होम / Healthy Breakfast: सुबह उठकर क्या खाना है आपके लिए उचित, जानिए यहां

Healthy Breakfast: सुबह उठकर क्या खाना है आपके लिए उचित, जानिए यहां

Divya Gautam • LAST UPDATED : August 21, 2023, 5:35 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Healthy Breakfast: भारत में ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं, जिनकी सुबह बिना चाय के नहीं होती है ये सभी जानते हैं कि खाली पेट सुबह के वक्त चाय या कॉफी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है, लेकिन फिर भी लोगों को बेड टी और कॉफी पीने की बुरी आदत होती है ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि फिट और हेल्दी रहने के लिए सुबह के समय क्या खाना चाहिए चलिए हम आपको बताते है सुबह उठकर क्या खाना आपके लिए उचित है।

पपीता खाएं

सुबह के समय खाली पेट यदि आप पपीते का सेवन करते हैं, तो ये भी आपके लिए फायदेमंद होगा पपीता में फाइबर, विटामिन, फोलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को एनर्जी देते हैं और पाचन को बेहतर बनाते हैं पेट को साफ रखने के लिए पपीता बहुत फायदेमंद माना जाता है ऐसे में आप सुबह के समय पपीते का सेवन कर सकते हैं।

दालचीनी का करें सेवन

दालचीनी का सेवन भी सुबह के समय फायदेमंद होता है असंतुलित खानपान की वजह से मोटापे की समस्या बहुत आम है, ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए आप सुबह शहद और दालचीना का पानी पी सकते हैं, जिससे वजन तो कम होगा ही, साथ ही पाचन और मेटाबॉलिज्म बेहतर बना रहता है।

ड्राई फ्रूट्स का सेवन

सुबह उठकर आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं खाली पेट ड्राई नट्स का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है क्योकि इनमें विटामिन, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो शरीर को एनर्जी देती है साथ ही इमसे शरीर को मजबूती भी मिलती है।

ये भी पढ़ें- Bollywood Gossip: 6 महीने बाद जेल से आए आदिल खान, बहार आते ही राखी को सुनाई खरी-खोटी

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT