होम / Winter Skin Care: सर्दियों में कितना सही है शीट मास्क का इस्तेमाल? जानें शीट मास्क के फायदे

Winter Skin Care: सर्दियों में कितना सही है शीट मास्क का इस्तेमाल? जानें शीट मास्क के फायदे

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : December 15, 2022, 10:35 am IST

(इंडिया न्यूज़, How appropriate is the use of sheet masks in winter?): सर्दियों के मौसम में त्वचा बहुत देखभाल मांगती है। सर्दियों में त्वचा अक्सर रूखी और बेजान बन जाती है। त्वचा रूखी होने से एक्ने और रैसेज की समस्या अधिक हो जाती है। बार-बार मॉइस्चर क्रीम और लोशन लगाने के बावजूद भी ड्राई स्किन की समस्या बनी रहती है।

रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए त्‍वचा को अंदर से हाइड्रेट रखने की जरूरत होती है। पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करके त्‍वचा को अंदर से हाइड्रेट कर सकते हैं। इसके अलावा दूसरा तरीका है शीट मास्‍क का इस्‍तेमाल। लेक‍िन क्‍या सर्दि‍यों में शीट मास्‍क का इस्‍तेमाल कर सकते हैं? सर्द‍ि‍यों में शीट मास्‍क का इस्‍तेमाल सही है या गलत।

एक्सपर्ट के मुताबिक सर्दियों में शीट मास्क का इस्तेमाल कर सकते है। शीट मास्क के जरिए त्वचा को मॉइस्चर मिलता है। शीट में मास्क में पाए जाने वाले न्‍यूट्र‍िएंट्स, त्‍वचा को सर्द‍ियों में हेल्‍दी रखते हैं। शीट मास्‍क को रोजाना इस्‍तेमाल करने की जरूरत नहीं होती। हेल्‍दी त्‍वचा के ल‍िए सर्दि‍यों के द‍िनों में हफ्ते में 2 बार शीट मास्‍क का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सर्द‍ियों के मौसम में त्‍वचा ड्राई हो जाती है। त्‍वचा की नमी बरकरार रखने के ल‍िए शीट मास्‍क का इस्‍तेमाल फायदेमंद माना जाता है। इसमें हान‍िकारक केम‍िकल्‍स की मात्रा भी कम होती है।

सर्द‍ियों में त्‍वचा के ल‍िए शीट मास्‍क के फायदे

आइए जानते हैं शीट मास्‍क के फायदे

1. सर्दियों के द‍िनों में श‍िया बटर वाला शीट मास्‍क इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्‍तेमाल से स्‍क‍िन टोन बेहतर होगा और व‍िंटर टैन‍िंग की समस्‍या से छुटकारा म‍िलेगा।

2. सर्द‍ियों के द‍िनों में बादाम वाला शीट मास्‍क लगाना फायदेमंद होगा। बादाम में फैटी एस‍िड और व‍िटाम‍िन ई पाया जाता है। इससे त्‍वचा मुलायम बनती है।

3. ज‍िन शीट मास्‍क में म‍िल्‍क हो, उसे भी चुन सकते हैं। दूध की मदद से त्‍वचा को हाइड्रेशन म‍िलता है। सर्द‍ियों में त्‍वचा ड्राई हो जाती है। रूखी त्‍वचा का इलाज करने के ल‍िए म‍िल्‍क एक्‍सट्रैक्‍ट्स फायदेमंद होते हैं।

4. सर्द‍ियों के द‍िनों त्‍वचा में रैशेज या कोई अन्‍य समस्‍या न हो इसके ल‍िए केले का शीट मास्‍क अप्‍लाई कर सकते हैं। त्‍वचा को हाइड्रेट रखने के ल‍िए भी केला फायदेमंद होता है।

5. सर्द‍ियों के द‍िनों में कॉफी के शीट मास्‍क का इस्‍तेमाल भी फायदेमंद होता है। कॉफी में मौजूद कोकोआ पाउडर से डैमेज हुई त्‍वचा को र‍िपेयर करने में मदद म‍िलती है।

अब तो आप जान ही गए होंगे क‍ि शीट मास्‍क का इस्‍तेमाल सर्द‍ियों में क‍ितना फायदेमंद है। लेक‍िन इंग्रीड‍िएंट्स जानें बगैर शीट मास्‍क का चुनाव न करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.