होम / मुंह का कड़वा स्वाद दूर करने के घरेलू उपाय

मुंह का कड़वा स्वाद दूर करने के घरेलू उपाय

Suman Tiwari • LAST UPDATED : September 5, 2022, 4:54 pm IST

इंडिया न्यूज (Remedies for Bad Taste)
अधिकतर लोगों को मुंह का स्वाद कड़वा लगता है। कई बार यह मुंह से दुर्गंध आने के कारण होता है। मुंह का स्वाद कसैला या कड़वा कई कारणों से हो सकता है, जैसे दांतों और मसूड़ों की समस्या, जीभ से संबंधित कोई समस्या, ड्राई माउथ, सांस से संबंधित कोई संक्रमण, एसिड रिफलक्स आदि। मुंह का स्वाद जब बिगड़ जाता है, तो कुछ भी खाने-पीने में भी स्वादिष्ट नहीं लगता है। यदि यह समस्या कई दिनों तक बनी रहे, तो शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। जिसे आप घरेलू उपचार की मदद से ठीक कर सकते हैं। तो चलिए जानेंगे इस बारे में।

नमक पानी का गरारा: गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे करने से भी मुंह के स्वाद को सुधारा जा सकता है। प्रतिदिन दो बार नमक वाले पानी से गरारे करें। नमक में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को मारता है। वहीं गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर गार्गल करने से भी इस समस्या को दूर किया जा सकता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी मुंह के पीएच लेवल में सुधार करता है।

एलोवेरा: इसके जूस का सेवन करने से भी स्वाद में सुधार होता है। थोड़ी देर के लिए मुंह में एलोवेरा जेल को रखें। इस जेल को आप पानी में मिलाकर भी कुल्ला कर सकते हैं। एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर एलोवेरा मुंह के बिगड़े हुए स्वाद को सही कर देगा।

बेकिंग सोडा: यदि मुंह से कड़वा और कसैला सा स्वाद आ रहा है, तो इसे ठीक करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। इसके लिए थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें। इसमें 5-6 बूंद नींबू का रस मिलाएं। जब आप सुबह ब्रश कर लें, तो इस पेस्ट से दांतों को साफ करें। बेकिंग सोडा मुंह के पीएच लेवल को कंट्रोल करता है। पीएच लेवल बिगड़ने से भी मुंह का स्वाद खराब हो जाता है।

हल्दी और नींबू: हल्दी कई समस्याओं को दूर करती है। एक चम्मच नींबू के रस में आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर। इस पेस्ट को दांतों, जीभ, मसूड़ों पर अच्छी तरह से लगाकर कुल्ला करें। कुछ दिनों के लिए ऐसा करने से मुंह का स्वाद सही हो जाएगा। हल्दी में मौजूद महत्वपूर्ण तत्व कुरक्युमिन एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, जो मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया का सफाया करके बिगड़े हुए स्वाद को सही कर सकता है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.