होम / Home Remedies: पेट फूलने के घरेलु नुस्खे और अन्य पाचन समस्याओं के लिए

Home Remedies: पेट फूलने के घरेलु नुस्खे और अन्य पाचन समस्याओं के लिए

India News Editor • LAST UPDATED : September 28, 2021, 12:40 pm IST

Home Remedies: पेट खराब हुआ तो फिर सारा शरीर धीरे-धीरे बीमारियों की चपेट में आने लग जाता है। वहीं आजकह हर को पेट फूलने और गैस की दिक्कत से हैं परेशान है। यह सब गलत खानपान के चलते और नियमित रूप से व्यायाम न करने के कारण होता है। यदि आप भी इन समस्याओं से परेशान हैं तो घरेलू नुस्खे (Home Remedies) अपनाकर इसे ठीक किया जा सकता है। आइए जानते हैं उन नुस्खों के बारे में…

Home Remedies for Gastric 

त्रिफला: त्रिफला यानि तीन फलों का चूर्ण। यह पेट की बीमारियों (Home Remedies) का दुश्मन है। नियमित रूप से त्रिफला खाने से गैस, अपच और पेट फूलने की शिकायत दूर हो सकती है। इसके लिए दो कप पानी में आधा चम्मच त्रिफला पाउडर डालकर उबालें और सोने से पहले इसे पी लें। रातभर में आपके पेट की समस्या दूर हो जाएगी। इसके साथ ही त्रिफला फाइबर से भरपूर होता है जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक है।

Home Remedies
जीरे का पानी: जीरा वैसे तो तड़के का स्वाद बनाता है लेकिन हम इसे घरेलू उपचार (Home Remedies) की औषधि के तौर पर प्रयोग कर सकते हैं। गैस की समस्या को जीरे का पानी चुटकियों में दूर कर देता है। इसके लिए आपकों एक चम्मच जीरा दो कप पानी में उबालना है। ठंडा होने पर इसे छानकर पी लें। दो-चार दिनों में लाभ दिखेगा। जीरे का पानी लार ग्रंथियों को उत्तेजित करता है जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है।

Home Remediesअजवायन: दिन में एक बार गर्म पानी के साथ आधा चम्मच अजवायन का प्रयोग करें। पेट फूलना बंद हो जाएगा। अजवायन थाइमोल यौगिक का स्त्रोत है जो गैस्ट्रिक को खत्म करने में कारगर है।

Home Remedies
हींग: हींग आंतों में बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। गैस की समस्या को दूर करने के लिए आधा चम्मच हींग को गुनगुने पानी में मिलाकर लें। हींग एंटी-फ्लैटुलेंट के रूप में काम कर शरीर में वात दोष को संतुलित करने में मदद करती है।

Home Remedies
अदरक: अदरक का रस नींबू के साथ रोजाना भोजन के बाद लें। गैस और पेट फूलने की समस्या दूर होगी। वहीं अदरक की चाय पीना भी एक कारगर उपाय है लेकिन एक कम मात्रा में। अदरक एक प्राकृतिक कार्मिनेटिव (पेट फूलने वाले एजेंट) के रूप में कार्य करता है।

Home Remedies
बेकिंग पाउडर: बेकिंग पाउडर भी पेट की  समस्याओं में लाभकारी है। आप बेकिंग पाउडर और नींबू के रस का सेवन करें। एक कप पानी में 1 चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। भोजन के बाद इसका सेवन करें। शरीर में कार्बन डाई ऑक्साइड बनेगी जो पाचन प्रक्रिया को ठीक करेगी।

Home Remedies

 

Also Read:- टमाटर का जूस पीकर मॉनसून में बढ़ाएं इम्यूनिटी, जानें फायदे

Connact With Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Tejas Mk1A: भारत का आकाश में झंड़ा बुलंद, लड़ाकू विमान तेजस Mk1A ने सफलतापूर्वक भरी उड़ान
Surya Grahan 2024: अप्रैल में इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों को रहना होगा सावधान
Lok Sabha Election 20224: लोकसभा चुनाव में किसकी बनेगी सरकार, इन पांच राज्यों में जानें किस आधार पर वोट देंगे वोटर?
Lok Sabha Elections 2024: छात्र नेता, कुल संपत्ति…, जानें कुरूक्षेत्र सीट से BJP उम्मीदवार नवीन जिंदल के बारे में कुछ रोचक फैक्ट्स
ऑयली स्किन के कारण पिंपल्स की बढ़ रही है समस्या, तो इन आयुर्वेदिक उपायों से पाएं छुटकारा
लॉन्ग वीकेंड के लिए बेस्ट हैं ये डेस्टिनेशन, कम बजट में इन जगहों की करें सैर
India Maldives: भारत से पंगा लेने के बाद पानी के लिए बेहाल मालदीव, छिपकर करेगा जासूसी?
ADVERTISEMENT