होम / How to Cure Brain ब्रेन मेमोरी के लिए जरूरी नर्व्स के गुणों की हुई पचानह, ब्रेन के लिए इलाज का रास्ता खुलेगा

How to Cure Brain ब्रेन मेमोरी के लिए जरूरी नर्व्स के गुणों की हुई पचानह, ब्रेन के लिए इलाज का रास्ता खुलेगा

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 12, 2021, 1:47 pm IST

How to Cure Brain : ब्रेन में यादें किस तरह से बनी रहती है, यह एक पहेली की तरह है। लेकिन अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास साउथवेस्ट्र्न मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने 100 से ज्यादा स्मृति संवेदी तंत्रिकाओं के गुणों की पहचान की है, जो ब्रेन मेमोरी को बनाए रखने में अहम भूमिकाएं निभाते हैं। न्यूरोलॉजिकल सर्जरी एंड साइकेट्री के एसोसिएट प्रोफेसर ब्रैडली लीगा ने बताया कि उनकी इस रिसर्च के निष्कर्ष से ब्रेन की अन्य बीमारियों और जख्मों का इलाज खोजने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि इस स्टडी से इन सवालों के बारे में जानकारी मिली कि किसी नए अहसास से आप कैसे बीते दिनों की बातों को याद करते हैं? इस स्टडी के निष्कर्षों को न्यूरोइमेज जर्नल में प्रकाशित किया गया है। (How to Cure Brain)

प्रोफेसर ब्रैडली लीगा ने इसका उदाहरण देते हुए आगे कहा कि आग लगने की घटना विभिन्न समय पर होती है। उसे याद रखने में फेज ऑफसेट काम करता है। उनमें कुछ भिन्नताएं होती है। जब नई घटना होती है, तो ब्रेन इसका अहसास दिलाता है कि वैसी घटना पहले से दर्ज है या बिल्कुल ही नई है। इससे पता चलता है कि ब्रेन किस प्रकार से पुरानी बातों को याद रखता है। (How to Cure Brain)

कैसे हुई स्टडी (How to Cure Brain)

प्रोफेसर ब्रैडली लीगा के अनुसार, इस स्टडी के दौरान हिप्पोकैंपस और एंटोरहिनल कार्टेक्स में 103 मेमोरी सेंसॉरी न्यूरॉन की पहचान की है, जिनकी एक्टिविटीज मेमोरी को एनकोड करने में ज्यादा तेज हो जाती है। यही बात तब होती है, जब उसे दोबारा याद करने की कोशिश की जाती है। उन्होंने आगे बताया कि हिपोकैंपस में इस प्रकार की एक्टिविटीज सिजोफ्रेनिया के लिहाज से काफी अहम है, क्योंकि सिजोफ्रेनिया में हिप्पोकैंपस निष्क्रिय पड़ जाता है, जिससे कि चीजों को याद करने में परेशानी आती है या कंफ्यूजन की स्थिति पैदा होती है। (How to Cure Brain)

Also Read : High Cholesterol in Children छोटी उम्र में ही बच्चों को कोलेस्ट्रॉल का खतरा, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें