होम / Home Remedies For Vitamin Deficiency विटामिन की कमी को न करें नजरअंदाज

Home Remedies For Vitamin Deficiency विटामिन की कमी को न करें नजरअंदाज

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 21, 2021, 12:12 pm IST

Home Remedies For Vitamin Deficiency : जब व्यक्ति के शरीर में विटामिन की कमी होती है तो कई बीमारियां अपने आप घेर लेती हैं। एक स्वस्थ शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की आवश्यकता होती है। शरीर में इन चीजों की कमी होने पर कई प्रकार के लक्षण नजर आने लगते हैं। जो आपकी कमजोरी को दशार्ते हैं। अगर आपके शरीर में भी इस प्रकार के कोई लक्षण नजर आएं। तो आप कुछ घरेलू उपाय करके इन्हें दूर कर सकते हैं।

Home Remedies For Vitamin Deficiency

  • अगर बाल समय से पहले झड़ रहे, सफेद हो रहे या टूट रहे हैं तो यह आपके शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी को दशार्ते हैं। ऐसे में आप अपने आहार में पालक, साबुत अनाज, नट्स को शामिल करें।
  • अगर नाखून बढ़ नहीं रहे हैं और उनमें किसी भी प्रकार के लक्षण नजर आ रहे हैं। तो आप अपने आहार में पौष्टिक चीजों को शामिल करें।
  • अगर आप ब्रश करते हैं। उस दौरान दांतों में से खून आता है। तो यह विटामिन सी की कमी का कारण है। शरीर में विटामिन सी की कमी होने से यह कमजोर होने लगती है। इसे पूरा करने के लिए आप टमाटर, नींबू, कीवी, मटर, संतरा आदि का सेवन कर सकते हैं।
  • कुछ लोगों की त्वचा बहुत जल्दी लाल हो जाती है। थोड़ी सी रगड़ लगने या खरोंच आने पर ऐसी समस्या होती है। तो आप के शरीर में विटामिन बी 6 की कमी हो सकती है। विटामिन बी 6 शरीर में कॉलेजन बढ़ाने में मददगार होता है। इससे त्वचा पर ग्लो बना रहता है ।जिन लोगों की हड़िडयों में दर्द होता है। उन्हें डेरी प्रोडक्ट, दूध, गाजर का सेवन करना चाहिए। क्योंकि हड्डियों के लिए विटामिन डी और कैल्शियम बहुत जरूरी है। रोजाना 15 मिनट की धूप लेना भी चाहिए। (Home Remedies For Vitamin Deficiency)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read More : How to Relieve Itchy Skin त्वचा की खुजली को न करें नजरअंदाज

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: राजस्थान में मेघवाल ही मजबूत, त्रिकोणीय संघर्ष में फंसे चौधरी तो शेखावत को भी बहाना पड़ रहा पसीना- Indianews
मुख्य चयनकर्ता और Rahul Dravid से मिले रोहित शर्मा T20 World Cup 2024 के लिए Hardik Pandya के चयन पर संकट!
UPSC 2023 Topper: जानें कौन है यूपीएससी टॉपर आदित्य श्रीवास्तव ?-IndiaNews
Lok Sabha Election: दिल्ली में टिकट बंटवारे से कांग्रेसियों में ही निराशा, इन सीटों पर बीजेपी की राह हुई आसान- Indianews
Zomato Large order fleet: ज़ोमैटो ने की बड़ी शुरुवात, अब इस तरह डिलीवर होगा बड़े पार्टियों का खाना-India News
Viral News: मरने की उम्र में अपनी पोती से रचाई शादी! लोगों ने दिया अनोखा रिएक्शन-Indianews
Seema Haider: सीमा हैदर और सचिन की शादी पर संकट के बादल, नोएडा कोर्ट ने जारी किया समन- Indianews