसुन

जिन मांओं को दूध के फ्लो में दिक्कत होती है, उन्हें लहसुन का सेवन करना चाहिए। सुबह खाली पेट लहसुन की एक कली को कद्दूस कर इसका सेवन करना चाहिए। इससे दूध का फ्लो तेज होता है। लहसुन खाने के 15-20 मिनट बाद बादाम का सेवन भी करना चाहिए। (Health Tips for Women)

ओट्स

ओट्स और साबुत अनाज दूध बढ़ाने में काफी फायदेमंद होते हैं। इनमें बीटा ग्लूकेन पाया जाता है जो प्रोलेक्टिन हार्मोन का बढ़ाता है जिससे दूध के प्रोडक्शन में बढ़ोतरी होती है। (Health Tips for Women)

भुने हुए तिल

भुने हुए तिल और सौंफ का सेवन भी दूध बढ़ाने में मददगार है।

कद्दू का शेक

पंपकीन या कदूद का शेक दूध बढ़ाने का सबसे आसान उपाय है। इसमें दूध, गाजर, वनीला, दालचीनी, जायफल, अदरक, शहद आदि मिलाकर शेक शेक बनाया जाता है। इसका सेवन करने से मेमरी ग्लैंड में दूध तेजी से बनने लगता। दरअसल इस शेक को पंपकीन स्पाइक लेक्टेशन शेक कहा जाता है। इसमें पंपकीन के साथ-साथ कोकनट मिल्क, मैंगो, गाजर, दालचीनी और शहद मिलाया जाता है। (Health Tips for Women)

Also Read : Homemade Immunity Booster Drinks सर्दियों में जरूर पिएं ये होममेड इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स, वायरल इंफेक्शन से होगा बचाव

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sweden: स्वीडन में नकाबपोश अपराधियों ने मचाया हंगामा, फासीवाद विरोधी कार्यक्रम में बोला धावा- indianews
फिल्मों में आना चाहती है Nawazuddin Siddiqui की बेटी, एक्टर ने उठाया ये कदम -Indianews
Russia-Ukraine War: रूस की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, यूक्रेन को गुप्त रूप से मिसाइलें भेज रहा अमेरिका-Indianews
SC on Private Property: आम भलाई के लिए किसी की निजी संपत्ति पर कब्जा करने वाले सवाल पर सुप्रीम कोर्ट, कहा यह खतरनाक!
Heeramandi Screening: रूमर्ड बॉयफ्रेंड आदित्य के साथ ट्विनिंग करती दिखीं अनन्या पांडे, फैंस ने किया रिएक्ट -Indianews
Islamabad: ईरान और पाकिस्तान हुए अंतिम मुक्त व्यापार समझौते पर सहमत, जानें किन मुद्दों को किया शामिल-Indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR की हवा में बदलाव, जानें आज का AQI – indianews
ADVERTISEMENT