Tuesday, November 30, 2021
HomeHealthHow can the difference between calendar age and age be ब्लड टेस्ट...

How can the difference between calendar age and age be ब्लड टेस्ट से कैलेंडर एज और आईएज में हो सकेगा अंतर

How can the difference between calendar age and age be  अक्सर हम अपनी उम्र की गणना कैलेंडर या साल से करते हैं। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारे बीमारियों से घिरने की संभावनाएं भी बढ़ती जाती है। वहीं जब हमारी उम्र कम होती है तो हमारे कम बीमार होने आशंका होती है। अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी और बक इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च ऑन एजिंग ने एक ऐसा ब्ल्ड टेस्ट खोज निकाला है, जिससे किसी भी इंसान की कैलेंडर एज यानी वर्ष के अनुसार उम्र और आईएज में अंतर किया जा सकेगा।

साइंटिस्टों के मुताबिक आईएज का मतलब यहां किसी भी व्यक्ति की पुरानी बीमारी से है, जैसे इनफ्लमेशन (सूजन-जलन), दर्द, हार्ट संबंधी रोग और डायबिटीज आदि। इस अनोखे ब्लड टेस्ट से साइंटिस्ट ब्लड में मौजूद कायटोकीन्स और इम्यून सिस्टम प्रोटीन की स्टडी करते हैं।

(How can the difference between calendar age and age be)

यदि ब्लड टेस्ट के बाद किसी व्यक्ति की कैलेंडर एज 45 साल और आईऐज 65 साल आंकी जाती है, तो ये साबित होता है कि उस व्यक्ति का शरीर 20 साल ज्यादा बूढ़ा है। ऐसा उस व्यक्ति के शरीर में इनफ्लमेशन यानी पुरानी बीमारियों के कारण हो रहा है। उस व्यक्ति को ज्यादा सवाधानी बरतने की जरूरत है। संबंधित व्यक्ति को हार्ट की बीमारियों और टाइप टू डायबिटीज के प्रति और अधिक सतर्कता बरतनी चाहिए।

क्या कहते हैं जानकार (How can the difference between calendar age and age be)

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रो.नाजिश सैयद ने बताया है कि हम सभी की उम्र बढ़ रही है और हम मृत्यु की ओर बढ़ते हैं। लेकिन सबसे अहम बात ये है कि किस प्रकार से हमारी उम्र बढ़ती है। नए ब्लड टेस्ट से हमें ये पता चल सकेगा कि हम उम्र बढ़ने के साथ कितना सेहतमंद रह पाते हैं। कैलेंडर एज और आईऐज में अंतर आने पर हमें सावधान हो जाना चाहिए।

लंबी उम्र में बाधक हैं ये कारण (How can the difference between calendar age and age be)

प्रो.नाजिश सैयद का कहना है कि इस स्टडी से पता चला है कि जो लोग स्मोकिंग करते हैं, एक्सारसाइज नहीं करते हैं और खानपान में लापरवाही बरतते हैं। उनकी आईऐज बढ़ जाती है। इसलिए हेल्दी रूटीन को फॉलो करें। एक हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाने से इसमें सुधार हो सकता है।

(How can the difference between calendar age and age be)

Read More : Lemon Grass Is Beneficial For Health लेमन ग्रास है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

Mukta
Sub-Editor at India News, 7 years work experience in punjab kesari as a sub editor, I love my work and like to work honestly
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE