होम / Health Tips in Hindi कोरोना काल में दिल का ख्याल रखना है बेहद जरूरी

Health Tips in Hindi कोरोना काल में दिल का ख्याल रखना है बेहद जरूरी

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 29, 2021, 4:59 am IST

ये कुछ तरीके कर सकते हैं बचाव में मदद

Health Tips in Hindi: एक अच्छी लाइफ के लिए हेल्दी बॉडी बहुत जरूरी है और हेल्दी बॉडी के लिए जरूरी है हेल्दी हार्ट। मौजूदा दौर में ज्यादातर लोग काफी बिजी रहते हैं और अपनी सेहत के लिए समय नहीं निकाल पाते और बढ़ती उम्र के साथ उन्हें सेहत से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हार्ट को हेल्दी रखना हेल्दी लाइफस्टाइल का बड़ा पार्ट है। खासतौर पर कोरोना काल में सेहत का ख्याल रखना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। यहां आज हम कुछ ऐसी टिप्स की बात करेंगे, जिससे आप अपने हार्ट की सेहत का ख्याल आसानी से रख सकते हैं। अगर आप रोजाना कुछ आधे घंटे की नॉर्मल एक्सरसाइज करते हैं तो आपके लिए यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आप अगर ज्यादा व्यस्त रहते हैं तो हफ्ते में 5 दिन 30 मिनट की एक्सरसाइज भी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

बॉडी वेट मैनेज करें (Health Tips in Hindi)

ओबेसिटी यानी मोटापा आपके हार्ट का बहुत बड़ा दुश्मन है इसलिए जरूरी है कि आप अपने बॉडी वेट हमेशा सही रखें। ओवरवेट लोगों में हार्ट से जुड़ी समस्याओं का खतरा अन्य लोगों की अपेक्षा ज्यादा रहता है।

डाइट में शामिल करें फाइबर

फाइबर आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। अपने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए डाइट में फाइबर को शामिल करें। इसके लिए आप होलमील ब्रेड, ओट्स, पोटेटो विद स्किन, फल और सब्जियां खाने में शामिल कर सकते हैं।

सैचुरेटेड फैट कम लें

ज्यादा सैचुरेटेड फैट वाली डाइट लेने से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है और इससे हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए लो फैट मिल्क व अन्य लो फैट फूड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अल्कोहल व स्मोकिंग से दूरी

हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए अल्कोहल से दूरी बना कर रखें और अगर लेते भी हैं तो कम मात्रा में ही लें। अल्कोहल में भारी मात्रा में कैलोरी होती है, जिससे बॉडी वेट के साथ-साथ ब्लड कोलेस्ट्रॉल भी तेजी से बढ़ता है। इसी प्रकार धूम्रपान भी दिल का दुश्मन है। बेहतर होगा कि हेल्दी हार्ट के लिए बीड़ी, सिगरेट, हुक्का जैसी चीजों से दूर रहें।

Health Tips in Hindi

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read More : Corona Update 20 हजार से भी कम नए मामले, 179 मौतें

Connact Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें