होम / Health Tips कुछ ही दिनों में कम हो जाएगी जांघों की चर्बी

Health Tips कुछ ही दिनों में कम हो जाएगी जांघों की चर्बी

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 6, 2021, 9:20 am IST

Health Tips : क्या आप जांघों की चर्बी से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। अगर आप थाई फैट यानी जांघों की चर्बी की समस्या से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं तो आपके लिए हम कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं।

जांघों और कूल्हों के आगे जरूरत से ज्यादा मोटापा होना महिलाओं की परेशानी। जैसा की आप जानते हैं कि ज्यादा फैट, प्रोटीन और खासतौर पर शक्कर का सेवन करने पर बनती है इंसुलिन रेजिस्टेंस।

सिर्फ पेट की चर्बी ही नहीं बल्कि जांघों के अंदरुनी भाग पर चढ़े मोटापे को भी कम करना बहुत मुश्किल होता है, जो अक्सर समस्या पैदा करता है। आज आपको ऐसी 5 वर्कआउट के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी जांघों पर चढ़ी चर्बी आसानी से कम हो जाएगी।

अपने शरीर के हिसाब से कैलोरी काउंट करें (Health Tips)

प्रतिदिन आपको अपने शरीर के कैलोरी काउंट पर ध्यान देने की जरूरत है। लेकिन आप अपनी डाइट को कम न करें, बल्कि अपने कैलोरी काउंट को अपने शरीर के अनुसार देखें। अगर आप ज्यादा फैट, प्रोटीन और खासतौर पर शक्कर लेते हैं तो आपके शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस बनती चली जाती है जिससे फैट कम नहीं हो पाता है।

अपने न्यूट्रिएंट्स का रखें ख्याल

अगर आपको अपने शरीर को चलाना है और थाई फैट भी कम करना है तो ये जरूरी है कि आप अपनी कैलोरी का ध्यान रखने के साथ-साथ माइक्रोन्यूट्रिएंट्स भी सही तरह से लें।एवोकाडो, चावल, अंडा, सैलमन आदि चीजें आपके शरीर में सिंगल इंग्रीडिएंट में ही कई माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की जरूरत को पूरा कर सकती हैं।

कार्डियो भी जरूरी

अगर आप लगातार कार्डियो करती हैं तो लोअर बॉडी फैट पर ज्यादा असर पड़ता है। लोअर बॉडी फैट को कम करने के लिए कोर मसल्स से फैट कम करना जरूरी है और कार्डियो से वो आसानी से हो जाता है।

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.