होम / How to Detect Corona Symptoms with the Help of Smartwatch लक्षण दिखने से पहले कोरोना का पता लगाएगी स्मार्टवॉच

How to Detect Corona Symptoms with the Help of Smartwatch लक्षण दिखने से पहले कोरोना का पता लगाएगी स्मार्टवॉच

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 4, 2021, 11:17 am IST

How to Detect Corona Symptoms with the Help of Smartwatch : आजकल के लाइफस्टाइल में जो लोग भी अपनी सेहत को लेकर जरा भी सतर्क हैं, वे जरूर ही स्मार्टवॉच या फिटनेस ट्रैकर का यूज करते होंगे। ये गैजेट आपको ये बताते हैं कि आप अभी तक कितने कदम चले हैं, आपने कितनी देर तक नींद ली या सुबह की एक्सरसाइज के वक्त आपकी हार्ट रेट क्या थी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब इन्ही जानकारियों के आधार पर आपको ये भी पता चल सकता है कि आप कोरोना संक्रमित हैं या नहीं, वो भी लक्षण नजर आने से पहले? जी हां, ऐसा संभव है।

ये सारी जानकारी आपको अपनी स्मार्टवॉच से ही पता चल सकती है। अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के साइंटिस्टों ने कोरोना का समय से पहले पता लगाने के लिए एक मोबाइल ऐप माईपीएचडी तैयार किया है, जो स्मार्टवॉच या फिटनेस ट्रैकर के डेटा से आपको समय रहते कोरोना होने की जानकारी देगा। साइंटिस्टों का दावा है कि इस ऐप से 80 प्रतिशत यूजर्स में कोरोना संक्रमण का टेस्ट से पहले पता लगाया जा सका है। इस स्टडी के निष्कर्षों को मेडिकल जर्नल नेचर मेडिसिन में प्रकाशित किया गया है। (How to Detect Corona Symptoms with the Help of Smartwatch)

कैसे हुई स्टडी 

रिसर्चर्स ने इस स्टडी के लिए 18 से 80 साल के 3300 वयस्कों के एंड्रायड या एप्पल डिवाइस में ये ऐप इंस्टाल किया। ऐप ने वयस्कों के पास पहले से मौजूद कलाई पर पहने हुए डिवाइस यानी स्मार्टवॉच या फिटनेस ट्रेकर से डेटा इकट्ठा किया और इसे एक सुरक्षित क्लाउड सर्वरपर भेज दिया। अब रिसर्सर्च इस क्लाउड सर्वर पर डेटा का एनालिसिस कर सकते थे। फिटबिट, एप्पल वॉच, गार्मिन डिवाइस और अन्य गैजेट्स में इस ऐप का इस्तेमाल किया गया। साइंटिस्टों ने प्रतिभागियों के कदमों की संख्या, हार्ट रेट और नींद के पैटर्न में बदलाव देखने के लिए एक एल्गोरिदम का यूज किया। अपेक्षा से अलग बदलाव का पता लगाने पर एल्गोरिदम अलर्ट भेजता है। (How to Detect Corona Symptoms with the Help of Smartwatch)

हार्ट रेट का डेटा

इस स्टडी में हार्ट रेट में आने वाले बदलावों के बारे में काफी विस्तार से बताया गया है कि कैसे किसी व्यक्ति के इम्यून सिस्टम और हार्ट बीट एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। कोरोना से संक्रमित यूजर की धड़कन में बदलाव कम देखने को मिलता है, जबकि कोरोना निगेटिव यूजर्स के दिल की धड़कन में बदलाव देखने को मिलता है। हार्ट स्पीड में ज्यादा परिवर्तनशीलता इस ओर इशारा करती है कि यूजर का नवर्स सिस्टम काफी एक्टिव है। यह तनाव का सामना करने में ज्यादा प्रभावी हो सकता है। (How to Detect Corona Symptoms with the Help of Smartwatch)

तीन दिन पहले अलर्ट

इस स्टडी के दौरान, नवंबर 2020 से जुलाई 2021 तक 2155 से ज्यादा यूजर्स को रोजाना रीयल-टाइम अलर्ट मिले. साथ ही 2117 प्रतिभागियों ने कम से कम एक सर्वे पूरा किया। इनमें से उन 278 लोगों में से, जिन्हें संक्रमित होने का अलर्ट मिला इनमें से 84 प्रतिभागियों ने फिटबिट या एप्पल की वॉच पहनी हुई थी। इनमें से 60 लोगों को संक्रमण की संभावना का सुझाव देते हुए अलर्ट मिले। इन स्मार्टवॉच के जरिए इन लोगों में लक्षण विकसित होने से 3 दिन पहले एक असामान्य रीडिंग का पता लगाया गया।

(How to Detect Corona Symptoms with the Help of Smartwatch)

Also Read : Homemade Juices For Healthy Eyes आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पिएं ये होममेड जूस 

Also Read : Benefits Of Drinking Coffee For Health कॉफी को अपने जीवन में शामिल करने के कारण

Also Read : How to make Ghee Healthy Body घी कैसे बनाएं शरीर को स्वस्थ

Also Read : How to Strong the Immune System टमाटर का जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत कैसे करें

Also Read : How to make Immunity Booster Decoction इम्यूनिटी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें