होम / How to detox the body during Navratri and get rid of toxins

How to detox the body during Navratri and get rid of toxins

Mukta • LAST UPDATED : October 7, 2021, 5:54 am IST

How to detox the body during Navratri and get rid of toxins नवरात्रि का त्योहार शुरू हो गया है। देवी के इन नौ दिनों में लोग पूजा अर्चना करने के साथ ही व्रत भी रखते हैं। आप कैसे व्रत रखना चाहते हैं ये आपके ऊपर है लेकिन कुछ तरीकों का प्रयोग करके आप इस मौके पर अपनी बॉडी डिटॉक्स कर सकते हैं।

हालांकि कोई भी तरीका अपनाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें और कोई गंभीर बीमारी हो तो इसे ट्राय न करें. उस कंडीशन में जब आप पूरी तरह स्वस्थ हैं और शरीर से टॉक्सिन्स निकालना चाहते हैं तो ये हैं कुछ उपाय।

व्रत अपने आप में डिटॉक्सीफिकेशन करता है (How to detox the body during Navratri and get rid of toxins)

व्रत कौन सा रखें इससे ज्यादा जरूरी है कि व्रत रखें। ये अपने आप में डिटॉक्सीफिकेशन के लिए काफी है। हालांकि यहां पर कंडीशन अप्लाइड है कि इस दौरान खाने से दूर रहें। व्रत के लिए खासतौर पर बनने वाला तला-भुना खाना आपको इस दौरान नहीं खाना है। बेस्ट तो ये होगा कि आप कुछ भी न खाएं ताकि शरीर से गंदगी बाहर निकल सके।

मोनो डाइट (How to detox the body during Navratri and get rid of toxins)

मोनो डाइट से भी शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं। खासकर वजन कम होता है। इसके लिए आपको कोई एक फल या सब्जी चुननी होती है और आप कुछ दिनों तक केवल उसी का सेवन करते हैं (अगर मुश्किल लगता है तो एक दिन से शुरू करें)।

जैसे आप सेब चुनते हैं तो एक दिन केवल सेब खाएं जितना भी बार भूख लगे। इसी तरह आप गाजर या अमरूद या अपनी पसंद का कोई और फल चुन सकते हैं।

वॉटर फास्ट (How to detox the body during Navratri and get rid of toxins)

केवल पानी पीकर रहने वाला व्रत अगर आप कर सकते हैं तो ये शरीर से टॉक्सिन्स निकालने में कमाल का काम करता है। इसमें भी पानी में नींबू, पुदीना, खीरा जैसी चीजें मिलाकर आप डिटॉक्स वॉटर बना सकते हैं और पूरे दिन इसे ही पिएं। हालांकि याद रहे कि डिटॉक्स वॉटर बनाकर एक दिन पहले ही रख लें।

नारियल पानी फास्ट (How to detox the body during Navratri and get rid of toxins)

अगर आपको नारियल पानी फास्ट पसंद है तो इसे भी चुन सकते हैं। इसके लिए आपको दिन भर में केवल नारियल पानी ही पीना है।

दिन में चार से पांच गिलास नारियल पानी पी सकते हैं। इससे आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को आराम मिलेगा और शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलेंगे।

अगर इससे मन न भरे तो किसी भी सिट्रस फ्रूट जैसे मौसमी या संतरे का जूस भी ले सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें कि अपनी क्षमता और शारीरिक स्थिति के अनुसार चुनाव करें।

नवरात्री के मौके पर डिटॉक्स की सलाह इसलिए दी जाती है कि व्यक्ति व्रत के बहाने इसे पूरा कर लेता है। आम दिनों में मोटिवेशन उतना हाई नहीं रहता।

(How to detox the body during Navratri and get rid of toxins)

Read also: Health Tips हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT