होम / Hormonal Imbalance: हार्मोनल इंबैलेंस को कंट्रोल रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजेंं

Hormonal Imbalance: हार्मोनल इंबैलेंस को कंट्रोल रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजेंं

Divya Gautam • LAST UPDATED : February 28, 2023, 4:15 pm IST

इंडिया न्यूज़/हेल्थ डेस्क (Include these things in the diet to control hormonal imbalance) हार्मोनल इंबैलेंस को कंट्रोल में रखने के लिए एक हेल्दी डाइट और अच्छा लाइफस्टाइल बेहद जरूरी है। इसलिए डाइट में कुछ ऐसी सब्जियां और फल खाएं जिससे आपको कभी हार्मोनल इंबैलेंस का सामना ना करना पड़े। जो हार्मोनल असंतुलन से बचाने में मददगार साबित हों, तो आज हम यहां आपको कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स बताएंगे जो हार्मोनल बैलेंस को सही रखेंगी।

हार्मोनल बैलेंस को सही रखने वाले पदार्थ

1.सोया

सोया हार्मोन्स को बैलेंस करने में मददगार है, सोया न्यूट्रिशंस से भरपूर होता है जिसका सेवन करने से शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ती है। एस्ट्रोजन मेटाबॉलिज्म और हार्मोन्स को बैलेंस करने में मदद कर सकता है।

2.ब्रोकली

बॉडी में हार्मोनल इंबैलेंस की परेशानी को दूर रखने के लिए आप ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जिन लोगों की बॉडी में एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल बहुत कम होता है, उनके लिए ब्रोकली बहुत फायदेमंद होती है। ब्रोकली कई हार्मोन्स का बैलेंस बनाए रखने में मदद करती है।

3.टमाटर

हार्मोन का लेवल असंतुलित होने पर टमाटर का सेवन करना भी काफी फायदेमंद होता है। टमाटर में मौजूद कई गुण शरीर को कई गंभीर परेशानियों से बचाने में मदद करते हैं। टमाटर का सेवन करने से शरीर में हार्मोन्स का लेवल बैलेंस रहता है।

4.चिकन

चिकन को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है, लेकिन इतना ही नहीं चिकन के सेवन से शरीर में लेप्टिन हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है, जो हार्मोन्स बैलेंस करने में मददगार हो सकता है।

5.एवोकाडो

शरीर में हार्मोनल इंबैलेंस की स्थिति में एवोकाडो का सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। एवोकाडो में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो हार्मोन को एक्टिव करने और हार्मोन उत्पादन को ठीक रखने में मदद करते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.