Thursday, May 19, 2022
HomeHealthगर्मी के मौसम में बिमारियों से बचने के उपाय How To Avoid...

गर्मी के मौसम में बिमारियों से बचने के उपाय How To Avoid Diseases In Summer?

इंडिया न्यूज़,नई दिल्ली

How To Avoid Diseases In Summer? अक्सर गर्मी के मौसम में लोग कईं बिमारियों से जूझते रहते हैं। ऐसे में आप के लिए तेज दूप और गर्म हवा नुक्सान दायक है। इसलिए आप को ज्यादा तर घर में ही रहना चाहिए। ज्यादा भर गुमने से बचना चाहिए। आइये जानते हैं गर्मी की बिमारियों से बचने के तरीके।

सेहत का ध्यान रखें

How To Avoid Diseases In Summer?
How To Avoid Diseases In Summer?

गर्मी के मौसम में अगर आपको बाहर जाना पड़ भी जाता है तो आप इस से हो रहे सेहत के नुकसान पर ध्यान दें। अगर आप पहले से ही बीमार है। अपने खाने पीने का ध्यान रखते हुए , बॉडी का ध्यान रखना बहुत जरुरी है।

शरीर को हाइड्रेट करना जरुरुई है

क्योंकि गर्मी के मौसम में अक्सर हमे पसीना ज़्यादा आता है इसलिए शरीर को ज़्यादा पानी की ज़रूरत पड़ती रहती है। आप को गर्मियों में ज्यादा पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। इससे आपकी सेहत ठीक रहती है।

How To Avoid Diseases In Summer?
How To Avoid Diseases In Summer?

ज्यादा देर तक धूप में न रहें

आप धूप में कितनी देर तक समय बिताते हैं इस बात का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। काम के चेकर में हम भूल जाते हैं, और इससे चक्र आपने जैसे समस्या पैदा हो जाती है। वैसे जिस दिन पारा ज्यादा होता है दूप उसी दिन ज्यादा नुक्सान करती है।

गर्मी में होने वाले तनाव से बचना चाहिए (How To Avoid Diseases In Summer?)

अपने शरीर को तापमान में बदलाव, गर्मी, पसीना आदि की आदत डालने में समय देना चाहिए। ज्यादा ऐरकण्डीशनर में बढ़ना भी डलने में समय लगता है। इसलिए, सुरक्षित रहना ज़रूरी है और शरीर को गर्मी का आदि होने का समय दें। इससे आप गर्मी के कारण होने वाले तनाव से बचेंगे।

गर्मी में हल्के कपडे पहना चाहिए

आप गर्मी के मौसम में हमेशा हल्के कपड़े ही पहने इनमे साँस लेने में आसानी होती है। इसके साथ ही आपकी बॉडी भी साँस लेती है और आपके सरीर का टेम्प्रेचर ठीक रहता है।

How To Avoid Diseases In Summer?

Read more: Redmi 10A की लॉन्चिंग हुई कंफर्म, इतनी कीमत पर हो सकता है लॉन्च

Also Read : OnePlus 10R लॉन्च से पहले अमेजॉन पर हुआ स्पॉट, यहां देखिए फोन का फर्स्ट लुक

Connect Us : Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular