होम / Health Tips : पुरुषों को जरूर खानी चाहिए ये 7 चीजें, टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ने से बेहतर होती है सेक्स लाइफ

Health Tips : पुरुषों को जरूर खानी चाहिए ये 7 चीजें, टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ने से बेहतर होती है सेक्स लाइफ

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 23, 2021, 5:22 am IST

Health Tips : टेस्टोस्टेरोन पुरुषों में पाया जाने वाला एक सेक्स हार्मोन होता है। ये हार्मोन फर्टिलिटी, सेक्सुअल फंक्शन, हड्डियों और मांसपेशियों की सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। उम्र बढ़ने के साथ टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी कम होता जाता है। कुछ मेडिकल कंडीशन या फिर खराब लाइफस्टाइल भी इस हार्मोन पर असर डालते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कुछ खास फूड आइटम्स टेस्टोस्टेरोन प्रोडक्शन के स्तर को बढ़ाने का काम करते हैं।

टुना फिश (Health Tips)

टुना फिश में विटामिन डी काफी मात्रा में पाया जाता है और ये टेस्टोस्टेरोन प्रोडक्शन के लिए जरूरी होता है। टुना फिश दिल के लिए बहुत अच्छी होती है। इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन होता है और बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है। ये फिश नेचुरल तरीके से टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने का काम करती है। इसके अलावा सैल्मन, सार्डिन और शेल फिश भी टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने का काम करती हैं। आप हफ्ते में 2-3 बार इसे खा सकते हैं।

विटामिन डी वाला लो फैट मिल्क (Health Tips)

दूध प्रोटीन और कैल्शियम का बहुत स्रोत होता है। हड्डियों को मजबूत करने के अलावा ये पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने का भी काम करता है। ध्यान रखें कि आप ऐसा दूध चुनें जो विटामिन डी से भरपूर हो। कम फैट वाला स्किम मिल्क बेहतर विकल्प रहता है। इसमें भी होल मिल्क जितना ही पोषक तत्व होता है।

अंडे की जर्दी (Health Tips)

अंडे की जर्दी में भी खूब सारा विटामिन डी होता है। हालांकि, ये कुछ मात्रा में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का भी काम करता है लेकिन अंडे की जर्दी में सफेद हिस्से की तुलना में ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। अंडे की जर्दी कम टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आपको पहले से कोलेस्ट्रॉल की समस्या नहीं है, तो आप हर दिन एक पूरा अंडा निश्चिंत होकर खा सकते हैं।

फोर्टीफाइड सीरियल्स (Health Tips)

प्रोटीन से भरपूर होने के अलावा अंडा कम टेस्टोस्टेरोन की समस्या में भी मदद करता है। हालांकि, अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो तो आप फोर्टीफाइड सीरियल्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। कुछ फोर्टीफाइड सीरियल्स में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होते हैं। ब्रेकफास्ट फोर्टीफाइड सीरियल्स खाकर अपने दिन की शुरुआत करें। इससे आपका टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी बढ़ा रहेगा।

बीन्स (Health Tips)

जब भी पुरुषों के हार्मोन से जुड़ी किसी समस्या पर बात होती है तो समाधान के तौर पर बीन्स का नाम सबसे पहले आता है। बीन्स पुरुषों के लिए कई मायने में बहुत फायदेमंद है। फलियां, जैसे कि छोले, दाल और बेक्ड बीन्स इन सभी को जिंक का अच्छा स्रोत माना जाता है। टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के साथ-साथ इनसे फाइबर और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में शरीर में पहुंचता है। ये दिल की बीमारियों से भी बचाता है।

अदरक (Health Tips)

सदियों से अदरक का इस्तेमाल खाने या औषधियों में किया जाता रहा है। रिसर्च के मुताबिक अदरक की जड़ पुरुषों की फर्टिलिटी में सुधार करती है। 2012 के एक स्टडी में पाया गया कि 3 महीने तक अदरक का सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन का स्तर 17.7 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इसके अलावा अदरक स्पर्म क्वालिटी को भी बेहतर करता है।

अनार (Health Tips)

फर्टिलिटी और सेक्सुअल फंक्शन में अनार को काफी कारगर पाया गया है। इसके एंटीऑक्सीडेंट दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। अनार तनाव कम करने का भी काम करता है। 2012 की एक स्टडी में पाया गया है कि अनार पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकता है। स्टडी में अनार के जूस को टेस्टोस्टेरोन पर ज्यादा कारगर पाया गया है। इसके अलावा ये मूड और ब्लड प्रेशर दोनों में सुधार करता है।

Also Read : How to Deal With Your Stubborn Child शरारती और जिद्दी बच्चे को ‘ठीक’ करना है तो ये बातें गांठ बांध लें

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Vastu Shastra: घर में लकड़ी का मंदिर है, तो वास्तु शास्त्र के इन नियमों का रखना चाहिए ध्यान- Indianews
Tesla Layoff: टेक्सास कारखाने में करीबन 2,700 कर्मचारियों की होगी छंटनी, टेस्ला के नोटिस से चला पता – India News
Vaishakh Maas 2024: वैशाख मास की शुरुआत कल से, इस महीने में ये करने से करें परहेज- Indianews
Priyanka Gandhi: ‘मेरी मां का मंगलसूत्र, देश के लिए हुआ कुर्बान…’, पीएम मोदी पर प्रियंका गांधी ने साधा निशाना – India News
Samsung Galaxy S22: Samsung के इस प्रीमियम फोन का दाम हुआ आधा, लोगों में इसे खरीदने के लिए लगी होड़- Indianews
Nissan Magnite: 7 लाख से कम बजट में ये है जबरदस्त SUV, इसमें मिलते हैं ये शानदार फीचर्स- Indianews
Tobol Secret Weapon: क्या है टोबोल? कई विमानों को प्रभावित करने वाला रूस का गुप्त हथियार – India News
ADVERTISEMENT