होम / क्या अनिद्रा से हैं परेशान?, अपनाएं यूएस आर्मी का फॉर्मूला, 2 मिनट में आ जाएगी गहरी नींद

क्या अनिद्रा से हैं परेशान?, अपनाएं यूएस आर्मी का फॉर्मूला, 2 मिनट में आ जाएगी गहरी नींद

Kumar Anjesh • LAST UPDATED : March 24, 2022, 9:49 am IST

How to Get Good Sleep

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली। खराब लाइफस्टाइल की वजह से अच्छी नींद न आना (Insomnia) आजकल लोगों के लिए बड़ी समस्या बनती जा रही है। दुनिया में लाखों लोग ऐसे हैं, जो स्लीप डिसऑर्डर की समस्या से जूझ रहे हैं।

अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम अनिद्रा (Insomnia) से निपटने के लिए यूएस आर्मी का नायाब फॉर्मूला बताते हैं। इस फॉर्मूले को अपनाकर आप केवल 2 मिनट में अच्छी नींद (Good Sleep) हासिल कर सकते हैं। अमेरिकी सेना युद्ध या फिर खास परिस्थितियों में सोने के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल करती है।

How to Get Good Sleep
How to Get Good Sleep

जानें क्या है ये ट्रिक
सबसे पहले अपना फोन बंद करें और फिर अपने बिस्तर के किनारे पर बैठ जाए। इस दौरान आपके बेड के ऊपर की लाइट ऑन रहनी चाहिए। इसके बाद अपने चेहरे की मांसपेशियों को आराम दें। फिर उन्हें सिकोड़ कर टाइट कर लें। टाइट करने के बाद उन्हें धीरे-धीरे ढीला छोड़ दें।

यह काम करने के बाद जब अपना चेहरा बेजान सा लगने लगे तो बेड पर बैठे-बैठे अपने कंधों को नीचे की ओर जाने दें। अपने हाथों को नीचे लटक जाने दें और लंबी-लंबी सांस अंदर-बाहर छोड़ें। जब आप सांस को छोड़ें तो उसकी आवाज को सुनने की कोशिश करें। हर सांस के साथ अपनी छाती को रिलेक्स करें।

How to Get Good Sleep
How to Get Good Sleep

शरीर को ढीला छोड़ दें
जब आपका शरीर ढीला पड़ जाए तो अपने दिमाग को कुछ देर के लिए शांत कर दें और कुछ भी न सोचें। अगर आपने आप कुछ विचार आ रहे हैं तो उन्हें आने दें लेकिन अपनी ओर से कुछ न सोचें। कुछ ही देर में आपका दिल-दिमाग शांत हो जाएगा।

Also Read: Uttrakhand Chief Minister Takes Oath : फिर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बने पुष्कर सिंह धामी

2 मिनट में आ जाएगी गहरी नींद
इसके बाद आंखें बंद करके इमैजिन करें कि आप साफ नीले आसमान के नीचे एक शांत झील में किसी नाव में लेटे हुए हैं। या किसी शानदार घाटी में आप मखमली बिस्तर पर आराम कर रहे हैं। करीब एक मिनट तक इन बातों को सोचते रहें। इसके बाद लाइट बंद करके बेड पर लेट जाएंगे। कुछ ही देर में आप गहरी नींद में सो जाएंगे। दिलचस्प बात ये है कि इस प्रक्रिया में केवल 2 मिनट का वक्त लगता है।

Also Read: Polycystic Ovarian Disease Diet: पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिज़ीज़ में ले सकती है ये डाइट

Also Read: Free Mind Study Tips: स्ट्रेस फ्री रहकर पढ़ाई करने के लिए अपनाये ये टिप्स

अगले दिन उठेंगे एकदम तरोताजा
एक्सपर्टों के मुताबिक यह फॉर्मूला एकदम से काम नहीं करता। इसके लिए आपको 4-5 दिन लग सकते हैं। धीरे-धीरे करके आपका शरीर इस फॉर्मूले को मंजूर कर लेगा। उसके बाद बेड पर यह ट्रिक आजमाते ही आपको तुरंत नींद (Good Sleep) आ जाएगी। अगले दिन जब आप उठेंगे तो अपने आपको एकदम तरोताजा महसूस करेंगे।

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Climate Change: जलवायु परिवर्तन से बढ़ रहा समुद्र का स्तर, इस देश को जल्द ट्रांसफर करनी होगी अपनी राजधानी -India News
Biden-Trump Debate: बाइडेन और ट्रम्प प्रेसिडेंशियल डिबेट के लिए हुए राज़ी, जून और सितंबर में होगी बहस -India News
Monsoon: 31 मई को केरल में पहुँचेगा मानसून, मौसम विभाग ने लगाया अनुमान -India News
Pakistan: मां से रोज मारपीट करता था नशेड़ी पिता, बेटे ने कर दी हत्या -India News
Kangana Ranaut: कंगना रनौत के पास 50 LIC पॉलिसी और इतने करोड़ की संपत्ति, सोशल मीडिया पर लोगों ने यूं दी प्रतिक्रिया -India News
RR vs PBKS: राजस्थान रॉयल्स की लगातार चौथी हार, पंजाब किंग्स ने 5 विकेट से चटाई धूल -India News
Saeed Anwar: महिलाओं के जन्म के बाद से तलाक में…, सोशल मीडिया पर सईद अनवर के बयान की हुई निंदा -India News
ADVERTISEMENT