होम / How To Avoid Heart Attack And Stroke कॉम्बिनेशन थेरेपी से हार्ट अटैक व स्ट्रोक का जोखिम हो सकता है कम

How To Avoid Heart Attack And Stroke कॉम्बिनेशन थेरेपी से हार्ट अटैक व स्ट्रोक का जोखिम हो सकता है कम

Mukta • LAST UPDATED : September 28, 2021, 7:45 am IST

How To Avoid Heart Attack And Stroke एस्पिरिन, स्टैटिन और रक्तचाप की कम से कम दो दवाओं की निश्चित खुराक को मिलाकर दिए जाने से घातक हृदय रोग (सीवीडी) का जोखिम आधे से भी ज्यादा स्तर तक कम हो सकता है। हैमिल्टन के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में हे एक हालिया अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में यह बात सामने आई है। चिकित्सा के इस तरीके को प्रभावी बताया गया है। इसे फिक्स डोज कॉम्बिनेशन थैरेपी (एफडीसी) कहा गया है। कॉम्बिनेशन थेरेपी या पॉली थेरेपी वह थेरेपी है जो एक से अधिक दवाओं या तौर- तरीकों का उपयोग करती है।

तीन बड़े नैदानिक परीक्षणों से पूर्व बिना सीवीडी वाले 18, 000 से अधिक रोगियों के संयुक्त विश्लेषण में निश्चित खुराक संयोजन (एफडीसी) उपचारों की जांच एस्पिरिन बनाम बिना एस्पिरिन के दोनों तरह से की गई। एस्पिरिन सहित एफडीसी ने दिल के दौरे के जोखिम को 53 प्रतिशत, स्ट्रोक के जोखिम को 51 प्रतिशत कम किया। साथ ही हृदय संबंधी कारणों से होने वाली मौतों में 49 प्रतिशत की कटौती की। हृदय अनुसंधान में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अध्ययन के परिणामों का स्वागत किया गया है।

प्रभावी उपचार की रणनीति जरूरी (How To Avoid Heart Attack And Stroke)

दुनियाभर में लगभग 19 मिलियन लोगों की मौत सीवीडी के कारण हो जाती है और हर साल इससे दोगुने लोग दिल के दौरे या स्ट्रोक से गुजरते हैं। अध्ययन के शोधकर्ताओं ने कहा कि ऐसी बीमारी के पूर्व इतिहास के बिना लोगों में लगभग 80 प्रतिशत कार्डियोवैस्कुलर घटनाएं होती हैं। इसका अर्थ है कि अगर दुनिया में अधिकांश दिल के दौरे, स्ट्रोक और संबंधित मौतों को रोका जाना है तो सीवीडी के बिना लोगों में दवाओं सहित प्रभावी निवारक रणनीतियां आवश्यक हैं।

मैकमास्टर विश्वविद्यालय में मेडिसिन के एसोसिएट प्रोफेसर, जनसंख्या स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान के अन्वेषक और हैमिल्टन हेल्थ में कार्डियोलॉजिस्ट फिलिप जोसेफ ने कहा कि यह संयोजन या तो अलग से दिया जाता है या पॉलीपिल (एक दवा) के रूप में संयुक्त होता है। घातक और गैर-घातक सीवीडी घटनाओं को काफी हद तक कम करता है।

वृद्धों में अधिक लाभ हो सकते है (How To Avoid Heart Attack And Stroke)

सबसे बड़ा प्रभाव उपचार के साथ देखा जाता है, जिसमें रक्तचाप कम करने वाले एजेंट, एक स्टेटिन और एस्पिरिन एक साथ शामिल होते हैं, जो घातक और गैर-घातक कार्डियोवैस्कुलर घटनाओं को लगभग आधा कर सकते हैं। विभिन्न रक्तचाप के स्तर, कोलेस्ट्रॉल के स्तर और मधुमेह वाले या बिना मधुमेह वालों में इस थैरेपी के लाभ समान होते हैं। हालांकि वृद्ध लोगों में इसके अधिक बड़े लाभ हो सकते हैं। यह अध्ययन जोसेफ मैकमास्टर यूनिवर्सिटी और हैमिल्टन हेल्थ साइंसेज के जनसंख्या स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान द्वारा किया गया है।

Read Also : How To Control Thyroid डाइट में जरूरी बदलाव कर कंट्रोल कर सकते हैं थायराइड असंतुलन

12 देशों के जांचकर्ता शामिल हुए (How To Avoid Heart Attack And Stroke)

अध्ययन में 13 देशों के जांचकर्ताओं को शामिल किया गया और इसमें 26 देशों और दुनिया के हर बसे हुए महाद्वीप के प्रतिभागी शामिल थे। अध्ययन हाल ही में द लांसेट में प्रकाशित किया गया। शोधकर्ताओं द्वारा परीक्षण में अपनाई गई एफडीसी उपचार रणनीतियों को पहले सीवीडी घटनाओं को काफी हद तक कम करने के लिए सोचा गया था। एकल-टैबलेट दवा फामूर्ले में उपयोग किए जाने पर इसे ‘पॉलीपिल्स’ कहा जाता है, लेकिन पिछले दो वर्षों तक लाभों का प्रमाण नहीं मिला है।

संयोजन गोली की अवधारणा को पहली बार ठीक 20 साल पहले आबादी में सीवीडी को काफी हद तक कम करने की रणनीति के रूप में प्रस्तावित किया गया। उन लोगों के लिए भी, जिन्हें पहले से ही दिल का दौरा या स्ट्रोक हो चुका है।

(How To Avoid Heart Attack And Stroke)

Connect With Us: Twitter facebook

लेटेस्ट खबरें

Diljit Dosanjh नहीं बल्कि, Amar Singh Chamkila में इस मशहूर कॉमेडियन को लेना चाहते थे एआर रहमान -Indianews
विश्व चैंपियन कप्तान का बड़ा बयान, T20 World Cup में ओपनिंग के लिए इस खिलाड़ी को बताया पहली पसंद
अपनी शादी का कार्ड लिए काशी विश्वनाथ पहुंचीं Arti Singh, लाल सूट व हाथों में चूड़ियां पहने खूबसूरत दिखीं एक्ट्रेस -Indianews
Delhi liquor policy case: अरविंद केजरीवाल क्यों खा रहे रोजाना आम, आलू पराठा? ईडी ने कोर्ट में लगाया यह बड़ा आरोप- Indianews
Lok Sabha Election: बड़ी कठिन है डगर इलेक्शन की…, वीडियो में देखें कैसे पोलिंग बूथ तक पहुंच रहे हमारे इलेक्शन वारियर्स- Indianews
Shilpa Shetty-Raj Kundra के जुहू फ्लैट से ED ने 97 करोड़ रूपये की जब्त की संपत्ति, धोखाधड़ी से संबंधित है मामला -Indianews
Telangana: छात्रों के भगवा पोशाक पहनने पर प्रिंसिपल ने लगाई डांट, तो हुआ कुछ ऐसा हो जाएंगे हैरान-Indianews