होम / Healthy Heart Tips : हृदय को स्वस्थ रखने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

Healthy Heart Tips : हृदय को स्वस्थ रखने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

India News Editor • LAST UPDATED : October 16, 2021, 5:32 am IST

Healthy Heart Tips Make these changes in lifestyle to keep the heart healthy

हृदय रोग लोगों में सबसे आम बीमारियों में से एक है। ये दुनिया भर में मृत्यु का प्रमुख कारण बन रहा है। जबकि वृद्ध लोगों को हृदय की बीमारी होने का खतरा अधिक होता है, हाल के दिनों में युवाओं में दिल का दौरा यानी  कार्डियक अरेस्ट के मामलों में वृद्धि हुई है। कई विशेषज्ञों और कई अध्ययनों ने युवा रोगियों की संख्या में अचानक वृद्धि के लिए खराब जीवनशैली की आदतों को जिम्मेदार ठहराया है। एक हेल्दी डाइट और जीवनशैली हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

बीपी और कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल (Healthy Heart Tips)

हृदय के स्वस्थ कामकाज के लिए ये बेहद जरूरी है कि आप अपने ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखें। हाई ब्लड प्रेशर और उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर आपके हृदय की बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है, जिसमें स्ट्रोक, दिल का दौरा और बहुत कुछ शामिल है। ब्लड प्रेशर मॉनिटर की मदद से क्लिनिक या घर पर ब्लड प्रेशर की जांच की जा सकती है, जबकि आप ब्लड टेस्ट के जरिए अपने कोलेस्ट्रॉल की जांच करवा सकते हैं।

गतिहीन जीवन शैली से बचें (Healthy Heart Tips)

एक अध्ययन के अनुसार लंबे समय तक बैठे रहना हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज और कैंसर सहित क्रोनिक स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़ा है। इसलिए नियमित रूप से व्यायाम करना शुरू करें। आप हमेशा धीमी शुरुआत कर सकते हैं। अपने व्यायाम के घंटों को धीरे-धीरे बढ़ाएं।

हृदय-स्वस्थ आहार का पालन करें (Healthy Heart Tips)

ट्रांस-फैट फूड्स खाने से बचना चाहिए। ट्रांस फैट से स्ट्रोक सहित हृदय रोग विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। ये आपके खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर (एलडीएल) को बढ़ाता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर (एचडीएल) को कम करता है। ये आपके हृदय को कई तरह से प्रभावित करता है। स्वस्थ हृदय के लिए आप आहार में फल, सब्जियां, होल ग्रेन और फाइबर युक्त फूड्स शामिल कर सकते हैं। ये समग्र स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाते हैं।

हेल्दी वजन बनाए रखें (Healthy Heart Tips)

बॉडी मास इंडेक्स से पता किया जा सकता है कि किसी का वजन बैलेंस्ड है, ओवरवेट है या अंडरवेट है। आपका वेट बैलेंस्ड है तो बहुत अच्छा है. इस दौरान अगर आप ओवरवेट हैं तो इसे कम करना चाहिए। अगर आप अंडरवेट हैं तब वजन बढ़ाना होगा। आप नियमित व्यायाम कर सकते हैं।

Also Read : टी20 वर्ल्ड कप के बाद राहुल द्रविड़ होंगे टीम इंडिया के हेड कोच

शराब व सिगरेट के सेवन से बचें (Healthy Heart Tips)

अधिक धूम्रपान और शराब पीने से आपके हृदय पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ये आपके ब्लड प्रेशर और रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को बढ़ाते हैं, जिससे आपको स्ट्रोक और कंजेस्टिव हार्ट फेल होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, बहुत अधिक तनाव लेने से आपके हृदय पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है। इसलिए, तनाव के स्तर को कम करने और कंट्रोल करने के लिए योग या ध्यान का अभ्यास करें। ये बेहतर हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देगा।

Disclaimer : लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

 

Read More: Nick Vujicis हाथ पैर नहीं लेकिन खेलते हैं फुटबॉल और गोल्फ

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT