Wednesday, December 8, 2021
HomeHealthHow Many Types of Headaches कितने तरह के होते हैं सिर दर्द, जानिए...

How Many Types of Headaches कितने तरह के होते हैं सिर दर्द, जानिए उनके प्रकार और छुटकारा पाने के नुस्खे

How Many Types of Headaches : सिर दर्द एक बहुत ही आम समस्या है, जो अक्सर हर उम्र के व्यक्ति में देखने को मिलती है। वैसे तो सिरदर्द 150 से अधिक प्रकार के होते हैं और इसके लक्षण भी अलग अलग होते हैं। लेकिन इसका एक मुख्य लक्षण है आपके चेहरे या सिर में दर्द होना। यदि हम सिरदर्द के लक्षण को पहचानने में सक्षम हैं तो हमारी लिए इसका बेहतर इलाज करवा पाना आसान हो जाता है। कुछ लक्षण के आधार पर हम इस समस्या का निदान खोज सकते हैं।

तनाव की वजह से सिर दर्द (How Many Types of Headaches)

हमारी दिनचर्या इतनी व्यस्त हो गई है कि हर वक्त तनाव बना रहता है। घर और ऑफिस की बढ़ती जिम्मेदारियों ने हमें बांट दिया है, जिसके कारण हमेशा सिरदर्द बना रहता है। कई बार हम सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए पेन किलर का भी इस्तेमाल करते हैं। जिसका असर हमारी सेहत के लिए ठीक नहीं होता। अगर तनाव की वजह से आपको सिर दर्द है तो आप बिना दवा के भी आराम पा सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जो सिरदर्द से आराम दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं। (How Many Types of Headaches)

उपाय

रिलैक्सेशन तकनीक- इसके लिए आप मेडिटेशन अपना सकते हैं। दर्द से राहत पाने के लिए आप पानी का अधिक सेवन करें। आंखों की देखभाल कर आप अपने सिरदर्द को कम कर सकते हैं। सिरदर्द होने पर कानपट्टी, गर्दन, सिर और कंधे की मसाज करवाएं।

माइग्रेन

माइग्रेन एक ऐसी बीमारी के रूप में उभरकर आई है जो हर दूसरे व्यक्ति को है। माइग्रेन में सिर में बहुत तेज दर्द होता है कभी ये दर्द तेज रोशनी की वजह से होता है तो कभी-कभी शोर से या किसी खास खुशबू से होता है। विशेषज्ञ भी अब तक इस बीमारी की सही वजह तलाश नहीं पाए हैं। इसे जड़ से ठीक तो नहीं किया जा सकता है, लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिनसे इसमें राहत जरूर मिल सकती है।

उपाय

माइग्रेन के लिए सुबह खाली पेट गुड़ के साथ ठंडे दूध का सेवन सटीक उपाय है। माइग्रेन की वजह से सिरदर्द होने पर अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा दांतों के बीच दबा लें और उसे चूसते रहें। माइग्रेन हो उस समय लौंग के पाउडर में नमक मिलाकर इसे दूध के साथ पी लें। दालचीनी को पीसकर इसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को माथे पर करीब आधे घंटे तक लगाकर रखें।

क्लस्टर सिरदर्द

क्लस्टर सिरदर्द सबसे गंभीर सिरदर्द है। इसमें आंखों में जलन और चुभने वाला दर्द होता है जो लगातार बना रहता है। क्लस्टर सिरदर्द इतना भयंकर दर्द होता है जिसके कारण व्यक्ति का बैठना मुश्किल हो जाता है। इसमें आंखें लाल हो जाती है, पुतली छोटी हो जाती है, आंखों में आंसू आने लगते हैं। इसका अटैक एक दिन में 3 बार उठता है।

उपाय

क्लस्टर सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना एक कप कैमोमाइल चाय पीएं। आप रोजाना कुछ मिनटों के लिए सेतुबंधासन, पद्मा आसन, शवासन, हस्तपादासन, अधोमुख श्वसन कर सकते हैं। एक्यूप्रेशर भी अच्छा नुस्खा है। इसमें उंगुलियों और हाथों में मेन पॉइंट्स पर दबाव डाला जाता है। अपने आहार में मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे तिल, सूरजमुखी के बीज, बादाम, दलिया, अंडे, पीनट बटर को शामिल करें।

साइनस सिरदर्द

साइनस नाक की एक बीमारी है जिसमें व्यक्ति की नाक बंद हो जाती है। जिसके कारण सिर दर्द होना, नाक से पानी गिरना या आधे सिर में दर्द होने जैसी समस्या होती है। आमतौर पर साइनस की समस्या होने पर डॉक्टर को दिखाने जाना पड़ता है। लेकिन कुछ घरेलु उपाय आपके लिए सहायक हो सकते हैं।

उपाय

प्याज और लहसुन को अपने खाने में शामिल करें। साइनस से पीड़ित लोगों के लिए जड़ी-बूटी का काम करता है। एक कटोरे सूप में एक छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर डालें और धीरे-धीरे पियें। ऐसा हफ्तों में दो-दिन में तीन बार करें। काली मिर्च के सेवन से साइनस की सूजन कम हो जाएगी और बलगम सूख जाएगा। एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ कर एक चम्मच शहद मिलाएं। इसे दो से तीन हफ्ते रोज सुबह पियें। एक बर्तन में एक गिलास पानी चढ़ा कर उसमें तीन चम्मच मेथी के दानें डाल कर उबालें। फिर 10 मिनट के लिये आंच को धीमा कर दें और फिर इस चाय को दिन में दो से तीन बार पियें। (How Many Types of Headaches)

हैंगओवर सिरदर्द

हैंगओवर सिरदर्द अधिक शराब के सेवन से अगले दिन या उस दिन के बाद में हो सकता है। ये माइग्रेन जैसा सिरदर्द होता है जो आमतौर पर सिर के दोनों तरफ होता है और हिलने-डुलने से और बढ़ जाता हैं।

उपाय

नींबू पानी लें नींबू पानी हैंगओवर उतारने का सबसे अच्छा तरीका है। दही का सेवन करें दही शराब का नशा उतारने में बेहद फायदेमंद होता है। नारियल पानी पिएं। हैंगओवर उतारने का नारियल पानी भी एक बेहतर तरीका है। पुदीना की 3-4 पत्ती लें, इसे गर्म पानी में डालकर पिएं। इसके सेवन से पेट में स्थित वायु दूर होती है, और आंतों को आराम मिलता है। (How Many Types of Headaches)

Also Read : Amazing Health Benefits Of Peanut In Hindi

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE