होम / Health Tips: अपने खाने में हल्दी का इस्तेमाल कर पाए इन बिमारियों मे छुटकारा

Health Tips: अपने खाने में हल्दी का इस्तेमाल कर पाए इन बिमारियों मे छुटकारा

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : August 24, 2022, 6:26 pm IST

Health Tips:

हल्दी एक ऐसा मसाला है जो लगभग हर खाने में इस्तेमाल किया जाता है। हिंदू धर्म में हल्दी का इस्तेमाल करना अनिवार्य है लोगों का मानना है कि हल्दी शुभ दिनों की पहचान है इसलिए हल्दी का उपयोग हर रोज करना चाहिए। बता दें रसोई में सिर्फ खाना ही नहीं पकता, बल्कि ये सेहतमंद रहने का खजाना है।

हमारे किचन में ऐसी कई जड़ी-बूटी और हर्ब्स मौजूद हैं जो बीमारियों को दूर रखती हैं। इन्हीं में से एक है हल्दी। सभी के घर में सब्जी बनाने से लेकर कई कामों में हल्दी का उपयोग किया जाता है। हल्दी के गुणों के बारे में सभी जानते होंगे। हल्दी वाला दूध पीने से चोट और दर्द गायब हो जाते हैं। हल्दी वाला दूध शरीर को गर्म रखता है और सर्दी खांसी को दूर करता है। हल्दी वाला दूध पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं हल्दी वजन घटाने में भी मदद करती है। आइये जानते हैं कैसे?

 

हल्दी की मदद से पाए बीमारियों से छुटकारा 

हल्दी वजन घटाने में मदद करती है। जब हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है तो वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। हल्दी के सेवन से मेटाबॉलिज्म तेज होता है जिससे मोटापा भी कम होता है। वहीं हल्दी में करक्यूमिन यौगिक होते हैं जो व्हाइट फैट टिशूज से सूजन को कम करने में मदद करते हैं। हल्दी के सेवन से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है। हल्दी इंसुलिन रेसिस्टेंस को रोकने में मदद करती है। जिससे शरीर में फैट जमा नहीं हो पाता है। मोटापे और डायबिटीज से परेशान लोगों को हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे शरीर में पित्त का उत्पादन बढ़ता है। हल्दी का सेवन करने से फैट कम होता है।

वेट लॉस के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना है तो आप हल्दी और दालचीनी की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा आप पुदीने की पत्तियां और हल्दी पानी में डालकर इसे उबालकर पी सकते हैं। हल्दी के साथ दालचीनी खाने से डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। वहीं पुदीना पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। आप चाहें तो रात में हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। वहीं सर्दी जुकाम में आप अदरक हल्दी वाली चाय भी पी सकते हैं।

 

ये भई पढ़े – Heart Attack: इन चीजों से बनाएं दूरी, नहीं तो हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT