होम / How To Control Cholesterol कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए वरदान है यह पेय पदार्थ

How To Control Cholesterol कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए वरदान है यह पेय पदार्थ

Mukta • LAST UPDATED : December 12, 2021, 12:20 pm IST

How To Control Cholesterol पिछले एक-दो दशकों में जीवनशैली और आहार में गड़बड़ी के कारण लोगों में तमाम तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसमें भी हृदय रोगों के मामले सबसे अधिक देखे जा रहे हैं, स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसे दुनियाभर में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक मानते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक कोलेस्ट्रॉल, विशेषकर बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर का बढ़ना, हृदय रोगों के खतरे को बढ़ा देता है।

अगर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर लिया जाए तो न सिर्फ हृदय रोगों से बचा जा सकता है, साथ ही आप स्वस्थ और लंबी जिंदगी जीने का सपना भी पूरा कर सकते हैं। इस बीच हाल ही में प्रकाशित हुए एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने एक खास पेय पदार्थ के बारे में बताया है जिसे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में बेहद कारगर माना जा रहा है।

जर्नल ऑफ़ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में प्रकाशित इस अध्ययन में वैज्ञानिकों ने ग्रीन-टी के सेवन को स्वास्थ्य के लिए विशेष फायदेमंद बताया है। आइए इस अध्ययन के बारे में आगे की स्लाइडों में विस्तार से जानते हैं।

ग्रीन टी पीने के फायदे (How To Control Cholesterol)

अध्ययनकर्ताओं के मुताबिक स्वस्थ और लंबी जिंदगी जीने का सपना देखने वाले लोगों को उन चीजों का सेवन अधिक करना चाहिए जिसमें एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है। एंटीऑक्सिडेंट्स, शरीर से विषाक्तता को कम करने के साथ कैंसर और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। वहीं ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स, अन्य खाद्य और पेय पदार्थों की तुलना में अधिक प्रभावी माने जाते हैं।

हृदय रोगों के कारण मौत का खतरा होगा कम (How To Control Cholesterol)

जापान के ओहसाकी अध्ययन में वैज्ञानिकों ने बताया कि ग्रीन टी का सेवन, हृदय रोगों के कारण होने वाली मृत्यु दर को कम करने में सहायक है। 11 साल तक किए गए इस अध्ययन में 40-79 की आयु वाले 40 हजार से अधिक लोगों को शामिल किया गया। इसमें पाया गया कि जिन प्रतिभागियों ने प्रतिदिन कम से कम पांच कप ग्रीन टी पी थी, उनमें हृदय रोगों के कारण मृत्यु दर का जोखिम अन्य की तुलना में कम था।

पॉलीफेनोल्स, शरीर के लिए बहुत फायदेमंद (How To Control Cholesterol)

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी द्वारा प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में भी ग्रीन टी के सेवन को कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों को कम करने में विशेष लाभदायक बताया गया। अध्ययन में बताया गया कि ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो रक्तचाप और सूजन को कम करने के साथ बैड कोलेस्ट्रॉल और शरीर से विषाक्तता को घटाने में सहायक हैं। इसके अलावा ग्रीन टी पीने वाले लोगों में मधुमेह का खतरा भी कम पाया गया है।

क्या है अध्ययन का निष्कर्ष (How To Control Cholesterol)

अध्ययन के निष्कर्ष में वैज्ञानिकों का कहना है कि ग्रीन-टी का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हो सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और अन्य पोषक तत्व शरीर को तमाम तरह की गंभीर बीमारियों के खतरे से बचा सकते हैं, जिससे न सिर्फ आप रोग मुक्त होते हैं, साथ ही यह आदत आपको दीर्घायु बनाने में भी सहायक है। हालांकि एक दिन में ग्रीन-टी का बहुत अधिक सेवन करना भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है, इसको लेकर सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

(How To Control Cholesterol)

Also Read : High Cholesterol in Children छोटी उम्र में ही बच्चों को कोलेस्ट्रॉल का खतरा, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Madhavi Lata: बूथ पर मुस्लिम महिलाओं के बुर्के हटवाकर ID कार्ड करने लगी चेक, माधवी लता के खिलाफ केस दर्ज-Indianews
Noida Housing Complex: नोएडा के इस अपार्टमेंट में लिफ्ट ब्रेक फेल, 3 लोग घायल-Indianews
CSK VS RR: रवींद्र जडेजा के आउट होने से साक्षी धोनी हुईं शॉक, प्रतिक्रिया का वीडियो वायरल-Indianews
एयरपोर्ट से सीधे पोलिंग बूथ पर मतदान देने पहुंचें SS Rajamouli, चिरंजीवी से जूनियर एनटीआर तक ने डाला वोट -Indianews
Realme GT 6T की लॉन्च डेट आई सामने, 100W चार्जिंग समेत मिलेंगे कई जबरदस्त फीचर्स-Indianews
Viral Video: वरमाला समारोह में दूल्हा-दुल्हन के बीच जमकर बहस, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल
Nijjar Case: कनाडा से अभी तक ऐसा कुछ नहीं मिला…, निज्जर हत्या मामले पर बोले जयशंकर-Indianews
ADVERTISEMENT